ताज़ा खबर
 

ग्लोबल डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत को तगड़ा झटका, 165 देशों की लिस्ट में 10 स्थान फिसलकर 51वें नंबर पर पहुंचा

लोकतंत्र सूचकांक के मुताबिक साल 2018 में भारत का कुल अंक 7.23 था, जो अब घटकर 6.90 रह गया है।

PM मोदी और अमित शाह (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

लोकतंत्र सूचकांक (डेमोक्रेसी इंडेक्स) में भारत को झटका लगा है। द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (EIU) द्वारा साल 2019 के लिए जारी किये गए वैश्विक सूचकांक में भारत 10 स्थान लुढ़ककर 51वें स्थान पर पहुंच गया है। दूसरी तरफ, नॉर्वे इस सूची में टॉप पर है। EIU के मुताबिक भारत की रैंकिंग में गिरावट की सबसे बड़ी वजह ‘नागरिक स्वतंत्रता में गिरावट’ है।

सूची के मुताबिक साल 2018 में भारत का कुल अंक 7.23 था, जो अब घटकर 6.90 रह गया है। आपको बता दें कि द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (EIU) 165 स्वतंत्र देशों का सूचकांक जारी करता है, जो मोटे तौर पर यह दिखाता है कि इन देशों में लोकतंत्र की स्थिति कैसी है। ताजा सूचकांक के मुताबिक 165 देशों की सूची में पड़ोसी 153वें पायदान पर और पाकिस्तान 108वें स्थान पर है। इसी तरह श्रीलंका को 69वां, बांग्लादेश को 80वां स्थान मिला है।

नागरिक स्वतंत्रता में गिरावट से भारत को झटका : द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (EIU) द्वारा जारी किये गए सूचकांक में भारत की रैंकिंग में गिरावट के पीछे देश में नागरिक स्वतंत्रता में कमी को वजह बताया गया है। आपको बता दें कि ईआईयू का यह सूचकांक कुल 5 कैटेगरी पर आधारित है। इनमें चुनाव प्रक्रिया और बहुलतावाद, सरकार का कामकाज, राजनीतिक भागीदारी, राजनीतिक संस्कृति और नागरिक स्वतंत्रता शामिल हैं। इन पांचों कैटेगरी के कुल अंकों के आधार पर किसी भी देश के शासन को चार कैटेगरी में बांटा जाता है।

ऐसे मिलता है अंक: EIU के मुताबिक किसी भी देश के शासन को जिन चार कैटेगरी में बांटा जाता है, उनमें 8 अंक से ज्यादा हासिल करने वाले देश को पूर्ण लोकतंत्र में शामिल किया जाता है। जबकि 6 से ज्यादा लेकिन 8 या 8 से कम अंक वाले देश को त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र, 4 से ज्यादा लेकिन 6 या 6 से कम अंक हासिल करने वाले देश को संकर शासन और 4 या उससे कम अंक वाले देश को सत्तावादी शासन की कैटेगरी में रखा जाता है। भारत को सूचकांक में त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र की कैटेगरी में रखा गया है, यानी भारत को  6 से ज्यादा लेकिन 8 या 8 से कम अंक मिले हैं। सूची में नॉर्वे सबसे उपर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi Election 2020: कई महीनों से गुमनामी में रह रहे नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली चुनावों में करेंगे प्रचार, 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आया नाम
2 कोर्टरूम में भीड़ देख बिफरे CJI, लॉ ऑफिसर को बुला लगाई क्लास, वकीलों को भी नहीं बख्शा
3 भगोड़े नित्यानंद के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस, रेप और अपहरण केस में ढूंढ रही पुलिस
ये पढ़ा क्या?
X