ताज़ा खबर
 

Weather Forecast, Temperature Updates: मुंबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना

Weather forecast, Monsoon and Temperature: राजधानी वासियों को मंगलवार से गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार से दिल्ली में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

पश्चिमी रेलवे में पालघर में रविवार रात भारी बारिश के बाद 13 ट्रेनों को रद कर दिया।  (फोटोः एएनआई)

Weather forecast, Monsoon and Temperature: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रविवार (30 जून, 2019) रात और सोमवार (एक जुलाई) सुबह मूसलाधार बारिश से न केवल शहर का मौसम बदल गया, बल्कि यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। सड़क से लेकर रेल पटरियों तक जलजमाव रहा, जिससे कई जगह बसों और ट्रेनों में देरी हुई। वहीं, कई फ्लाइट्स भी मौसम की वजह से प्रभावित हुईं।

भारी बारिश से महानगर के विभिन्न इलाकों में पानी भर गया है। मुंबई में सायन रेलवे स्टेशन से माटुंगा के बीच रेल की पटरियों पर लबालब पानी भरने की खबर है, जबकि पश्चिमी रेलवे के तहत पालघर में बारिश के बाद 13 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। दादर ईस्ट में भारी बारिश के बीच लोग काम पर निकले। स्कूली बच्चे भी घुटने भर पानी में चल कर स्कूल पहुंचे। शहर के स्ट्रीट किंग सर्कल, चेंबूर इलाके में भी पानी भर गया।

इसी बीच, मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में मंगलवार से बारिश होने का अनुमान जताया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अपर महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे मध्य भारत सहित ओडिशा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है।

उनके मुताबिक, 30 जून तक मानसून उत्तर भारत के कुछ इलाकों को छोड़कर पूरे देश में पहुंच चुका है। इसने अभी दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में दस्तक नहीं दी है।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates in Hindi

Live Blog

Highlights

    21:29 (IST)01 Jul 2019
    अस्पताल में घुसा पानी
    21:25 (IST)01 Jul 2019
    बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना

    मौसम विभाग ने मुंबई में तीन से पांच जुलाई के बीच बाढ़ जैसी स्थिति बनने की आशंका जताई है। अनुमान है कि इस दौरान महानगर और आसपास के इलाकों में 1 दिन में 200 मिलीमीटर या उससे भी अधिक वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है।

    19:25 (IST)01 Jul 2019
    बारिश के आसार

    मौसम विभाग व स्काईमेट के अनुसार मानसून द्वारका, अहमदाबाद, भोपाल, जबलपुर, पेंड्रा, सुल्तानपुर, लखीमपुरी खेरी, मुक्तेश्वर के ऊपर से होते हुए उत्तर की तरफ बढ़ रहा है।अगले 48 घंटे में बारिश होने के आसार हैं।

    18:29 (IST)01 Jul 2019
    10 साल का रिकॉर्ड टूटा

    BMC कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 सालों में सबसे ज़्यादा है।बारिश का पानी सड़कों पर भर गया है, जिससे मुंबई की रफ्तार थम सी गई है।

    17:17 (IST)01 Jul 2019
    अगले 24 घंटे इन जगहों पर रहेगी बारिश की संभावना

    मौसम पूर्वानुमान के क्षेत्र की भारतीय कंपनी स्काइमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटों में ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के दक्षिणी और मध्य जिलों समेत, मराठवाड़ा, विदर्भ, कोंकण-गोवा, गुजरात और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

    17:07 (IST)01 Jul 2019
    VIDEO: मुंबई की 'लाइफ लाइन' के कुछ ऐसे दिखे हालात
    17:06 (IST)01 Jul 2019
    महाराष्ट्रः बारिश से कल्याण में ढहा तीन मंजिला इमारत का हिस्सा

    महाराष्ट्र के कल्याण में जर्जर तीन मंजिला इमारत का एक हिस्सा सोमवार दोपहर ढह गया। जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के एक अफसर ने बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, क्योंकि इमारत में रहने वाले लोगों को कुछ वक्त पहले वहां से निकाल लिया गया था। इस इमारत को खतरनाक घोषित किया गया था।

