ताज़ा खबर
 

India Independence Day 2020 HIGHLIGHTS: कोरोना महामारी के चलते देश में सादगी से मना स्वतंत्रता दिवस समारोह

(भारत का स्वतंत्रता दिवस 2020): आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया और फिर देश को संबोधित किया था। उनके बाद कैबिनट मंत्रियों से लेकर मुख्यमंत्रियों और अफसरों ने भी अपने-अपने राज्यों में झंडारोहण कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Aug 16, 2020 7:18:28 am
independence day, modi live news, modi speechकोरोना काल के बीच शनिवार को नई दिल्ली और लद्दाख लेकर वाघा बॉर्डर पर यूं स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम आयोजित हुआ। (फोटोः पीटीआई)

India Independence Day 2020 PM Narendra Modi Speech HIGHLIGHTS: कोविड-19 महामारी के बीच देश भर में शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया किंतु इस अवसर पर लोगों की भीड़ को सीमित रखा गया और राज्य के नेताओं ने लोगों से अपील की कि वे महामारी से घबराये नहीं तथा इससे मुकाबले के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया गया। ज्यादातर राज्यों में आधिकारिक समारोह तिरंगा फहराने और मुख्यमंत्रियों तथा राज्यपालों के संबोधन तक सीमित रहा। समारोहों में बेहद कम संख्या में अतिथि मौजूद थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने क्रमश: इस अवसर पर अपनी-अपनी सरकारों कर उपलब्धियां गिनायीं और नयी योजनाओं की घोषणा की। दोनों राज्यों में आसन्न विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मुख्यमंत्री अपने-अपने मतदाताओं को लुभाते नजर आए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि दिल्ली सरकार तब तक स्कूल नहीं खोलेगी जब तक कि वह शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक होने के बारे में ‘‘पूरी तरह से आश्वस्त’’ नहीं हो जाती।

इस साल दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम छत्रसाल स्टेडियम के बजाए दिल्ली सचिवालय में आयोजित किया। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कोरोना वायरस महामारी को राज्य और देश से भगाने के लिए भारत छोड़ो आंदोलन जैसा ही जन जागरुकता आंदोलन चलाने का आह्वान किया। गांधीनगर के स्वर्णिम पार्क में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं, लेकिन उनकी सरकार इसके उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है।

Live Blog

Highlights

    06:12 (IST)16 Aug 2020
    सड़क पर भरे पानी के बीच मनाया स्वतंत्रता दिवस

    यूपी के बहराइच जिले में पुलिस कर्मियों ने तेज वर्षा और खराब मौसम के बीच सड़क पर भरे पानी में खड़े होकर स्वतंत्रता दिवस मनाया। पुलिस कर्मियों ने ध्वजारोहण के बाद ध्वज को सलामी दी और राष्ट्रगान गाया।  

    05:10 (IST)16 Aug 2020
    स्कूलों और संस्थाओं में नहीं हुआ स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन

    कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से स्कूलों और संस्थाओं में इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन नहीं हो सका। इसके अलावा परंपरागत रूप से निकाली जाने वाली प्रभात फेरी, रैलियां और बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं हुए। 

    04:08 (IST)16 Aug 2020
    धनखड़ ने जनता से चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने की अपील की

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शनिवार को राज्य की जनता से बेहतर माहौल बनाने की अपील की ताकि बिना किसी हिंसा के चुनाव हो सकें और राष्ट्र के लिए मिसाल कायम की जा सके। धनखड़ ने बैरकपुर में गांधी घाट पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं सभी से अपील करता हूं कि हम एक ऐसा माहौल तैयार करें, जिससे हम पूरे देश में एक उदाहरण दे सकें कि पश्चिम बंगाल में चुनाव सबसे अधिक प्रामाणिक, वास्तव में किसी भी तरह की हिंसा से मुक्त हैं।’’

