ताज़ा खबर
 

India Lockdown Extension: तीन मई तक रद्द की गई सभी ट्रेनों की टिकट के पूरे पैसे वापस देगा रेलवे

India Lockdown Extension: उमर ने ट्वीट किया, ‘‘अब मोदी सरकार इस लॉकडाउन को बढ़ाने की योजना बना रही है। दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों के लिए कुछ करना होगा। उनमें से कई के पास बहुत पैसा नहीं है।"

कनॉट प्लेस, नई दिल्ली का दिल या धड़कन कहा जाता है. हर वक्त यहां भीड़-भाड़ रहती है, पर लॉकडाउन के दौरान यहां सड़कें सूनी दिखीं। (फोटोः पीटीआई)

India Lockdown Extension: देश में लॉकडाउन बढ़ने के बाद सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन तीन मई रात 11 बजकर 59 मिनट्स तक के लिए निलंबित कर दिया गया है। वहीं, भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जाएंगे और काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं। रेलवे ने कहा कि जो ट्रेने रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे।

Coronavirus in Indian States LIVE Updates

बता दें कि देश में लॉकडाउन जारी रहेगा। मंगलवार सुबह पीएम मोदी ने इसका ऐलान किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा- लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाया जाएगा। कोरोना संकट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने और उनकी सरकार ने ये फैसला लिया है। मोदी ने देश के नाम संबोधन के दौरान लॉकडाउन का पालन करने के लिए जनता को शुक्रिया कहा। बाबा साहब अंबेडकर को उनकी जयंती पर याद किया और फिर आगे अपनी बात रखी। मोदी ने बताया कि कैसे भारत अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई स्थिति में है।

Coronavirus Latest LIVE News Updates in Hindi 

 

COVID-19 in World Tracker LIVE Updates

Watch LIVE: PM Narendra Modi Lockdown Speech

बता दें कि भारत में कोरोना के कुल मामले (मंगलवार सुबह तक) 10,363 हो गए हैं, जिनमें 8988 एक्टिव केस हैं। 1035 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट हो चुके हैं, जबकि 339 लोगों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1211 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 31 मौतें हुई हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    15:21 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन अवधि बढ़ने से अर्थव्यवस्था को 234.4 अरब डॉलर का नुकसान!

    ब्रिटिश ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने से 234.4 अरब अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान होगा और इसके चलते कैलेंडर वर्ष 2020 में जीडीपी बिना किसी घटबढ के स्थिर रह सकती है। बार्कलेज ने एक टिप्पणी में कहा कि आर्थिक वृद्धि कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए शून्य होगी और वित्त वर्ष के नजरिए से देखा जाए तो 2020-21 में इसमें 0.8 फीसदी वृद्धि ही होगी। 

    15:19 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से लड़ने को लॉकडाउन की अवधि का बढ़ना जरूरी- सोरेन

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का बढ़ना जरूरी था और लोगों को सख्ती से इसका पालन करना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ना आवश्यक है।

    14:52 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: समाजवादी पार्टी ने हवाई अड्डों पर जांच पर सवाल उठाया

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विभिन्न हवाई अड्डों पर लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच पर मंगलवार को प्रश्न उठाया । यादव ने ट्वीट किया,‘‘दावा है कि जब कोरोना वायरस के मामले नहीं थे तब ही विभिन्न हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गयी थी लेकिन सवाल ये है कि वह कितनी गंभीर और सार्थक रही। अगर यह सच है तो फिर ये बताया जाए कि कोरोना हमारे देश में पहले पहल कैसे आया । जब सार्थक काम होंगे, तब ही सच में देश का भला होगा ।’’

    14:27 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लोग पूछ रहे, डाक्टर साहब प्राइवेट नौकरी है, लॉकडाउन के कारण छूट तो नही जाएगी

    लॉकडाउन के इस दौर में राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग की हेल्पलाइन पर आजकल जो सवाल पूछे जा रहे हैं वह कुछ इस तरह के हैं - "डा. साहब रात में नींद नहीं आ रही..": "डा. साहब पत्नी बहुत झगड़ती है..": "डा साहब प्राइवेट नौकरी है, लॉकडाउन के कारण छूट तो नही जाएगी।" : डा. साहब लॉकडाउन में शराब बंद होने से मेरे पति बहुत चिड़चिड़े हो गये हैं और घर में बहुत झगड़ा करते हैं, क्या करूं?’ वगैरा... वगैरा। केजीएमयू के मानसिक रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा आदर्श त्रिपाठी के अनुसार, लॉकडाउन के कारण घर में बैठे लोग तनाव ग्रस्त होकर चिड़चि़ड़े हो रहे हैं और उन्हें तरह तरह के भय सता रहे है ।