    उन्होंने बताया कि घटना करीब तीन बजे हुई। उसकी सूचना पाकर स्थानीय दमकल कर्मी और जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के कर्मी मौके पर पहुंचे। अधिकारी ने बताया कि ठाणे जिले में कल्याण और इलाकों में रविवार से ही भारी बारिश हो रही है। संभवत: बारिश की वजह से ही इस भवन का एक हिस्सा ढह गया।

    16:18 (IST)01 Jul 2019
    राजस्थान में कल कैसा रहेगा मौसम?

    मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में आगामी 24 घंटों के दौरान एक दो स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ मेघगर्जन हो सकती है। साथ ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना भी है।

    15:17 (IST)01 Jul 2019
    बिहार में आंधी, बारिश से पेड़ उखड़े, दो लोगों की मौत

    बिहार में लोगों को आखिरकार गर्मी से राहत मिल गई। रविवार को आई आंधी-बारिश से जगह-जगह पेड़ उखड़ गए। कई जगह तो गरीबों की झोपडि़यां भी क्षतिग्रस्‍त हो गईं। इन सब के अलावा, बारिश के साथ वज्रपात से भी क्षति हुई। नवादा के पाली गांव में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई। जबकि, तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उधर, शिवहर के पुरनहिया में हुए वज्रपात की घटना हुई। हालांकि, वहां किसी के मौत की खबर नहीं है।

    14:10 (IST)01 Jul 2019
    दिल्ली में आज शाम हो सकती है बारिश

    दिल्ली वासियों के सप्ताह की शुरुआत भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम से हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार शाम को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 30.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आर्द्रता का स्तर 53 प्रतिशत रहा जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    13:39 (IST)01 Jul 2019
    मुंबई में मरीन ड्राइव पर उठी ऊंची समुद्री लहरें

    मुंबई में बारिश लगातार जारी है। महानगर के कई हिस्सों में जलजमाव से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मरीन ड्राइव पर समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। इसके अलावा माटुंगा में पुलिस स्टेशन के बाहर की सड़क भी पानी में पूरी तरह लबालब नजर आई।

    12:57 (IST)01 Jul 2019
    पश्चिमी रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

    पश्चिमी रेलवे ने बारिश के कारण प्रभावित ट्रेन सेवाओं के मद्देनजर लोगों को परेशानी से बचाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

    12:02 (IST)01 Jul 2019
    बारिश के कारण लोकल ट्रेन में फंसे मंत्री रविंद्र चव्हाण

    मुंबई में हो रही बारिश से राज्य सरकार के मंत्री रविंद्र चव्हाण भी नहीं बच सके। डोंबिवली से विधायक रविंद्र चौहान पार्टी के मुंबई में हो रहे अधिवेशन में हिस्सा लेने जा रहे थे। बारिश के कारण वे लोकल ट्रेन में ही फंस गए। मंत्री के आगे जाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा।

    11:33 (IST)01 Jul 2019
    गुजरात में हाईवे पर लंबा जाम लगा

    गुजरात में भारी बारिश के कारण सूरत को मुंबई से जोड़ने वाले हाईवे पर लंबा जाम लग गया। जाम के कारण यहां ट्रैफिक बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। इससे पहले गुजरात के दक्षिण क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। वलसाड में पिछले 10 घंटे में 203 एमएम बारिश हो चुकी है। वहीं वापी में इस अवधि में 228 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

    10:46 (IST)01 Jul 2019
    मुंबई के घाटकोपर में बारिश से बड़ा हादसा टला, पेड़ गिरने से 10 ऑटो दबे

    मुंबई के घाटकोपर में बारिश से एक बहुत पुराना और बड़ा पेड़ जड़ से उखड़ गया। पेड़ के गिरने से करीब 10 ऑटो बुरी तरह से दबने के बाद क्षतिग्रस्त हो गए। लोगों का कहना है कि यह हादसा बीएमसी की लापरवाही के कारण हुआ है। हादसे के समय किसी भी ऑटो में कोई सवारी नहीं थी। लोगों का कहना था बीएमसी को पहले ही इस जर्जर हो चुके पेड़ की कुछ टहनियों को काट देना चाहिए था।

