ताज़ा खबर
 

India Independence Day 2019 Celebrations Updates: सुरक्षाबलों के साथ आम नागरिकों ने भी पूरे जोश से लहराया तिरंगा

India Independence Day 2019 Celebrations Images, भारत का स्वतंत्रता दिवस, PM Narendra Modi Speech News Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में तीन तलाक, आर्टिकल 370, जनसंख्या विस्फोट, सैन्य आधुनिकीकरण जैसे मुद्दों पर बात की।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 15, 2019 15:35 pm
Independence Day 2019 : लालकिले से देश को संबोधित करते पीएम मोदी। (ani image)

India Independence Day 2019 (भारत का स्वतंत्रता दिवस) Updates: देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वतंत्रतता दिवस का कार्यक्रम पूरी धूमधाम और उत्साह के साथ मना। सुरक्षाबल हों या आम नागरिक लोगों ने पूरे जोश से राष्ट्रीय ध्वज फहराकर आजादी का जश्न मनाया। सीमा पर भारत और बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बल के जवानों के बीच मिठाइयों का भी आदान-प्रदान हुआ।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भाजपा मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान नड्डा ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमें ऐसे वक्त में बतौर भारतीय नागरिक काम करने का मौका मिल रहा है, जब नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में देश दुनिया के विकसित देशों में से एक बन रहा है। वहीं कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर राहुल गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, एके एंटनी, अहमद पटेल, आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से दिए अपने संबोधन में सेना के तीनों अंगों की प्रशंसा की और उन्हें देश का गौरव बताया। इस दौरान पीएम ने सेना आधुनिक बनाए जाने पर भी जोर दिया। पीएम ने कहा कि इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया जाएगा और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति की बात कही, जिससे तीनों सेनाओं के बीच के सामंजस्य को बेहतर किया जा सके।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में देशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी और देश की आजादी के लिए अपना जीवन न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदना जाहिर की और उन्हें राहत देने के लिए हरसंभव कोशिशें जारी हैं। आर्टिकल 370 पर लालकिले की प्राचीर से बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम समस्याओं को पालते और टालते नहीं है। जो पिछले 70 साल में नहीं हुआ वह इस सरकार के 70 दिन के कार्यकाल में हुआ है।

भारत आज अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 15 अगस्त, 1947 में अंग्रेजों की दासता से मिली आजादी का जश्न देश हर साल धूमधाम से मनाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार लाल किले के प्राचीर से ध्वाजारोहण किया। स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है।

Live Blog

Highlights

    14:56 (IST)15 Aug 2019
    जम्मू कश्मीर में सेना के जवानों ने आम नागरिकों के साथ किया सेलिब्रेट

    जम्मू कश्मीर के तंगधार और माछल सेक्टर में सेना के जवानों ने आम नागरिकों के साथ मिलकर स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट किया। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

    14:00 (IST)15 Aug 2019
    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में फहराया तिरंगा

    कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान राहुल गांधी, डॉ.मनमोहन सिंह, अहमद पटेल समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

    13:21 (IST)15 Aug 2019
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान तीनों सेनाओं के प्रमुख और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

    12:01 (IST)15 Aug 2019
    अजीत डोभाल भी जम्मू कश्मीर में रहे मौजूद

    जम्मू कश्मीर के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।

    11:55 (IST)15 Aug 2019
    ओवैसी ने हैदराबाद में फहराया तिरंगा

    AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के मदीना चौक पर तिरंगा फहराया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

    11:51 (IST)15 Aug 2019
    सत्यपाल मलिक बोले- केन्द्र सरकार के फैसले से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विकास के द्वार खुलेंगे

    जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने अपने संबोधन में आर्टिकल 370 के बारे में कहा कि केन्द्र सरकार जो बदलाव लायी है, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विकास के नए द्वार खुलेंगे। गवर्नर ने कहा कि वह विश्वास दिलाते हैं कि इससे जम्मू कश्मीर के लोगों की पहचान पर कोई आंच नहीं आएगी। देश का संविधान अलग-अलग क्षेत्रीय पहचान को उभरने का पूरा मौका देता है।

    11:44 (IST)15 Aug 2019
    जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने श्रीनगर में फहराया तिरंगा

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी श्रीनगर में तिरंगा फहराया। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में तिरंगा फहराया गया।

    10:22 (IST)15 Aug 2019
    राम माधव ने लद्दाख में फहराया तिरंगा

    भाजपा नेता राम माधव ने लद्दाख में तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार तिरंगा फहराना बेहद खास है।

    10:19 (IST)15 Aug 2019
    केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने फहराया तिरंगा

    केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने आधिकारिक आवास पर तिरंगा फहराया।

    09:45 (IST)15 Aug 2019
    जम्मू कश्मीर में होगा स्वतंत्रता दिवस का सेलिब्रेशन

    जम्मू कश्मीर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस का सेलिब्रेशन होगा। इस दौरान कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

