ताज़ा खबर
 

चीन पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद- पड़ोसी ने विस्तारवाद को चालाकी से अंजाम देने का दुस्साहस किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोना वायरस महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा।

independence day, India Independence Day 2020, independence day 202015 अगस्त की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। (फोटोः डीडी न्यूज/एएनआई)

15 अगस्त की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया। शुक्रवार को उन्होंने कहा- 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश-विदेश में रह रहे भारत के सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं! इस अवसर पर हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं। उनके बलिदान के बल पर ही हम सब आज स्वाधीन देश के निवासी हैं।

बकौल कोविंद, “इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी। इसका कारण स्पष्ट है। पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है।”

उनके मुताबिक, “राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों तथा अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं ये हमारे राष्ट्र के आदर्श सेवा-योद्धा हैं। इन कोरोना-योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है।”

बकौल राष्ट्रपति, “आज जब विश्व समुदाय के समक्ष आई सबसे बड़ी चुनौती से एकजुट होकर संघर्ष करने की आवश्यकता है, तब हमारे पड़ोसी ने अपनी विस्तारवादी गतिविधियों को चालाकी से अंजाम देने का दुस्साहस किया। पूरा देश गलवान घाटी के बलिदानियों को नमन करता है।”

उन्होंने कहा- हमारे पास विश्व-समुदाय को देने के लिए बहुत कुछ है, विशेषकर बौद्धिक, आध्यात्मिक और विश्व-शांति के क्षेत्र में। मैं प्रार्थना करता हूं कि समस्त विश्व का कल्याण हो। सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु, मा कश्चित् दु:खभाग् भवेत्॥

Coronavirus India Live Updates

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोना वायरस महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा। सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि प्रधानमंत्री संबोधन में क्या कहेंगे क्योंकि 15 अगस्त को वह बड़ी घोषणाएं करते रहे हैं, अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते रहे हैं और देश के समक्ष बड़ी चुनौतियों को लोगों के ध्यान में लाते रहे हैं।

Coronavirus Vaccine Live Updates

पिछले वर्ष मिले प्रचंड बहुमत के बाद स्वतंत्रता दिवस के भाषण में उन्होंने तीन तलाक के खिलाफ कानून लाने और जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की बात प्रमुखता से रखी थी। उन्होंने जनसंख्या को नियंत्रित करने और पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने की जरूरत पर भी बल दिया था। मोदी जब 74वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करेंगे तो कोविड-19 से निपटने में सरकार के प्रयासों का जिक्र कर सकते हैं।

SP Balasubramaniam Health News Live Updates

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह दूसरा वर्ष है और सरकार ने अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार की पहल शुरू की है जबकि कोविड-19 से यह बुरी तरह प्रभावित हुई है। अयोध्या में पांच अगस्त को मोदी द्वारा राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ के बाद उनका यह संबोधन होगा। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच जारी गतिरोध के बीच उनका संबोधन होगा। दोनों देश संघर्ष वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के लिए कूटनीतिक एवं सैन्य वार्ता कर रहे हैं।

कोरोना माहमारी के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम भी बदला हुआ नजर आएगा। बता दें कि कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए इस बार लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम की सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए लालकिए के कुछ इलाकों पर खास कोटिंग की गई है। वहीं इस बार के कार्यक्रम में पुलिस और सेना का बैंड शामिल नही होगा और एक वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए इसका प्रसारण किया जाएगा।

Live Blog

Highlights

    22:35 (IST)14 Aug 2020
    अगर दुश्मन हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देंगे : राजनाथ

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख के साथ सीमा विवाद के बीच चीन को परोक्ष संदेश देते हुए कहा कि अगर कोई शत्रु देश भारत पर हमला करता है तो हमारा देश मुंहतोड़ जवाब देगा। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों को दिये संदेश में सिंह ने कहा कि भारत दिलों को जीतने में भरोसा करता है, जमीन जतीने में नहीं। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हम अपने स्वाभिमान की भावना को आहत होने देंगे।’’

    रक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारत जो भी करता है, वह हमेशा आत्म-रक्षा के लिए करता है, ना कि अन्य देशों पर हमले के लिए। उन्होंने कहा, ‘‘अगर दुश्मन देश हम पर हमला करता है तो हम हर बार की तरह मुंहतोड़ जवाब देंगे।’’

    19:28 (IST)14 Aug 2020
    छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस पर होगा कोरोना योद्धाओं का सम्मान

    छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर में ध्वजारोहण करेंगे तथा इस दौरान कोरोना योद्धाओं का सम्मान करेंगे। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण करेंगे। इसके साथ तिरंगे को राष्ट्रीय धुन और गार्ड ऑफ ऑनर द्वारा सलामी दी जाएगी। इसके बाद मुख्यमंत्री राज्य की जनता के नाम संदेश देंगे। अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राज्य के कोरोना योद्धाओं-चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मचारियों तथा अन्य लोगों का सम्मान करेंगे।

    19:26 (IST)14 Aug 2020
    15 अगस्त की पूर्व संध्या पर घर बैठे देखें अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी
    18:57 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली में हथियारबंद हेलीकॉप्टर्स से की जाएगी निगरानी

    15 अगस्त, 2020 को देश अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इसके लिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्वतंत्रता दिवस पर इंडिया गेट, लाल किला और विजय चौक इलाके में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी गई है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा के लिए दिल्ली की सभी संवेदनशील जगहों पर हथियारबंद हेलीकॉप्टर्स से निगरानी की जाएगी।

    18:20 (IST)14 Aug 2020
    आजादी के 11 साल पहले जब ध्यानचंद ने 15 अगस्त को लहराया था भारत का परचम