    03:20 (IST)16 Aug 2020
    तिरंगा फहराने और मुख्यमंत्रियों तथा राज्यपालों के संबोधन तक सीमित रहा समारोह

    स्वतंत्रता दिवस पर ज्यादातर राज्यों में आधिकारिक समारोह तिरंगा फहराने और मुख्यमंत्रियों तथा राज्यपालों के संबोधन तक सीमित रहा। समारोहों में बेहद कम संख्या में अतिथि मौजूद थे।

    02:35 (IST)16 Aug 2020
    केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में सात कोरोना योद्धाओं को आमंत्रित किया

    मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस समारोह में सात कोरोना योद्धाओं को आमंत्रित किया और महामारी के दौरान किए गए उनके कार्य की सराहना की। केजरीवाल ने अपने संबोधन में कोरोना योद्धाओं की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने महामारी के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए कार्य किया है।

    01:23 (IST)16 Aug 2020
    देशभर में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, कोरोना की वजह से रही सादगी

    स्वतंत्रता दिवस पर देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस की वजह से समारोह का आयोजन साधारण ढंग से हुआ। कई जगह झंडारोहण और सलामी के साथ स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया और उनको श्रद्धांजलि दिया गया, लेकिन कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुआ।

    23:43 (IST)15 Aug 2020
    राष्ट्रपति भवन में 'एट होम' रिसेप्शन आयोजित
    23:40 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस के ऐतिहासिक आयोजन में पहली बार न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराया

    भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराया। यह पहली बार है जब यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। अमेरिका के अलावा भी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रह रहे भारतीयों ने भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस तिरंगा फहरा कर, राष्ट्रगान और देश भक्ति भरे गीत गाकर मनाया। हालांकि, कोविड-19 महामारी के देखते हुए उन्होंने सामाजिक दूरी और मास्क पहनने के नियम का इस दौरान अनुपालन किया। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनिशिया, सिंगापुर, चीन, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), इजराइल और अन्य देशों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय मिशनों में कार्यक्रम आयोजित किए गए और वहां रह रहे हजारों भारतीयों ने तिरंगे और राष्ट्रगान के साथ पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया।

    22:50 (IST)15 Aug 2020
    15 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन राजधानी गांधीनगर में हुआ

    महामारी के कारण 15 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन राजधानी गांधीनगर में हुआ। पूर्व मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई परंपरा के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालयों में समारोह का आयोजन होता था। कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विश्वास जताया कि देश कोरोना वायरस महामारी को हराने में सफल रहेगा। बनर्जी ने रेड रोड पर तिरंगा फहराया और राज्य पुलिस के विभिन्न दस्तों की सलामी गारद ली। कार्यक्रम में कुछ ही मंत्री और अधिकारी शामिल हुए थे।

    21:56 (IST)15 Aug 2020
    बीएसएफ हमेशा ही आंतरिक और बाहरी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार :आईजी

    जम्मू सीमांत के बीएसएफ के महानिरीक्षक (आईजी) एन एस जमवाल ने शनिवार को कहा कि बल हमेशा ही आंतरिक एवं बाहरी चुनौतियों का सामना करने और सीमावर्ती इलाकों के बाशिंदों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक कदम उठाने के लिये तैयार है। जमवाल ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जम्मू के बाहरी इलाके में चुंगी सीमा चौकी पर ध्वजारोहण करने के बाद यह कहा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिये, आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा चुनौतियां हमेशा ही हमारे ध्यान में रहती है...वहां खतरा हमेशा है, खासतौर पर पश्चिमी सीमा पर और सीमावर्ती इलाके के बाशिंदों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। ’’ उन्होंने कहा कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) स्थानीय निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये और अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहा है। महानिरीक्षक ने कहा, ‘‘हमारी कोशिश है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों का जीवन भी देश के अन्य हिस्सों के लोगों के जीवन जैसा शांतिपूर्ण हो। ’’

