scorecardresearch

Karnataka: ’25 सालों के नए संकल्प की तरफ आगे बढ़ रहा देश’, कर्नाटक में बोले पीएम मोदी- हर किसी के लिए अमृतकाल है

Karnataka News: कर्नाटक में आज कोडेकल में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई।

Karnataka: ’25 सालों के नए संकल्प की तरफ आगे बढ़ रहा देश’, कर्नाटक में बोले पीएम मोदी- हर किसी के लिए अमृतकाल है
PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- पीटीआई)

PM Modi in Karnataka: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार (19 जनवरी, 2023) को कर्नाटक (Karnataka) के यादगिरि (Yadgir) जिले को करोड़ों की सौगत दी है। यहां उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। कोडेकल में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश 25 सालों के नए संकल्प की तरफ आगे बढ़ रहा है और ये साल देश के हर व्यक्ति के लिए ये अमृतकाल हैं। जानते हैं यहां पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें-

  1. पीएम मोदी ने कहा, “जिस तरह उत्तर कर्नाटक के विकास के लिए तेजी से काम हो रहा है वो सराहनीय है। अब देश अगले 25 सालों के नए संकल्पों को सिद्ध करने के लिए आगे बढ़ रहा है। ये 25 साल देश के हर व्यक्ति के लिए अमृतकाल हैं, हर राज्य के लिए अमृतकाल है।”
  2. प्रधानमंत्री ने कहा, “अमृतकाल में हमें विकसित भारत का निर्माण करना है। भारत विकसित तब हो सकता है जब देश का हर नागरिक, हर परिवार, हर राज्य इस अभियान से जुड़े, जब खेत में काम करने वाला किसान हो या फिर उद्योगों में काम करने वाला श्रमिक हर किसी का जीवन बेहतर हो।”
  3. उन्होंने आगे कहा कि यादगिरि दाल का कटोरा है, यहां की दालें देश भर में पहुंचती हैं। पीएम ने कहा कि पिछले 7-8 वर्षों में अगर भारत ने दालों के लिए विदेशी निर्भरता को ​कम किया है तो इसमें उत्तर कर्नाटक के किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने भी इन 8 सालों में किसानों से 80 गुना दाल MSP पर खरीदी है। 2014 से पहले ​दाल के लिए किसानों को 100 करोड़ रुपए मिलते थे तो वहीं हमारी सरकार ने दाल के लिए किसानों को 60 हजार करोड़ रुपए दिए हैं।
  5. उन्होंने आगे कहा, ‘साढ़े तीन साल पहले जब जल जीवन मिशन शुरू हुआ था, तब 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास नल कनेक्शन था। आज देश में लगभग 11 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल मिल रहा है।’
  6. पीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार कैसे काम कर रही है, इसका बेहतरीन उदाहरण हर घर जल अभियान में दिखता है।
  7. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने यादगिरि सहित देश के 100 से ज्यादा जिलों में आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरु किया। उन्होंने कहा कि इन जिलों में सुशासन पर बल दिया गया और विकास के हर पैमाने पर काम शुरू किया।
  8. पीएम ने कहा कि देश में दशकों तक करोड़ो छोटे किसान हर सुख-सुविधा से वंचित रहे, सरकारी नीतियों में उनका ध्यान तक नहीं रखा गया। आज यही छोटा किसान देश की कृषि नीति की सबसे बड़ी प्राथमिकता है।
  9. पीएम मोदी ने यहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण से कलबुर्गी, यादगिरी और विजयपुर जिलों के लाखों किसानों को सीधे लाभ मिलने वाला है। इसके अलावा, सूरत-चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर का जो हिस्सा कर्नाटक में पड़ता है उसका भी आज काम शुरू हुआ है।’
  10. उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से कलबुर्गी और यादगिरी में ईज ऑफ लिविंग भी बढ़ेगी और यहां रोजगारों को बहुत बल मिलने वाला है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-01-2023 at 01:58:11 pm
अपडेट