    09:20 (IST)15 Aug 2019
    अपना संबोधन खत्म करने के बाद पीएम मोदी बच्चों से मिले

    बच्चों से मिले पीएम मोदी

    09:19 (IST)15 Aug 2019
    देश में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपील

    प्रधानमंत्री ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने की लोगों से अपील की। पीएम ने कहा कि मैं ऐसे लोगों को जानता हूं जो विदेश घूमने जाते हैं, लेकिन क्या हम साल 2022 से पहले देश के 15 पर्यटन स्थलों पर घूमने जा सकते हैं।

    09:16 (IST)15 Aug 2019
    'डिजिटल पेमेंट को हां और नकद को नां'

    प्रधानमंत्री ने देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने की भी बात कही और कहा कि क्या हम पूरे देश में इस बात को अपना ध्येय बना सकते हैं कि डिजिटल पेमेंट को हां और नकद को ना।

    09:12 (IST)15 Aug 2019
    गांधी जयंती तक सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर खत्म करने का संकल्प

    प्रधानमंत्री ने लालकिले से लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म कर भारत को इससे मुक्त बनाने का संकल्प पेश किया। पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जयंती मनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

    08:49 (IST)15 Aug 2019
    सेना के आधुनिकीकरण पर दिया जोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में देश की तीनों सेनाओं की तारीफ करते हुए उन्हें देश का गर्व बताया। हालांकि उन्होंने सेनाओं के आधुनिकीकरण पर भी जोर दिया और ऐलान  किया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद बनाया जाएगा, जो कि इस दिशा  में काम करेगा। 

    08:46 (IST)15 Aug 2019
    हमारे पड़ोसी आतंकवाद से प्रभावित

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे पड़ोसी देश भी आतंकवाद से पीड़ित हैं। इसमें बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका जैसे देश शामिल हैं। पीएम ने अफगानिस्तान को उनके स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी। बता दें कि कुछ दिन बाद ही अफगानिस्तान भी अपनी आजादी का पर्व सेलिब्रेट करेगा।  

    08:33 (IST)15 Aug 2019
    5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी मुश्किल लेकिन संभव

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक विकास पर बात करते हुए कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का सपना मुश्किल है लेकिन इसे पाया जा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 70 सालों में देश की अर्थव्यवस्था 2 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बना और पिछले पांच सालों में हमारी अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर बढ़ गई है। 

    08:27 (IST)15 Aug 2019
    100 लाख करोड़ रुपए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में लगेंगे

    प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग कुछ भी कहें या लिखें लेकिन आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना जरुरी है। पीएम ने ऐलान किया कि 100 लाख करोड़ रुपए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे। 

    08:22 (IST)15 Aug 2019
    व्यवस्था चलाने वालों के दिल दिमाग में बदलाव जरुरी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने कई कर्मचारियों को सेवानिवृत्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि व्यवस्था चलाने वालों के दिमाग में बदलाव जरुरी है। विकास अभियान में रुकावट करने वालों की छुट्टी की गई है। 

    08:20 (IST)15 Aug 2019
    आबादी शिक्षित होनी चाहिए

    प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक  जागरुकता आनी चाहिए और आबादी शिक्षित होनी चाहिए। इसलिए आबादी पर नियंत्रण बेहद जरुरी है। 

    08:14 (IST)15 Aug 2019
    जनसंख्या विस्फोट पर जतायी चिंता

    प्रधानमंत्री ने जनसंख्या विस्फोट पर बोलते हुए कहा कि जनसंख्या विस्फोट हमारे लिए चिंता की बात है। हमारे देश में कुछ लोग अपना परिवार बढ़ाने से पहले यह सोचते हैं कि क्या वह आने वाले बच्चे की मानवीय जरुरतों को पूरा कर सकेंगे? पीएम ने कहा कि परिवार सीमित रखकर भी हम देश सेवा कर रहे हैं। 

    08:11 (IST)15 Aug 2019
    पुरानी व्यवस्था से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में वंशवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया

    आर्टिकल 370 पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि पुरानी व्यवस्था से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में वंशवाद और भ्रष्टाचार, अन्याय को बढ़ावा मिला। महिलाओं, बच्चों, दलित, आदिवासी समुदाय के पास अधिकार नहीं थे। ऐसे में हम इसे कैसे स्वीकार कर सकते थे?