    21:12 (IST)15 Aug 2020
    सुरक्षा बलों के बीच है अच्छा तालमेल, जम्मू कश्मीर में शांति कायम रहने की उम्मीद : सीआरपीएफ

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), जम्मू कश्मीर रेंज के विशेष महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने शनिवार को कहा कि सभी सुरक्षा एजेंसियों के बीच अच्छा तालमेल है और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश में शांति बहाल रखने को लेकर आशान्वित हैं । उन्होंने कहा कि आतंक रोधी अभियानों में उन्हें अच्छे नतीजे मिले हैं । हालिया हमलों के मद्देनजर पंचों और सरपंचों की सुरक्षा बढ़ायी जा रही है । उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में बड़ी संख्या में सीआरपीएफ की तैनाती है और इन वर्षों में (आतंक रोधी अभियानों में) 1,000 से ज्यादा कर्मियों ने अपने प्राण न्यौछावर किए हैं । ’’

    19:51 (IST)15 Aug 2020
    74वें स्वतंत्रता दिवस पर रोशनी से जगमग नजर आया इंडिया गेट

    दिल्ली: संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट 74वें स्वतंत्रता दिवस पर रोशनी से जगमग किए गए।

    19:43 (IST)15 Aug 2020
    ओवैसी ने भी फहराया तिरंगा
    19:08 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस : कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई

    एहतियाती उपायों के चलते शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर में मोबाइल की इंटरनेट सेवा कई घंटे तक रोके जाने के बाद इसे फिर से बहाल कर दिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घाटी में स्वतंत्रता दिवस के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत शनिवार तड़के मोबाइल पर इंटरनेट सेवा रोक दी गयी थी। उन्होंने बताया कि एहतियाती उपाय के मद्देनजर रोकी गई सेवा को पहले की तरह बहाल कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में आयोजित आधिकारिक समारोह के समाप्त होने के बाद इंटरनेट सेवा को बहाल किया गया। वर्ष 2005 से ही सुरक्षा कवायदों के तहत कुछ मौकों को छोड़कर ऐसे अवसरों पर मोबाइल पर फोन सेवा और इंटरनेट सेवा स्थगित की जाती रही है।

    19:02 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस: इजराइली राष्ट्रपति ने भारत को हिब्रू में बधाई दी

    इजराइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने एक वीडियो संदेश में भारत को 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा है, "हमारे राष्ट्रों और लोगों के बीच प्रगाढ़ मित्रता और साझेदारी बढ़ती रहे और समृद्ध होती रहे। उन्होंने कहा कि इजराइल और भारत युवा देश के साथ ही दो प्राचीन राष्ट्र हैं। दोनों की प्रगाढ़ मित्रता लोकतंत्र और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों और नवाचार, शिक्षा और विकास के प्रति साझी प्रतिबद्धता पर आधारित है। उन्होंने कहा, ‘‘इजरायल और यहां के लोगों की ओर से मैं राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को आपके 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजता हूं। जैसा कि हम हिब्रू में कहते हैं 'मजल तोव। (बधाई)। शुभकामनाएँ।’’

    18:46 (IST)15 Aug 2020
    अटारी-वाघा पर बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी, देखें
    18:20 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस 2020: बॉलीवुड ने कोरोना योद्धाओं को शुक्रिया कहा

    महानायक अमिताभ बच्चन, सुपरस्टार अक्षय कुमार और अजय देवगन सहित कई फिल्म हस्तियों ने शनिवार को भारत का 74 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया और देशवासियों से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्यकर्मियों की कुर्बानियों का सम्मान करें। कई फिल्मी हस्तियों ने इस अवसर पर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शांति और एकता का संदेश दिया। हाल ही में कोरोना वायरस से उबरे बच्चन ने ट्विटर पर एक पोस्ट में डॉक्टरों और नर्सों के प्रति आभार व्यक्त किया। बच्चन ने लिखा, ‘‘कोविड के खिलाफ लड़ाई में सच्चे योद्धाओं को .. सलाम .. और हम सभी आजादी के शुभ दिन पर देश में शांति और समृद्धि की कामना करते हैं।’’