    13:55 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के फैसले की डब्ल्यूएचओ ने सराहना की

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना करते हुये कहा है कि भारत की यह पहल कोरोना को परास्त करने के लिये समय से उठाये गये कठोर कदम का परिचायक है। मोदी ने 25 मार्च को लागू किये गये लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल से बढ़ाकर तीन मई तक करने की घोषणा की है।

    डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक डा पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘‘कोरोना को रोकने के लिये, समय से किये गये भारत के कठोर फैसले की डब्ल्यूएचओ सराहना करता है। संक्रमण को रोकने के लिये मरीजों की संख्या में कितनी कमी आयेगी, अभी बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन लोगों के बीच सुरक्षित दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाये रखने सहित अन्य प्रभावी उपायों को करने में छह सप्ताह का देशव्यापी लॉकडाउन, वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होगा।’’

    13:21 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार है, चिंता की कोई बात नहीं- शाह

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सभी को आश्वासन दिया कि देश में अन्न, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार है और लॉकडाउन की अवधि बढ़ने को लेकर किसी को भी चिंता नहीं करनी चाहिए। गृह मंत्री ने कई ट्वीट करके संपन्न लोगों से अपने आसपास रहने वाले जरूरतमंद लोगों की मदद करने की अपील की।

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘देश के गृह मंत्री के नाते मैं जनता को पुनः आश्वस्त करता हूं कि देश में अन्न, दवाई और अन्य रोजमर्रा की चीजों का पर्याप्त भण्डार है, इसलिए किसी भी नागरिक को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।’’

    13:21 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कश्मीर में कोरोना के मामलों की संख्या 200 के पार पहुंची

    कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 200 के पार हो गई है। घाटी में इस महामारी से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन को मंगलवार को 27 दिन हो गये है।

    अधिकारियों ने बताया कि लोगों के एकत्र होने और गतिविधियों पर पाबंदियां लगाने के लिए सुरक्षा बलों ने घाटी के प्रमुख स्थानों पर मुख्य सड़कों को सील कर दिया है और कई स्थानों पर अवरोधक लगाये हैं। उन्होंने बताया कि केवल वैध पास के साथ ही लोगों को आवागमन की अनुमति दी जा रही है।

    13:05 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कश्मीर के फंसे लोगों के लिए कुछ करना होगा- उमर अब्दुल्ला

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे हुए जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए कुछ करना होगा। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह और उनके पिता फारूक अब्दुल्ला के पास देश के अनेक हिस्सों, खासकर उत्तर भारत में फंसे कश्मीरियों से लगातार कई फोन और संदेश आ रहे हैं।

    उमर ने ट्वीट किया, ‘‘अब मोदी सरकार इस लॉकडाउन को बढ़ाने की योजना बना रही है। दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों के लिए कुछ करना होगा। उनमें से कई के पास बहुत पैसा नहीं है। उनके लिए कोई काम नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि इन लोगों में मजदूर, शॉल विक्रेता, कारोबारी हैं और वो भी हैं जिन्हें भारत वापस भेजा गया है और अपनी पृथकवास की अवधि पूरी कर चुके हैं।

    13:02 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मप्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 730 पर पहुंची

    मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 730 पर पहुंच गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने मंगलवार सुबह बताया कि पिछले 24 घंटे में 1171 लोगों के नमूनों की जांच की गयी। इनमें से 126 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस प्रकार सोमवार रात तक प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 730 हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना प्रभावित जिलों में टीकमगढ़ जिला भी जुड़ गया है। टीकमगढ़ में भी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है।

    12:32 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: इंदौर, मुंबई में लगातार बढ़ रहे हैं केस

    मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना के मामले बढ़कर 411 हो गए हैं। यह जानकारी मंगलवार को वहां के सीएमएचओ डॉ प्रवीण जड़िया ने समाचार एजेंसी एएनआई को दी। वहीं, महाराष्ट्र में 121 नए मामले सामने आए हैं। सूबे में ऐसे मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2455 पर पहुंच गया है।

    12:14 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: तुर्की में लाखों कैदी रिहा करने के लिए पारित किए कानून पर विवाद

