ताज़ा खबर
 

भारत-पाकिस्‍तान में हुआ परमाणु हमला तो 4 करोड़ लोग मारे जाएंगे, आधी ओजोन परत तबाह हो जाएगी

अगर दोनों देशों के बीच हिरोशिमा में गिराए गए बम के बराबर वजनी 100 परमाणु हथियारों से युद्ध हो गया तो 2.10 करोड़ लोग सीधे-सीधे मारे जाएंगे और आधी ओजोन परत नष्‍ट हो जाएगी।

अग्नि 5 मिसाइल (फाइल फोटो)

भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्तमान में तनाव चरम पर है। भारतीय सेना की सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद से नियंत्रण रेखा और भारत-पाक सीमा पर अलर्ट बढ़ा दिया गया है। दोनों देशों के बीच तनाव के बीच परमाणु हमले की आशंकाएं भी तेज हैं। हालांकि भारत की ओर से ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी गई लेकिन पाक के रक्षामंत्री ख्‍वाजा आसिफ इस तरह की चेतावनी दे चुके हैं। इंडिया स्‍पेंड की रिपोर्ट के अनुसार अगर दोनों देशों के बीच हिरोशिमा में गिराए गए बम के बराबर वजनी 100 परमाणु हथियारों से युद्ध हो गया तो 2.10 करोड़ लोग सीधे-सीधे मारे जा सकते हैं आधी ओजोन परत नष्‍ट हो जाएगी। साथ ही दुनियाभर में मानसून गड़बड़ा जाएगा और खेती को भयंकर नुकसान होगा।रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की रुटजर्स यूनिवर्सिटी, कोलारेडो-बॉल्‍डर यूनिवर्सिटी और कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी की 2007 में हुई स्‍टडी के अनुसार परमाणु हमले के पहले सप्‍ताह में दो करोड़ लोग धमाके के प्रभाव, जलने और रेडिएशन से मर जाएंगे। इस युद्ध से पड़ने वाले असर से दुनियाभर में दो करोड़ लोग भूखे मर जाएंगे।

सर्जिकल स्‍ट्राइक से पूरी डिटेल के लिए देखिए वीडियो:

एटॉमिक साइंटिस्‍ट्स की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान के पास साल 2015 में 110-130 परमाणु हथियार थे। वहीं भारत के पास 110-120 परमाणु हथियार हैं। पाकिस्‍तान के 66 फीसदी परमाणु हथियार बैलेस्टिक मिसाइल्‍स पर लगे हैं। ये हथियार जमीन पर मार करने वाली मिसाइल्‍स पर लगाए गए हैं। पाकिस्‍तान परमाणु हमलों के लिए ही हत्‍फ मिसाइलों को तैयार कर रहा है। इन मिसाइलों के निशाने पर भारत के चार महानगर दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई और बेंगलुरु हैं। वहीं गौरी मिसाइलों को जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, भोपाल और नागपुर जैसे शहरों को निशाने पर रखकर तैनात किया गया है।

ग्रह-नक्षत्रों से मिल रहे संकेत, एक-दो अक्‍टूबर को पलटवार कर सकता है पाकिस्‍तान

भारत के पास 56 पृथ्‍वी और अग्नि मिसाइल हैं जो कि जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम हैं। ये मिसाइल्‍स भारत के 53 फीसदी परमाणु हथियारों से लैस हैं। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान के छोटे साइज को देखते हुए इस्‍लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर और कराची को निाशाना बनाया जाएगा। भारत के पास परमाणु बम दागने वाला एयरक्राफ्ट जगुआर भी है। इसके अलावा दो युद्धपोत से भी परमाणु हथियार संपन्‍न मिसाइल दागी जा सकती हैं। भारत की ओर से कभी भी पाकिस्‍तान को परमाणु हमले की धमकी नहीं दी गई है। हालांकि पिछले दिनों भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा था कि अगर पाकिस्‍तानी हमले में 10 करोड़ भारतीय मारे गए तो भारत का जवाबी हमला पूरे पाकिस्‍तान को मिटा देगा।

पंजाब: सीमावर्ती गांवों में 1965 और 1971 के युद्ध जैसे हालात, गांवों में रह गए हैं केवल मर्द

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App