    18:04 (IST)15 Aug 2020
    भारत के स्वतंत्रता दिवस पर विश्व के नेताओं ने मोदी को शुभकामनाएं दीं

    भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्व के कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि भारत के लोगों के पास गर्व करने के लिये बहुत कुछ है। मोदी ने कई देशों के नेताओं की शुभकामनाओं का ट्विटर पर जवाब दिया। उन्होंने नेतन्याहू से कहा, ‘‘स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाओं के लिये आपका, मेरे प्रिय मित्र नेतन्याहू और इजराइल के लोगों का धन्यवाद। भारत के प्रति इजराइली प्रधानमंत्री का लगाव स्पष्ट रूप से दिखता है। इजराइल के साथ अपने बढ़ते मजबूत संबंधों पर भारत को गर्व है। ’’ आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने अपनी शुभकामना में कहा कि आस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्ती एवं साझेदारी भरोसा, सम्मान तथा साझा मूल्यों पर आधारित है।

    17:43 (IST)15 Aug 2020
    जम्मू में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मनाया गया आजादी का जश्न

    जम्मू में 74वां स्वतंत्रता दिवस समारोह कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच पूरे उत्साह और देशभक्ति की भावना से मनाया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आधिकारिक कार्यक्रमों में लोग कम संख्या में उपस्थित थे क्योंकि अधिकारियों ने कार्यक्रम में केवल विशेष तौर पर आमंत्रित लोगों को ही प्रवेश दिया। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती तौर पर कई परंपरागत कार्यक्रम नहीं किए गए। जम्मू क्षेत्र में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन मिनी स्टेडियम परेड में किया गया जिसमें उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार के. के. शर्मा ने तिरंगा फहराया। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र के बाकी के नौ जिलों में संबंधित जिला विकास आयुक्तों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराए। मुख्यधारा के राजनीतिक दलों भाजपा, कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी तथा पैंथर्स पार्टी ने भी इस अवसर पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया।

    17:23 (IST)15 Aug 2020
    आडवाणी ने अपने आवास पर झंडा फहराया

    भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को अपने आवास पर तिरंगा झंडा फहराया । पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी (92) पिछले कई दशकों से राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास पर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं । देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला की प्राचीर से देश को संबोधित किया । उन्होंने अपने संबोधन में देश को आत्मनिर्भर बनाने का विस्तृत खाका पेश किया।

    17:11 (IST)15 Aug 2020
    लाल किले से मोदी का चीन, पाकिस्तान को कड़ा संदेश, आत्मनिर्भर भारत पर रहा जोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से भारत की संप्रभुता को चुनौती देने के लिए चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया और आत्मनिर्भर भारत की अपनी परिकल्पना पर जोर देते हुए राष्ट्रीय डिजीटल स्वास्थ्य अभियान सहित कई अन्य प्रमुख योजनाओं की घोषणा की। ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ पर खासा जोर दिया और इसे विश्व कल्याण के लिए भी जरूरी बताया तथा भारत के विकास की एक भावी रूपरेखा प्रस्तुत की। बतौर प्रधानमंत्री यह मोदी का लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवां संबोधन था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का टीका अभी परीक्षण के विभिन्न चरणों में है और जैसे ही वैज्ञानिक इसे हरी झंडी देंगे, बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन की तैयारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी भी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प से देश को नहीं डिगा सकती।

    16:21 (IST)15 Aug 2020
    आंध्र CM ने विजयवाड़ा में फहराया तिरंगा

    आंध्र प्रदेश CM वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी स्टेडियम, विजयवाड़ा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

    15:36 (IST)15 Aug 2020
    लाल किले से सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने वाले चौथे पीएम बने मोदी