    तुर्की की संसद ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लाखों कैदियों को रिहा करने की अनुमित देने वाले कानून को मंगलवार को पारित कर दिया। इसके संसद में पारित होने के बाद ही सरकार पर मनमाना रवैया अपनाने के आरोप लगने लगे हैं। संसद की आम सभा ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘‘ मसौदे ने पारित होने के बाद कानून का रूप ले लिया।’’

    11:57 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’, बलरामपुर पुलिस ने दुकानदारों को दिया निर्देश

    कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए जिले में प्रशासन ने "चेहरे पर मास्क नहीं तो सामान नहीं" का आदेश जारी कर दुकानदारों को बिना मास्क के खरीदारी करने आए ग्राहकों को सामान नहीं देने का आदेश दिया है। प्रशासन ने बिना मास्क के सड़कों पर घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 11लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने मंगलवार को बताया कि मेडिकल स्टोर,किराना दुकानदार, पेट्रोल पम्पों के अलावा गैस एजेंसी और बीज भंडार आदि को निर्देशित किया गया है कि ‘चेहरे पर मास्क नहीं तो सामान नहीं’ का पालन करें और बिना मास्क लगाए खरीदारी करने वालों को सामान की बिक्री बिल्कुल न करें।

    11:53 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र सरकार औद्योगिक उत्पादन बहाल करने पर कर रही है विचार

    महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने अपने विभाग को एक मसौदा प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है कि कैसे उन जिलों में औद्योगिक उत्पादन फिर शुरू किया जाए, जहां कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे में किसी भी औद्योगिक या व्यावसायिक गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    इन क्षेत्रों को कोरोना वायरस मामलों के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना गया है। देसाई ने सोमवार शाम ट्वीट किया, ‘‘मैंने अपने विभाग को मुंबई और पुणे को छोड़कर शेष जिलों में औद्योगिक उत्पादन शुरू करने के बारे में एक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है।’’

    11:37 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: यूपी में कोरोना से 657 लोग संक्रमित

    उत्तर प्रदेश में अब तक 657 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डा विकासेंदु अग्रवाल ने मंगलवार को बताया, ''अभी तक प्रदेश में संक्रमण के 657 मामले हैं, राज्य में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो गई है इसमें बस्ती, मेरठ, बुलंदशहर, वाराणसी और आगरा के एक-एक लोग शामिल हैं ।'' सोमवार को कोरोना वायरस के 75 नये मामले सामने आये थे और राज्य में संक्रमितों की संख्या 558 पहुंच गयी थी । अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार को बताया था कि इन रोगियों में से 80 से 85 प्रतिशत रोगी बेहद संक्रमण वाले स्थानों से हैं ।

    11:20 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जैसे किया अनुशासन का पालन, वैसे ही करते रहे- पीएम

    प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन में कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। मोदी ने कहा, ‘‘ 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं।

    11:07 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 3 मई तक क्यों बढ़ा लॉकडाउन?

    देश के कई राज्यों ने 30 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 3 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है। ऐसा क्यों किया गया है? सरकारी सूत्रों ने इसी का जवाब देते हुए समाचार एजेंसी एएनआई को बताया- एक मई को पब्लिक हॉलिडे है। दो मई को शनिवार है और तीन मई को रविवार है।

    11:03 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: द.अफ्रीका में लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों से लूट, स्कूलों में तोड़फोड़ बढ़ी

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं। बुनियादी शिक्षा मंत्री एंजी मोत्शेक्गा ने सोमवार को कहा कि वह 27 मार्च से शुरू कोविड-19 बंदी के बाद से 183 स्कूलों में तोड़फोड़ की घटना से “आतंकित” हैं। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या को बढ़ने से रोकने की कोशिशों के तहत दक्षिण अफ्रीका में बंदी की अवधि दो हफ्ते और बढ़ाकर अप्रैल अंत तक कर दी गई है।

    10:49 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मुंबई के धारावी में कोरोना के 6 नए केस, 2 की मौत

    मुंबई के धारावी में कोविड-19 संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। इनमें से दो की मौत हो गई है, मुंबई के इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। यह जानकारी मंगलवार को बीएमसी के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने दी। बता दें कि धारावी, एशिया में सबसे बड़ा झुग्गी-झोपड़ी बस्ती वाला इलाका है।

    10:44 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: इन 7 बातों मोदी ने देश से मांगा साथ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में मंगलवार को देश से सात चीजों को लेकर सहयोग मांगा है। जानिए वे कौन सी चीजें...पढ़ें।

