पाकिस्तान की कैद में एक और 'जाधव', भारत ने मांगी राजनयिक मदद - India seeks consular access for Mumbai resident in Pakistan - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान की कैद में एक और ‘जाधव’, भारत ने मांगी राजनयिक मदद

भारतीय नागरिक को रविवार को इस्लामाबाद के F-8 एरिया से गिरफ्तार किया गया था। कथित तौर पर उचित अनुमति या यात्रा दस्तावेजों के बिना रहने पर अरेस्ट किया गया था।

Author नई दिल्ली | May 23, 2017 1:35 PM
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव (File Photo)

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के फांसी की सजा के बाद पाकिस्तान में एक और भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी का मामला सामने आया है। पाक में अरेस्ट हुए भारतीय का नाम शेख नबी अहमद है और वह मुंबई का रहने वाला बताया जा रहा है। भारत ने शेख नबी अहमद को राजनयिक मदद (consular access) देने की पाकिस्तान से मांग की है। पिछले हफ्ते अहमद की गिरफ्तारी की खबरें सामने आईं थी। भारतीय उच्चायोग द्वारा पाकिस्तान के विदेश विभाग को इस संबंध में चिट्ठी लिखी गई है और भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी से संबंधित जानकारी मांगी गई है। एएनआई के मुताबिक अभी तक इस्लामाबाद की ओर से भारतीय की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की गई है और न ही इस मामले को लेकर उच्चायोग से कोई संपर्क किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय नागरिक को रविवार को इस्लामाबाद के F-8 एरिया से गिरफ्तार किया गया था। कथित तौर पर उचित अनुमति या यात्रा दस्तावेजों के बिना रहने पर उसे अरेस्ट किया गया था। विदेश कानून के अनुच्छेद 14 तहत अहमद के खिलाफ मामला दर्ज करके उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। उसके खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक अहमद मुंबई का रहने वाला है और बिना किसी वीजा या एनओसी से पाकिस्तान में रह रहा था।

बता दें कि भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी का यह मामला ऐसे समय में सामने आया है। जब कुलभूषण जाधव को जासूसी की आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा देने को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है। कुलभूषण जाधव की फांसी को लेकर भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख किया था और उसकी फांसी पर रोक लगाने की मांग की थी। भारत की अपील पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सुनवाई तक जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने माना कि जाधव को राजनयिक मदद दी जानी चाहिए थी। जिसे पाकिस्तान ने देने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान अभी भी जाधव को राजनयिक मदद देने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज ने कहा कि ICJ की ओर से जाधव को राजनयिक मदद देने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया गया है।

 

कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर ICJ ने अंतिम फैसला आने तक लगाई रोक; जानिए क्या है पूरा मामला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App