    पीएम मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से झंडा फहराने के साथ ही अपने नाम एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया। वे गैर-कांग्रेसी पीएम के तौर पर सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी ने लाल किले से 6 बार तिरंगा फहराया था। अब इस मामले में मोदी से आगे सिर्फ जवाहर लाल नेहरू (17 बार), इंदिरा गांधी (16 बार) और मनमोहन सिंह (10 बार) ही आगे हैं।

    15:22 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस: लाल किले पर ध्वाजरोहण कार्यक्रम के लिए सिर्फ 4 हजार लोगों को बुलाया गया था

    कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे की वजह से इस बार स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में नेताओं, अफसरों, राजनयिकों और मीडियाकर्मियों समेत 4 हजार के करीब लोगों को ही न्योता दिया गया है। पिछले साल तक स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कम से कम 10 हजार लोग जुटते थे। लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना की अन्य गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए कम ही लोग बुलाए गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर सीटों में भी दूरी रखी जाएगी।

    14:58 (IST)15 Aug 2020
    असम और ओडिशा के मुख्यमंत्री ने भी झंडा फहराकर दी सलामी

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी सुबह झंडे फहराकर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने भी झंडारोहण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर पटनायक ने कहा कि उनके लिए राज्य का हर व्यक्ति कीमती है और पैसों की तंगी की वजह से किसी को भी कोरोना के इलाज से वंचित नहीं रखा जाएगा।

    14:32 (IST)15 Aug 2020
    लगातार सातवीं बार लाल किले पर झंडा फहराने वाले पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बने मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में लगातार सातवीं बार शामिल हुए। भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह उनका देश के नाम दूसरा संबोधन रहा। इससे पहले ही उन्होंने ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। मोदी ने लिखा, "स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जय हिंद!"

    14:11 (IST)15 Aug 2020
    कोरोनाकाल में कम रही स्वतंत्रता दिवस पर भीड़, पीएम ने भी बरता एहतियात

    दिल्ली के लाल किले पर हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कोरोनावायरस महामारी का असर दिखा। इस बार 10 हजार की जगह सिर्फ 4 हजार मेहमानों को ही कार्यक्रम के लिए न्योता दिया गया था। सभी इवेंट में मास्क लगाकर पहुंचे। इनकी सीटें दो गज की दूरी पर रखी गईं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दूर से ही हाथ हिलाकर बच्चों और मेहमानों का अभिवादन किया। स्कूली बच्चों की बजाय 1500 ऐसे लोग शामिल हुए, जिन्होंने कोरोना पर जीत हासिल की।

    13:47 (IST)15 Aug 2020
    तेलंगानाः हैदराबाद के मदीना सर्किल में ओवैसी ने फहराया झंडा

    AIMIM के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हैदराबाद के मदीना सर्किल इलाके में झंडा फहराया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। 

    13:08 (IST)15 Aug 2020
    संयुक्त अरब अमीरात में भी हुआ झंडारोहण कार्यक्रम

    स्वतंत्रता दिवस का जश्न देश के साथ विदेश में स्थित दूतावासों में भी मनाया गया। संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी में भारतीय दूतावास में राजदूत पवन कपूर ने अधिकारियों और स्टाफ की मौजूदगी में झंडा फहराया। इस पूरे कार्यक्रम का सोशल मीजिया पर टेलीकास्ट भी किया गया। बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग इससे जुड़े।

    12:42 (IST)15 Aug 2020
    क्या रहीं पीएम मोदी के भाषण की 10 अहम बातें, जानिए...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश के नाम संबोधन दिया। पीएम ने लाल किले की प्राचीर से दिए गए अपने भाषण में कई अहम बिंदुओं पर बात की। उन्होंने पड़ोसियों के साथ बेहतर रिश्तों से लेकर वैक्सीन तक पर बयान दिया। साथ ही देश के आर्थिक विकास से लेकर डिजिटाइजेशन पर योजनाओं को भी सामने रखा। बता दें कि 2019 में चुनाव जीतने के बाद दूसरे कार्यकाल में यह पीएम का दूसरा स्वतंत्रता दिवस संबोधन रहा। पढ़ें पूरी खबर...

