ताज़ा खबर
 

अप्रैल के आखिर तक टीकाकरण रेंगने लगा, करीब एक करोड़ कोरोना रोधी टीके कम लगे

देश में कोरोना विषाण्ुा संक्रमण के प्रतिदिन मामले साढ़े तीन कराड़े से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं।

corona vaccine, india, task force22 सदस्यों वाली इंडिया टास्क फ़ोर्स ने दावा किया कि भारत में हर महीने सिर्फ 70-80 मिलियन वैक्सीन उत्पादन करने की क्षमता है जबकि सरकार ने 150 मिलियन डोज देने का लक्ष्य रखा है।(फोटो – पीटीआई)

देश में कोरोना विषाण्ुा संक्रमण के प्रतिदिन मामले साढ़े तीन कराड़े से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिन पांच प्रमुख कदमों की बात की है, उनमें लोगों का टीकाकरण भी शामिल है। इसके बावजूद देश में कोरोना विषाणु संक्रमण रोधी टीकाकरण की रफ्तार लगातार सुस्त होती जा रही है। अप्रैल की बात करें तो देश में पहले सप्ताह के मुकाबले इस माह के अंतिम सप्ताह में करीब एक करोड़ टीके कम लगाए गए।

‘को-विन’ पोर्टल के मुताबिक देश में 3 से 9 अप्रैल तक 2.47 करोड़ कोरोना टीके लगे जिनमें 2.26 करोड़ लोगों को पहली खुराक और 21 लाख लोगों को दूसरी खुराक लगी। दूसरे सप्ताह यानी 10 से 16 अप्रैल तक 2.07 करोड़ टीके लगाए गए। इनमें 1.77 करोड़ लोगों को टीके की पहली खुराक और 30 लाख लोगों को दूसरी खुराक मिली। तीसरे सप्ताह यानी 17 से 23 अप्रैल तक 1.70 करोड़ टीके लगाए गए जिनमें 1.12 करोड़ लोगों को पहला टीका जबकि 58 लाख लोगों को दूसरा टीका लगाया गया। अप्रैल के अंतिम सप्ताह यानी 24 से 30 अप्रैल तक देश में 1.48 करोड़ टीके लगाए गए जिनमें 86 लाख लोगों को पहला टीका जबकि 61 लाख लोगों से अधिक को दूसरा टीका लगाया गया। इस हिसाब से देखें तो अप्रैल के पहले सप्ताह के मुकाबले अंतिम सप्ताह में करीब एक करोड़ टीके कम लगे। कुल टीकाकरण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर

कुल टीकाकारण के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक अब तक चीन में सबसे अधिक 27.53 करोड़ टीके लगाए गए हैं। 24.55 करोड़ टीकों के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है। भारत में 15.44 करोड़ टीके लगाए गए हैं। भारत में अब तक सिर्फ दो फीसद लोगों को दोनों टीके लगाए गए हैं जबकि 9.3 फीसद लोगों को पहला ही टीका लगा है। अमेरिका में 31.6 फीसद लोगों को संपूर्ण टीकाकरण हो चुका है जबकि 44.3 फीसद लोगों को पहला टीका लगा दिया गया है।

12 राज्यों में 18-44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ : सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एक मई से 12 राज्यों में 18 से 44 साल के नागरिकों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो चुका है। धीरे-धीरे अन्य राज्य भी तीसरे चरण के तहत टीकाकरण शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हमने पहले टीकाकरण के लिए प्राथमिक समूहों को चिन्हित किया है जिनका टीकाकरण जारी है। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 45 साल से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार की ओर से टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Next Stories
1 चंदना बाउरी : सबसे निर्धन उम्मीदवार पहुंचीं विधानसभा
2 दुनिया में कोरोना से मरने वाले 32 लाख से ज्यादा
3 कोरोनाः नहीं मिली अपने वतन जाने की अनुमति तो IPL कमेंटरेटर ने आस्ट्रेलियाई सरकार पर हमला बोला, पीएम से कहा- आपके हाथों में लगा खून
यह पढ़ा क्या?
X