    09:45 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: अमेरिका में भी जल्द खुल सकता है लॉकडाउन, ट्रंप ने दिए संकेत

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह देश को दोबारा खोलने की योजना के बेहद करीब हैं। कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर देश में 30 अप्रैल तक सामाजिक दूरी बनाने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी हैं। 

    घातक वायरस से देश की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी प्रभावित हुई है। कोरोना वायरस पर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैं अपनी टीम और शीर्ष विशेषज्ञों से इस पर बातचीत कर रहा हूं और हम देश को दोबारा खोलने की योजना को पूरा करने के काफी करीब हैं... उम्मीद है ऐसा निर्धारित समय से पहले होगा... जो कि बेहद महत्वपूर्ण है।’’

    09:45 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: अमेरिका में भी जल्द खुल सकता है लॉकडाउन, ट्रंप ने दिए संकेत

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह देश को दोबारा खोलने की योजना के बेहद करीब हैं। कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर देश में 30 अप्रैल तक सामाजिक दूरी बनाने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी हैं। इस घातक वायरस से देश की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी प्रभावित हुई है। कोरोना वायरस पर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैं अपनी टीम और शीर्ष विशेषज्ञों से इस पर बातचीत कर रहा हूं और हम देश को दोबारा खोलने की योजना को पूरा करने के काफी करीब हैं... उम्मीद है ऐसा निर्धारित समय से पहले होगा... जो कि बेहद महत्वपूर्ण है।’’

    09:43 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र, तमिलनाडु, और अरुणाचल में 30 तक पूर्णबंदी

    तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश ने सोमवार को अपने राज्यों में पूर्ण बंदी की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में पूर्ण बंदी 30 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए सोमवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की।

    इस बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पहले ही एलान कर चुके थे। महाराष्ट्र में राजस्व और आपदा प्रबंधन विभागों द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। एक अधिकारी ने बताया, ‘महामारी कानून की धाराओं और आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधानों के तहत पहली अधिसूचना 25 मार्च को जारी हुई थी।

    09:07 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न उत्सवों के अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में मनाए जा रहे विभिन्न उत्सवों के अवसर पर देशवासियों को मंगलवार को शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि देश को कोविड-19 संक्रमण से मिलकर लड़ने के लिए भविष्य में और ताकत मिले। देशभर में सोमवार और मंगलवार को विभिन्न उत्सव मनाए जा रहे हैं। इनमें से अधिकतर उत्सवों का संबंध फसल की कटाई से है। मेादी ने ट्वीट किया, ‘‘विभिन्न उत्सव मना रहे भारतवासियों को शुभकामनाएं। ईश्वर करे कि ये उत्सव भारत में भाईचारे की भावना को गहरा करें।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि ये उत्सव खुशियां एवं अच्छा स्वास्थ्य लेकर आएंगे।

    08:40 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खड़े रहने से बड़ी कोई देशभक्ति और क्या हो सकती है- सोनिया

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को देशवासियों एवं सेवाकर्मियों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संकट के खिलाफ लड़ाई में एकजुट खड़े रहने से बढ़कर कोई देशभक्ति नहीं हो सकती। प्रधानमंत्री नरेंद्र के राष्ट्र के नाम संबोधन से पहले जारी वीडियो संदेश में सोनिया ने लोगों से अपील की कि वे सावधानी बरतें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा, ''मैं इस संकट के समय में भी शांति, धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए सभी देशवासियों को दिल से धन्यवाद करती हूं। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बंद का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे। आप सभी दूरी बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें।''

    08:31 (IST)14 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सोनोवाल ने भारत-भूटान सीमा पर आवाजाही रोकने का निर्देश दिया

    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को बस्का जिला प्रशासन को जिले में भारत-भूटान सीमा पर "आवाजाही रोकने" और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जिले की अपनी यात्रा के दौरान उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक को यह निर्देश दिया। वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयारियों का जायाजा लेने के लिए दौरे पर थे। जिले में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को जिले में आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए कहा ताकि आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी न हो।

    Next Stories
    1 UP: सरकार कल से गेहूं खरीदेगी, 5500 केंद्रों पर व्यवस्था, न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपए प्रति क्विंटल
    2 जनसत्ता संवाद: डॉ मृणालिनी दर्शवाल – कोरोना पर हार्वर्ड के शोध में भारतीय चेहरा
    3 जनसत्ता संवाद: पूर्णबंदी के सवाल- भारत के सामने क्या हैं वैकल्पिक रास्ते