    12:16 (IST)15 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस पर आया वंदे मातरम सॉन्ग, एसपी बालासुब्रमण्यम, हेमा मालिनी, मोहनलाल हुए फीचर

    स्वतंत्रता दिवस पर जाने-माने संगीतकार एसपी बालासुब्रमण्यम का गाना वंदे मातरम रिलीज हुआ है। वह भी ऐसे समय पर जब बालासुब्रमण्यम की हालत कोरोना के चलते नाजुक बनी है। करीब 5 मिनट के इस गाने में देशभक्ति को केंद्र बनाया गया है। इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी, दक्षिण भारतीय एक्टर मोहनलाल, जूही चावला, हरिहरण, सोनू निगम, श्रेया घोषाल, कुमार सानू समेत अन्य कई कलाकार नजर आए हैं। खास बात यह है कि सभी ने अपने घरों से ही इस गाने के शॉट भेजे हैं।

    12:03 (IST)15 Aug 2020
    कांग्रेस मुख्यालय में एके एंटनी ने फहराया तिरंगा, राहुल गांधी समेत पार्टी के बड़े नेता मौजूद

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में जश्न का माहौल है। हालांकि, कोरोनावायरस के चलते उल्लास में थोड़ी कमी जरूर आई है। इस बीच कांग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया गया। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने झंडा फहराया। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल समेत कई बड़े नेता मास्क लगाकर मौजूद रहे।

    11:19 (IST)15 Aug 2020
    21वीं सदी में भारत के नई रीति से आगे बढ़ने का समय: प्रधानमंत्री

    प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि 21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा। अब साधारण से काम नहीं चलेगा। हमारी नीतियां, हमारे प्रोसेस, हमारे प्रोडक्ट्स, सब कुछ बेस्ट होना चाहिए, सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे। आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है। वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है।

    10:58 (IST)15 Aug 2020
    आईटीबीपी ने लद्दाख में 16,000 फीट पर फहराया तिरंगा

    इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों ने लद्दाख में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर तिरंगा लगाकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया।

    10:33 (IST)15 Aug 2020
    पंजाबः आईटीबीपी प्रमुख देसवाल ने अटारी-वाघा बॉर्डर पर फहराया तिरंगा

    पंजाब के अमृतसर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आईटीबीपी प्रमुख एसएस देसवाल ने अटारी-वाघा बॉर्डर पर तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि भारत एक शांतिप्रिय देश है, जिसके पास अपनी स्वायत्ता और अखंडता बचाने की पूरी ताकत है। सीमा पर हमारे सुरक्षाबल पूरी तरह सतर्क हैं। हम देश को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं।

    10:08 (IST)15 Aug 2020
    देश के सीमाई इलाकों और भौगोलिक क्षेत्रों का विकास अहम

    पीएम ने कहा, "देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है। हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है। हमारे देश में 1300 से ज्यादा द्वीप हैं। इनमें से कुछ चुनिंदा द्वीप को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, देश के विकास में उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है। अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा।"

    09:48 (IST)15 Aug 2020
    महाराष्ट्रः सीएम उद्धव ठाकरे ने आधिकारिक बंगले पर फहराया तिरंगा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने आधिकारिक बंगले पर तिरंगा फहराया। इस मौके पर उनकी पत्नी भी उनके साथ मौजूद रहीं। कार्यक्रम में सीएम के साथ शामिल सभी लोग मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए।