    भारत को स्वतंत्रता मिलने से 11 साल पहले ही 15 अगस्त का दिन ध्यानचंद की अगुवाई में भारतीय हॉकी के करिश्मे के दम पर इतिहास में दर्ज हो गया था जब हिटलर की मौजूदगी में हुए बर्लिन ओलंपिक फाइनल में भारत ने जर्मनी को हराकर पीला तमगा अपने नाम किया था । ओलंपिक के उस मुकाबले और हिटलर के ध्यानचंद को जर्मन नागरिकता का प्रस्ताव देने की दास्तां भारतीय हॉकी की किवदंतियों में शुमार है ।

    18:09 (IST)14 Aug 2020
    PAK राष्ट्रपति ने कहा- कठिनाइयों’ के बावजूद पाक ने आतंकवाद को ‘परास्त’ किया

    पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि इसने आतंकवाद को ‘‘हरा’’ दिया है और ‘‘बाहरी एवं अंदरूनी मोर्चे’’ पर ‘‘भारी कठिनाइयों’’ से जूझते हुए ‘‘लंबा सफर तय किया है।’’ देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस्लामाबाद में राष्ट्रपति भवन में ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने लोगों से अपील की कि देश के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए एकजुट होकर रहें।उन्होंने लोगों से अपील की है कि देश की ‘‘प्रगति एवं समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करें।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि पाकिस्तान ने ‘‘भारी कठिनाइयों के बावजूद आतंकवाद को हरा दिया है। हमने आतंकवाद एवं चरमपंथ की बुराइयों पर जीत हासिल की है।’’ अल्वी ने अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे का भी जिक्र किया। अल्वी ने कश्मीरियों से एकजुटता दिखाई और ‘‘उनके हितों में पाकिस्तान के समर्थन’’ की प्रतिबद्धता जताई।

    17:45 (IST)14 Aug 2020
    यूपी में हाई अलर्ट, नेपाल बॉर्डर की सीमा सील

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश विरोधी तत्वों द्वारा गड़बड़ी फैलाए जाने की आशंका है। यही वजह है कि सुरक्षा बल और खूफिया एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। एहतियातन नेपाल बॉर्डर को सील कर दिया गया है और नेपाल से लगते जिलों में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है।

    16:59 (IST)14 Aug 2020
    पीपीई किट पहने दिखेंगे जवान

    कोरोना को देखते हुए इस साल लाल किले पर खास इंतजाम किए गए हैं। मेटल डिटेक्टर के पास तैनात जवान पीपीई किट पहने दिखेंगे। इसके अलावा जगह जगह सैनिटाइजर रखे होंगे। बैठने की व्यवस्था के दौरान भी दो गज की दूरी का ध्यान रखा गया है।

    16:15 (IST)14 Aug 2020
    सभी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बलों की पैनी नजर

    स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सुरक्षा बल बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और विभिन्न जिलों की सीमाओं पर खासी चौकसी बरत रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

    16:14 (IST)14 Aug 2020
    15 अगस्त को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक कई रूट्स पर ट्रैफिक बंद रहेगा

    स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। दरअसल सुरक्षा के लिहाज से कई रूट पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। लोगों को वैकल्पिक रूट का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। 15 अगस्त को सुबह 4 बजे से लेकर 10 बजे तक ट्रैफिक की ये पाबंदियां जारी रहेंगी।

    15:18 (IST)14 Aug 2020
    सीआरपीएफ के नरेश कुमार को सातवीं बार मिलेगा बहादुरी के लिए पुलिस पदक

    सीआरपीएफ के नरेश कुमार को इस स्वतंत्रता दिवस पर सातवीं बार बहादुरी के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि इस साल सीआरपीएफ को 55 पुलिस पदक मिलेंगे।

    15:13 (IST)14 Aug 2020
    दिल्ली पुलिस के इन जवानों को मिलेगा पुलिस पदक

    दिल्ली पुलिस के इन जवानों को मिलेगा पुलिस पदक

    ANI IMAGE

    15:12 (IST)14 Aug 2020
    पुलिस पदक पाने वाले पुलिसकर्मियों के नाम

    जम्मू कश्मीर पुलिस के इन जवानों को मिलेगा पुलिस पदक

    ANI IMAGE

    15:11 (IST)14 Aug 2020
    बहादुरी के लिए पुलिस पदक पाने वाले अधिकारियों के नाम ये हैं

    बहादुरी के लिए पुलिस पदक पाने वाले अधिकारियों के नाम निम्न हैं। 

    ANI IMAGE

    14:18 (IST)14 Aug 2020
    स्वतंत्रता दिवस पर इन रास्तों से बचकर निकलें

    दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक छत्ता रेलवे से दिल्ली गेट की तरफ जाने वाले नेताजी सुभाष मार्ग, जीपीओ दिल्ली से घाना रेल की तरफ जाने वाले लुटियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक मार्ग, निषाद राज रोड, नेताजी सुभाष मार्ग की लिंक रोड, रिंग रोड, आउटर रिंग रोड से स्वतंत्रता दिवस के दिन बचकर निकलें।

    Next Stories
    1 अब IAS बनाम IA&AS की लड़ाई! गिरीश चंद्र मुर्मू को CAG बनाने पर ऑडिटिंग सेवा के अफसरों ने खोला मोर्चा
    2 अभी भी LAC के पास फिंगर-4 पर जमे हैं चीनी सैनिक, भारत ने ड्रैगन से निपटने की बनाई नई कूटनीतिक योजना
    3 20,000 रुपये से ज्यादा का होटल बिल, 50 हजार का बीमा प्रीमियम भरा है तो आप पर हो सकती है IT की नजर, देखें- राडार पर ट्रांजैक्शंस की पूरी लिस्ट
    ये पढ़ा क्या?
    X