    10:24 (IST)01 Jul 2019
    एमपी के खरगौन में बारिश से बाढ़ जैसे हालात

    मध्यप्रदेश के खरगौन में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। यहां लोगों के घरों में पानी घुस गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने इंदौर, झाबुआ, मंदसौर, रतलाम, अलीराजपुर, धार और आगर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग ने भोपाल में मंगलवार को गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है। शहर का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

    09:40 (IST)01 Jul 2019
    गुजरात में हाईवे पर लंबा जाम लगा

    गुजरात में भारी बारिश के कारण सूरत को मुंबई से जोड़ने वाले हाईवे पर लंबा जाम लग गया। जाम के कारण यहां ट्रैफिक बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। इससे पहले गुजरात के दक्षिण क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। वलसाड में पिछले 10 घंटे में 203 एमएम बारिश हो चुकी है। वहीं वापी में इस अवधि में 228 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

    08:51 (IST)01 Jul 2019
    अब तक 34 फीसदी कम बरसा मानसून में पानी

    मानसून भले ही भारत के कई हिस्सों में दस्तक दे दी हो लेकिन इसकी चाल अभी बिगड़ी हुई है। मुंबई, गुजरात जैसे इलाकों में भारी बारिश के बावजूद देश के अन्य हिस्सों में अभी बारिश में खासी कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि देश में अभी तक मानसून की बारिश 34 फीसदी कम हुई है। कई इलाकों में यह कमी 60 से 61 फीसदी तक है।

    08:23 (IST)01 Jul 2019
    महाराष्ट्र के जालना में बारिश से सड़क बही

    महाराष्ट्र के जालना में भारी बारिश के बाद पानी के बहाव में सड़क ही बह गई और यातायात प्रभावित हुआ। पानी के तेज बहाव देखते ही देखते रोड कटकर पानी में बह गया। इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर समेत मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के तटीय इलाकों, मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी और आसपास के इलाकों में अगले 24-36 घंटे भारी बारिश होने की संभावना है तो ग्रेटर मुंबई, ठाणे और पालघर जिले में अगले चार घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

    07:47 (IST)01 Jul 2019
    मुंबई में 3 से 5 जुलाई के बीच होगी भारी

    मुंबई में लगातार दो दिन की बारिश के बाद रविवार को राहत रही। मौसम विभाग के अधिकारियों ने मुंबई में 3 से 5 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम वेदर पोर्टल स्काइमेट के अनुसार मुंबई में 3 से 5 जुलाई के बीच 200 एमएम से अधिक बारिश हो सकती है। इस बार मुंबई में मानसून 15 दिन की देरी से पहुंचा है। मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आस-पास भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

    07:36 (IST)01 Jul 2019
    राहत भरी सुबह के बाद लखनऊ में बढ़ी उमस

    राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में आज दिन की शुरुआत झमाझम बारिश से हुई लेकिन दिन में धूप निकलने से उमस बढ़ गई। लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी तथा आसपास के कुछ और इलाकों में सुबह से ही आसमान में काले बादल छाये रहे। कुछ ही देर बाद शुरू हुई तेज हवा के साथ झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। खासकर बाराबंकी में मूसलाधार बारिश हुई।

    Next Stories
    1 बीजेपी ने अपने सांसदों को दिया जोरदार झटका- उप चुनावों में परिजनों को टिकट देने से इनकार
    2 ‘300 सीटें मिल गईं, और चाहिए क्या?’ मुस्लिमों और दलितों को पीटने पर ओवैसी का RSS पर हमला
    3 हाईकोर्ट जज का अनोखा कदम: जारी किया दो साल का रिपोर्ट कार्ड- ‘निपटाए 21,478 मुकदमे, इनमें 2534 अकेले’