ताज़ा खबर
 

भारत ने दो पृथ्वी मिसाइलों का रात के वक्त किया सफल परीक्षण

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, 300 किलोमीटर की रेंज वाली इन मिसाइल्स के परीक्षण को स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड ने अंजाम दिया।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

देश के हाथ बुधवार (20 नवंबर, 2019) को एक और उपलब्धि लगी है। दरअसल, रात के वक्त दो पृथ्वी मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया है। यह टेस्ट Strategic Forces Command द्वारा ओडिशा तट पर हुआ।

समाचार एजेंसी PTI-Bhasha के मुताबिक, अधिकारियों ने चांदीपुर में अंतरिम टेस्ट रेंज से कहा कि दो पृथ्वी-2 मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया और दोनों परीक्षण सभी मानकों पर खरे उतरे।

उन्होंने आगे बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण शाम सात बजे से सवा सात बजे के बीच आईटीआर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-3 से एक मोबाइल लॉन्चर से 350 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ किया गया।

बकौल अधिकारी, यह नियमित परीक्षण था।” बता दें कि स्वदेश निर्मित पृथ्वी-2 परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल है। इन मिसलाइल्स की रेंज 300 किलोमीटर तक होती है। इससे पहले, पृथ्वी-2 का रात के समय परीक्षण 21 फरवरी 2018 को भी सफलतापूर्वक किया गया।

बता दें कि पृथ्वी-2 मिसाइलक की क्षमता 500 से 1000 किलो तक आयुध ले जाने की है। मिसाइल के दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं।

इससे पहले, देश ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का भी ओडिशा तट के पास भी परीक्षण किया था और उस मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर से अधिक थी।

Next Stories
1 कंपनी ने किया छंटनी का ऐलान, नौकरी जाने के डर से लड़की ने दे दी जान
2 RBI ने किया DHFL निदेशक बोर्ड को सस्पेंड, दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया भी शुरू होगी जल्द
3 गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस लेने के खिलाफ युवा कांग्रेस का प्रोटेस्ट, BJP और पुलिस पर लगाए ये आरोप
ये पढ़ा क्या?
X