ताज़ा खबर
 

IRCTC: कैंसल टिकट से भी रेलवे हो रहा मालामाल, कमाई जानकर रह जाएंगे दंग

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: आरटीआई आवेदन में पूछे गये सवालों के जवाब के मुताबिक रेलवे ने आरक्षित टिकटों के निरस्तीकरण से 1,518.62 करोड़ रुपये कमाये।

indian railwaysतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

IRCTC Ticket Booking Online: भारतीय रेलवे  लाखों लोगों के सफर में का मुख्य जरिया है। हर रोज लोग लाखों की संख्या में यात्रा करते हैं। रेलवे को माल ढुलाई से लेकर यात्रियों के सफर से मोटी कमाई होती ही है इसके अलावा रेलवे के कमाई का एक जरिया और भी है जिसे आप जानकर दंग रह जाएंगे। दरअसल, रेलवे को यात्री टिकटों की बिक्री के साथ ही टिकट निरस्त किये जाने से भी मोटी कमाई हो रही है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) से पता चला है कि वित्त वर्ष 2018-19 में टिकट रद्द किये जाने के बदले यात्रियों से वसूले गये प्रभार से रेलवे के खजाने में लगभग 1,536.85 करोड़ रुपये जमा हुए।

मध्यप्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने शुक्रवार को “पीटीआई-भाषा” को बताया कि उन्हें रेल मंत्रालय के रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) से अलग-अलग अर्जियों पर यह जानकारी मिली है। आरटीआई आवेदन में पूछे गये सवालों के जवाब के मुताबिक रेलवे ने आरक्षित टिकटों के निरस्तीकरण से 1,518.62 करोड़ रुपये कमाये। अनारक्षित टिकंटिंग प्रणाली (यूटीएस) के तहत बुक यात्री टिकटों को रद्द कराये जाने से रेलवे ने 18.23 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया।

गौड़ ने अपनी आरटीआई अर्जी में रेलवे से यह भी जानना चाहा था कि क्या टिकट रद्द करने के बदले यात्रियों से वसूले जाने वाले शुल्क को घटाने के किसी प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है? आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा, “इस सवाल के जवाब का मुझे अब तक इंतजार है। रेल टिकट रद्द करने के बदले यात्रियों से वसूले जाने वाले शुल्क को व्यापक जनहित में जल्द घटाया जाना चाहिये।”

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC Indian Railways: जानिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस’ की पांच खास बातें
2 राहुल गांधी की शान में वाड्रा ने Facebook पर लिखा पोस्ट, कहा- किसी भी पार्टी पद से ऊंचा है राष्ट्र सेवा
3 वीरेंद्र सहवाग की पत्नी के साथ धोखाधड़ी! बिजनस पार्टनर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत