ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति भवन: फिलीपींस के राष्ट्रपति से दूर रखे गए थे फूल, म्यांमार के अधिकारी बोले- बजाओ धूम मचा ले सॉन्ग

India Republic Day 2018, रिपब्लिक डे: दरबार हॉल में भोजन के दौरान कौन सा गाना बजाया जाएगा, इसका भी विशेष ध्यान रखा गया था। भारत की ओर से पहले ही सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों और उनके राजदूतों से गानों की फरमाइश मांग ली गई थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सांग सू की (PTI फोटो)

भारत के 69वें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के मौके पर 10 आसियान देशों के राष्ट्र प्रमुखों ने शिरकत की। इन सभी राष्ट्र प्रमुखों का भारत सरकार की ओर से विशेष ध्यान रखा गया। गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आसियान देशों के प्रमुखों का खास स्वागत किया गया। हर राष्ट्र के प्रमुख का खास ध्यान रखा गया। किसे क्या पसंद है, किसे किस चीज से एलर्जी है, इन सारी बातों पर दरबार भवन में विशेष ध्यान दिया गया। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते को फूलों से एलर्जी है, इस बात को ध्यान में रखते हुए फूलों को उनसे दूर रखा गया।

वहीं मेहमानों के लिए जिस वक्त इंतजाम किया जा रहा था, तब हर छोटी से छोटी चीजों को ध्यान में रखा गया था। दरबार हॉल में भोजन के दौरान कौन सा गाना बजाया जाएगा, इसका भी विशेष ध्यान रखा गया था। भारत की ओर से पहले ही सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों और उनके राजदूतों से गानों की फरमाइश मांग ली गई थी। इसमें केवल म्यांमार, ब्रुनेई और इंडोनेशिया की ओर से गानों की फरमाइश भेजी गई। म्यांमार के अधिकारियों ने जो प्लेलिस्ट भेजी थी उसमें सुपरहिट फिल्म ‘धूम’ का गाना धूम मचा ले भी शामिल था। एक अधिकारी ने बताया कि यह गाना म्यांमार में काफी पॉपुलर है।

बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राष्ट्रपति भवन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों के लिए स्पेशल भोजन का आयोजन किया गया था। 25 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दरबार हॉल में हुई सभी तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हॉल में सीढ़ियों से लगे हुए फर्श पर बिछी कालीन को हटवा दिया। राष्ट्रपति चाहते थे कि विदेशी मेहमान दरबार हॉल के फर्श की शानदार कारीगरी को देख सकें। राष्ट्रपति भवन का फर्श संगमरमर वास्तु शिल्प का अद्भुद नमुना है। इसके अलावा सभी विदेशी मेहमानों के लिए अच्छा लंच तैयार किया गया था। भोजन में केवल अच्छे स्वाद का ही ध्यान नहीं रखा गया था बल्कि मेहमान खाना खाने के बाद भी ताजगी महसूस कर सकें इसका भी विशेष ध्यान रखा गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App