ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में फिर रखा ‘झूठ का डोजियर’, भारत ने ऐबटाबाद की दिलाई याद

पाकिस्तान की तरफ से यूएन को डोजियर सौंपने से ठीक पहले भारत ने भी सुरक्षा परिषद के कुछ देशों को पाकिस्तान की करतूत का खुलासा करते दस्तावेज सौंपे हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: November 25, 2020 3:37 PM
United Nations, TS Tirumurtiसंयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति। (फाइल फोटो)

भारत ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। दरअसल, पाकिस्तान ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को एक डोजियर सौंपा है। इसमें आरोप लगाया गया है कि भारत ही पाकिस्तान में आतंकवाद को भड़का रहा है। इस पर भारत ने पाक को ऐबटाबाद की याद दिलाते हुए कहा कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे ज्यादा यूएन द्वारा नामित आतंकियों और आतंकी संगठनों को पालने वाला देश है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के इस कदम से एक दिन पहले ही भारत ने उसे आतंकवाद रोकने की चेतावनी दी थी। साथ ही यूएन सुरक्षा परिषद के कुछ सदस्यों को डोजियर भी सौंपा था। इसमें जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में आतंकी हमले की साजिश से जुड़े तथ्य पेश किए गए थे। साथ ही पाकिस्तान पर यूएन द्वारा नामित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के जरिए हमले की बात भी बताई थी।

यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “पाकिस्तान द्वारा पेश किए गए ‘झूठों के पुलिंदे’ की कोई विश्वसनीयता नहीं है। फर्जी दस्तावेद पैदा करना और झूठी बातें गढ़ना पाकिस्तान के लिए नया नहीं है। पाकिस्तान दुनिया के सबसे ज्यादा यूएन द्वारा नामित आतंकियों और आतंकी संगठनों को पालने वाला देश है।”

बता दें कि अल-कायदा के सरगना ओसमा बिन लादेन को अमेरिकी सुरक्षाबलों ने ऐबटाबाद में 2 मई 2011 को मार गिराया था। अमेरिकी सेना के ऑपरेशन से पहले तक पाकिस्तान ओसामा के अपने यहां छिपे होने से इनकार करता रहा था। हालांकि, अमेरिका के कदम के बाद से उसकी कलई खुल गई थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने हाल ही में नई दिल्ली में सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य देशों के मिशन को आतंकी हमलों की जानकारी दी है। साथ ही उन्हें घटनास्थल से मिले सबूतों और पाकिस्तानी हथियारों की पूरी डिटेल भी मुहैया कराई गई है। सूत्रों का कहना है कि राजनयिकों को यह भी बताया गया कि पाकिस्तानी आतंकी एक सुरंग के जरिए भारत कैसे आए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लव जिहाद कानून पर मौलाना नाराज, बोले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज- योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद
2 Pfizer और Moderna से कैसे बेहतर है Oxford-AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन? ये हैं पांच कारण
3 हैदराबाद में नहीं, चीनी पीएलए पर करें सर्जिकल स्ट्राइक- बीजेपी को ओवैसी का जवाब
ये पढ़ा क्या?
X