    09:30 (IST)15 Aug 2020
    वे भी हमारे पड़ोसी, जिनसे हमारे दिल मिलते हैं: मोदी

    पीएम ने मुश्किल समय में पड़ोसी और मित्र देशों के महत्व पर कहा, "आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं। जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल जोल रहता है। हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं। इसी प्रकार हमारे पूर्व के ASEAN देश, जो हमारे मैरिटाइम पड़ोसी भी हैं, वो भी हमारे लिए बहुत विशेष महत्व रखते हैं। इनके साथ भारत का हज़ारों वर्ष पुराना धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध है। बौद्ध धर्म की परम्पराएं भी हमें उनसे जोड़ती हैं।"

    09:12 (IST)15 Aug 2020
    'हमें देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को इंटिग्रेट करने की जरूरत'

    पीएम ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हमें आजादी के 75वें वर्ष पर संकल्पों की पूर्ति करनी है। उन्होंने देश में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर भी बात की। उन्होंने कहा, "जब अटल बिहारी वाजपेयी हमारे पीएम थे, तब उन्होंने स्वर्णिम चतुर्भुज योजना को शुरू किया था और देश का रोड नेटवर्क को बदलने का काम किया था। अब समय उससे आगे है, हमें अब सारा इन्फ्रास्ट्रक्चर इंटिग्रेट करना होगा। यानी सभी एक दूसरे से जुड़े हों। हमें मल्टी मॉडल इन्फ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी।"

    09:08 (IST)15 Aug 2020
    जम्मू-कश्मीर-लद्दाख के लिए यह विकास यात्रा का साल रहा: पीएम मोदी

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का एक साल पूरा होने पर पीएम ने कहा, "ये एक साल जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है। ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है। ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है। लोकतंत्र की सच्ची ताकत स्थानीय इकाइयों में है। हम सभी के लिए गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय इकाइयों के जनप्रतिनिधि सक्रियता और संवेदनशीलता के साथ विकास के नए युग को आगे बढ़ा रहे हैं। बीते वर्ष लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर, वहां के लोगों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया गया है। हिमालय की ऊंचाइयों में बसा लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है।"

    09:02 (IST)15 Aug 2020
    पीएम मोदी ने डिजिटल हेल्थ मिशन लॉन्च किया

    प्रधानमंत्री ने नेशनल हेल्थ मिशन भी लॉन्च किया। उन्होंने कहा, "आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी। आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी है।"

    08:51 (IST)15 Aug 2020
    'हर क्षेत्र में तरक्की कर रहीं महिलाएं'

    पीएम मोदी ने देश के विकास में महिलाओं के योगदान की तारीफ करते हुए कहा, "हमारा अनुभव कहता है कि भारत में महिलाशक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है। आज भारत में महिलाएं अंडरग्राउंड कोयला खदानों में काम कर रही हैं तो लड़ाकू विमानों से आसमान की बुलंदियों को भी छू रही हैं। सरकार भी महिलाओं को बढ़ावा दे रही है। देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं। कोरोना के समय में अप्रैल-मई-जून, इन तीन महीनों में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए हैं।"

    08:51 (IST)15 Aug 2020
    भारत में कोरोना के समय बढ़ा डिजिटल चीजों का इस्तेमाल

    कोरोना के समय में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है। अभी पिछले महीने ही करीब-करीब 3 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन अकेले BHIM UPI से हुए। साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं। बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा।

    08:46 (IST)15 Aug 2020
    आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के लिए ही देश को मिली नई शिक्षा नीति: पीएम मोदी

    "मध्यम वर्ग से निकले प्रोफेशनल्स भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी धाक जमाते हैं। मध्यम वर्ग को अवसर चाहिए, मध्यम वर्ग को सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति चाहिए। एक आम भारतीय की शक्ति, उसकी ऊर्जा, आत्मनिर्भर भारत अभियान का बहुत बड़ा आधार है। इस ताकत को बनाए रखने के लिए हर स्तर पर, निरंतर काम हो रहा है। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, नए भारत के निर्माण में, समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में, देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है।"

    08:39 (IST)15 Aug 2020
    'जल जीवन मिशन से हर दिन एक लाख घरों को मिल रहा पानी का कनेक्शन'

