ताज़ा खबर
 

15 अगस्त के दिन भारत के अलावा दक्षिण कोरिया समेत इन देशों को मिली थी आजादी

दक्षिण कोरिया को 15 अगस्त, 1945 में जापान से आजादी मिली थी। दक्षिण कोरिया के साथ ही उत्तर कोरिया की आजादी का दिन भी 15 अगस्त ही है।

आज देश आजादी की 72वीं सालगिरह मना रहा है।

आज देश अपनी आजादी की 72वीं सालगिरह मना रहा है। 15 अगस्त का दिन भारतीय इतिहास के सबसे खास दिनों में से एक है, चूंकि इस दिन हमारे देश को ब्रिटेन की 200 साल की हुकूमत से आजादी मिली थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त के दिन आजादी पाने वाला हमारा देश इकलौता नहीं है, बल्कि दुनिया के कई देशों को 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली थी। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से देश हैं, जिन्हें 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली।

दक्षिण कोरियाः दक्षिण कोरिया को 15 अगस्त, 1945 में जापान से आजादी मिली थी। दक्षिण कोरिया के साथ ही उत्तर कोरिया की आजादी का दिन भी 15 अगस्त ही है। दरअसल जब कोरिया जापान से अलग हुआ तो इसके दो हिस्से हो गए, जिनमें से एक दक्षिण कोरिया बना तो दूसरा उत्तर कोरिया।

कॉन्गोः अफ्रीकी देश कॉन्गो को भी 15 अगस्त 1960 के दिन आजादी मिली। कॉन्गो को यह आजादी फ्रांस से मिली।

बहरीनः भारत की तरह ही बहरीन को भी 15 अगस्त 1971 में ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिली थी।

बता दें कि पीएम मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कई अहम मुद्दों पर बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने तीन तलाक और आर्टिकल 370 का जिक्र किया और कहा कि जो पिछले 70 सालों में नहीं हो सका, वह 70 दिन में हो गया। पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक पर कानून बनने से देश की मुस्लिम महिलाओं को ताकत मिलेगी, वहीं आर्टिकल 370 के खत्म होने से जम्मू कश्मीर और लद्दाख के विकास के नए द्वार खुलेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प भी दोहराया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मुश्किल है, लेकिन इस सपने को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट को लेकर चिंता जाहिर की। अपने संबोधन के बाद पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में मौजूद स्कूली बच्चों से मिले।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शौचालयों के अलावा संपूर्ण साफ-सफाई पर सरकार का ध्यान, स्वच्छ सर्वेक्षण का बढ़ाया दायरा
2 गुजरात के मंत्री ने अरुण जेटली को दे डाली श्रद्धांजलि, प्रेस रिलीज जारी कर दो मिनट मौन रखने को भी कहा
3 ऑटो ही नहीं FMCG कंपनियों को भी सता रहा मंदी का खौफ, उत्पादन में देखी जा रही कमी
ये पढ़ा क्या?
X