    08:08 (IST)15 Aug 2019
    जल जीवन मिशन का किया ऐलान

    प्रधानमंत्री ने देश में जल की बढ़ती समस्या से मुकाबला करने के लिए एक नई योजना का ऐलान किया है। इस योजना को 'जल जीवन मिशन' का ऐलान किया। पीएम ने इस दौरान पानी बचाने, वर्षा के जल संचय और समुद्र के पानी को पीने लायक बनाने की दिशा में काम होगा। इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

    08:03 (IST)15 Aug 2019
    'एक देश, एक संविधान और एक ध्वज'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने के बाद आज देश कह सकता है कि एक देश, एक संविधान और एक राष्ट्रीय ध्वज। पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में एक चुनाव पर भी बात होनी चाहिए। 

    08:01 (IST)15 Aug 2019
    आर्टिकल 370 के समर्थक विरोधियों पर साधा निशाना

    प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग आर्टिकल 370 हटाने का विरोध कर रहे हैं, वो लोग जब 70 साल सत्ता में रहे और भारी बहुमत से सत्ता में रहे उन्होंने इस आर्टिकल 370 को स्थायी क्यों नहीं किया? 

    07:57 (IST)15 Aug 2019
    आर्टिकल 370 जम्मू कश्मीर और लद्दाख के विकास में बाधा बन रहा था

    प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्टिकल 370 जम्मू कश्मीर और लद्दाख के विकास में बाधा बन रहा था। अब वहां विकास हो सकेगा और विकास का लाभ उन समुदायों को भी मिल सकेगा, जो अभी तक हाशिए पर रहे हैं। 

    07:55 (IST)15 Aug 2019
    जो 70 साल में नहीं हुआ वो 70 दिन में हुआ है

    प्रधानमंत्री ने कहा कि जो काम पिछले 70 सालों से नहीं हुआ, वो इस सरकार के 70 दिनों के कार्यकाल में हुआ है। 

    07:53 (IST)15 Aug 2019
    आर्टिकल 370 पर बोले- हम समस्याओं को टालते और पालते नहीं है

    पीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर मुद्दे पर कहा कि हम समस्याओं को टालते नहीं है और ना ही पालते हैं। संसद में आर्टिकल 370 हटाने के पक्ष में दो तिहाई बहुमत मिला, जिससे पता चलता है कि लोग चाहते थे कि यह हो, लेकिन कोई आगे नहीं बढ़ा। 

    07:52 (IST)15 Aug 2019
    तीन तलाक मुस्लिम बहनों को जीने नहीं देता था

    प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में तीन तलाक के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि तीन तलाक मुस्लिम बहनों को जीने नहीं देता था और वह एक डर में जीती थीं। अब मुस्लिम बहनें भी आत्मविश्वास से जी सकेंगी। पीएम ने कहा कि ऐसे फैसले राजनीति के तराजू में तोलने के लिए नहीं होते, बल्कि ये इतिहास में दर्ज होते हैं। 

    07:48 (IST)15 Aug 2019
    पहले पांच साल में जरुरतें पूरी की और अगले पांच साल में आकांक्षाएं पूरी करेंगे

    पीएम मोदी ने कहा कि जब साल 2014 का चुनाव हुआ था तो वह देश के लिए नए थे। जब वह लोगों से मिलते थे तो लोगों में निराशा का भाव था। पीएम मोदी ने कहा कि पहले पांच साल में हमने लोगों की जरुरतें पूरी करने की कोशिश की और अब अगले पांच साल लोगों की आकांक्षाएं पूरी करेंगे। 

    07:43 (IST)15 Aug 2019
    10 हफ्ते की सरकार में बड़े फैसले हुए

    पीएम मोदी ने कहा कि अभी इस सरकार को सत्ता में आए 10 हफ्ते का समय ही बीता है, लेकिन इस दौरान तीन तलाक, आर्टिकल 370 और 35ए जैसे बड़े और ऐतिहासिक फैसले लिए गए हैं और सरदार पटेल के सपने को पूरा किया।  

    07:39 (IST)15 Aug 2019
    स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 

    07:35 (IST)15 Aug 2019
    पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से अपने संबोधन की शुरूआत में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पर्व की भी शुभकामनाएं दी।

    07:29 (IST)15 Aug 2019
    पीएम मोदी गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करते हुए

    पीएम मोदी कुछ ही देर में लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। 

    07:23 (IST)15 Aug 2019
    थोड़ी देऱ में ध्वाजारोहण

    प्रधान मंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर को ओर पढ़ रहे हैं। यहां वह राष्ट्रध्वज फहराएंगे और उसके बाद देश को थोड़ी देर में संबोधित करेंगे। 

    07:22 (IST)15 Aug 2019
    लाल किले से पहले पीएम ने दी राजघाट पर श्रद्धांजलि

    लाल किले पर तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की समाधि स्थलि राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी। बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम लाल किले के लिए रवाना हुए।

    Next Stories
    1 राहुल ने आरबीआइ गवर्नर से केरल के किसानों के लिए मांगी राहत
    2 आतंकी-नक्सली हमलों से निपटेगा रेलवे का कमांडो दस्ता ‘कोरस’
    3 स्वतंत्रता दिवस 15 August-Rakshabandhan 2019: देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की धूम, पीएम मोदी दिल्ली ने लाल किले पर फहराया झंडा