    प्रधानमंत्री ने सरकार की कल्याण योजनाओं की जानकारी देते हुए का, "देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपए का एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया गया है। इसी लाल किले से पिछले वर्ष मैंने जल जीवन मिशन का ऐलान किया था। आज इस मिशन के तहत अब हर रोज एक लाख से ज्यादा घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ने में सफलता मिल रही है।"

    08:30 (IST)15 Aug 2020
    आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान अहम प्राथमिकता: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास के मामले में देश के कई क्षेत्र काफी पीछे रह गए हैं। ऐसे 110 से ज्यादा आकांक्षी जिलों को चुनकर, वहां पर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वहां के लोगों को बेहतर शिक्षा मिले, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, रोजगार के बेहतर अवसर मिलें। आत्मनिर्भर भारत की एक अहम प्राथमिकता है - आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान।

    08:27 (IST)15 Aug 2020
    'कुछ समय पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी कि गरीब के हाथों में सीधे पैसा पहुंचेगा, पर यह मुमकिन हुआ'

    पीएम मोदी बोले, "हमारी सरकार में 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए, राशनकार्ड हो या न हो, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई, बैंक खातों में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए। कुछ वर्ष पहले तक ये सब कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि इतना सारा काम, बिना किसी लीकेज के हो जाएगा, गरीब के हाथ में सीधे पैसा पहुंच जाएगा। अपने इन साथियों को अपने गाँव में ही रोजगार देने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान भी शुरू किया गया है। वोकल फॉर लोकल, री-स्किल और अप-स्किल का अभियान, गरीबी की रेखा के नीचे रहने वालों के जीवनस्तर में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का संचार करेगा।

    08:19 (IST)15 Aug 2020
    'इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर देश 100 लाख करोड़ खर्च करने की दिशा में बढ़ा'

    पीएम ने आगे कहा, "भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को एक नई दिशा देने की जरूरत है। ये जरूरत पूरी होगी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट से। इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स की पहचान भी की जा चुकी है। ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होगा। अब इंफ्रास्ट्रक्चर में बंदिशों को खत्म करने का युग आ गया है। इसके लिए पूरे देश को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है।"

    08:15 (IST)15 Aug 2020
    'आर्थिक सुधारों का नतीजा आज पूरा देश देख रहा है'

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "वन नेशन- वन टैक्स इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड, बैंकों का मर्जर, आज देश की सच्चाई है। इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है। बीते वर्ष, भारत में एफडीआई ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। भारत में एफडीआई में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है। आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।"

    08:09 (IST)15 Aug 2020
    'किसानों की भलाई के लिए काम कर रही सरकार, हम APMC एक्ट लाए'

    पीएम मोदी बोले- "एक समय था, जब हमारी कृषि व्यवस्था बहुत पिछड़ी हुई थी। तब सबसे बड़ी चिंता थी कि देशवासियों का पेट कैसे भरे। आज जब हम सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों का पेट भर सकते हैं। कौन सोच सकता था कि कभी देश में गरीबों के जनधन खातों में हजारों-लाखों करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर हो पाएंगे? कौन सोच सकता था कि किसानों की भलाई के लिए APMC एक्ट में इतने बड़े बदलाव हो जाएंगे?"

    Next Stories
    1 जेल में ‘बड़े बाबू’ कहे जाते थे वीडी सावरकर, पर झेलनी पड़ती थीं ‘नर्क यातनाएं’, 6 बार अंग्रेजों को लिखा था माफीनामा
    2 शंख बजाएं, इम्युनिटी बढ़ाएं, कोरोना दूर-दूर तक नहीं फटकेगा- BJP सांसद का दावा
    3 बदल सकता है COVID-19 टेस्टिंग परिदृश्य, नई RT-PCR जांच पेश, आधा वक्त में देती है नतीजे!
    ये पढ़ा क्या?
    X