ताज़ा खबर
 

India Domestic Flights ResumeHighlights: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए फ्लाइट की मिडिल सीट रहेगी खाली

विमान में बीच की सीट पर यात्रियों को बैठाने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इसपर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फ्लाइट में बीच की एक सीट खाली छोड़ने के लिए कहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: May 25, 2020 4:24:11 pm
coronavirus, corona guidelines, international arrivals, 14 day paid quarantine, home isolation, coronavirus latest news, india news, coronavirus news, , covid 19 india, coronavirus live news, corona news, corona latest news, india coronavirus, coronavirus live news, coronavirus latest news in india, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in HindiIndia Domestic Flights Resume: कोरोना संकट के बीच घरेलू उड़ानें चालू। (फोटोः विशाल श्रीवास्तव)

कोरोना संकट के बीच आज से देश में घरेलू उड़ानें शुरू हो गई हैं। इसी बीच विमान में बीच की सीट पर यात्रियों को बैठाने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इसपर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फ्लाइट में बीच की एक सीट खाली छोड़ने के लिए कहा है। हालांकि कोर्ट ने 10 दिन का समय दिया है इसके बाद फ्लाइट में मिडिल सीट की बुकिंग नहीं होगी। दरअसल यह याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ लगाई गई थी जिसमें कोराना वायरस के कारण विमान में बीच की सीट रखने की बात कही गई थी।

इससे पहले दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट से लेकर मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक हर जगह लोगों की भीड़ देखने को मिली। लेकिन पहले दिन ही दिल्ली, मुंबई और अन्य जगहों की कुछ उड़ाने रद्द कर दी गईं। जिसके बाद यात्रियों ने शिकायत कर उड़ान रद्द करने से पहले उन्हें सूचना नहीं दिये जाने पर नाराजगी जताई है।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 पर दिल्ली आने और जाने वाली 82 उड़ानों को रद्द कर दिया गया। कैंसिलेशन के पीछे राज्यों की ओर से कम विमानों की आवाजाही की इजाजत वजह बताई जा रही है। इसके चलते अलग-अलग शहरों के एयरपोर्ट पर यात्री परेशान हैं।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

बेंगलुरु-हैदराबाद जाने वाली एयर इंडिया फ्लाइट को भी बिना किसी नोटिस के ही कैंसिल कर दिया गया है। एक यात्री ने बताया कि फ्लाइट कैंसिल होने की जानकारी बोर्डिंग पास स्कैन करवाने के दौरान मिली है। समझ नहीं आ रहा अब क्या करूं। जाहिर है दो महीने के बाद विमान सेवा शुरू की गई है। वहीं कई राज्यों ने आखिरी समय में इसे शुरू करने की सहमति दी है। ऐसे में यात्रियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

 

Live Blog

Highlights

    15:40 (IST)25 May 2020
    किस राज्य ने कितनी फ्लाइट की अनुमति दी

    पश्चिम बंगाल की सरकार ने कहा कि वह 28 मई से फ्लाइट शुरू करेगी। वहीं आंध्र प्रदेश ने कहा कि वो 26 मई से फ्लाइट के लिए तैयार है। महाराष्ट्र सरकार ने हर दिन 25 फ्लाइट के टेकऑफ और 25 फ्लाइट की लैंडिंग की अनुमति दी है। मुंबई देश का दूसरा सबसे बिजी एयरपोर्ट रहा है। तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई एयरपोर्ट के लिए मैक्सिमम 25 फ्लाइट की अनुमति दी है।

    15:15 (IST)25 May 2020
    आईजीआई से 243 उड़ानों का संचालन किया जाना है जिसमें से 118 आने वाली हैं वहीं 125 यहां से जाने वाली

    इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आज कुल 243 उड़ानों का संचालन किया जाना है जिसमें से 118 आने वाली हैं वहीं 125 यहां से जाने वाली उड़ानें हैं। इन उड़ानों में मुंबई और कोलकाता आदि की कुल 82 उड़ानें रद की गई हैं। इसे लेकर यात्रियों के बीच गुस्सा है। इन्होंने शिकायत की है कि बिना किसी तरह की पूर्व सूचना के ही एयरलाइनों ने फ्लाइटें रद कर दी। इस क्रम में राज्य सरकार से क्वारंटाइन के मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाने के कारण बंगाल और आंध्रप्रदेश की उड़ाने मंगलवार से चलेंगी।

    14:54 (IST)25 May 2020
    महाराष्ट्र में लंबी कतारें

    महाराष्ट्र में भी छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल पर लंबी कतारें दिख रही हैं। उद्धव सरकार ने मुंबई से प्रत्येक दिन 25 फ्लाइट्स की उड़ान और इतनी ही फ्लाइट्स की लैंडिंग तय की है। हालांकि कई यात्री अचनाक फ्लाइट कैंसिल कर देने से भी परेशान हैं।

    14:21 (IST)25 May 2020
    17 मिनट पहले उड़ान भर गई फ्लाइट

    एयर इंडिया की फ्लाइट अपने निर्धारित समय से करीब 17 मिनट पहले उड़ान भर गई और स्‍पाइस जेट की फ्लाइट अपने समय से 5 मिनट पहले रवाना हुई। हालांकि, यह गनीमत रही कि फ्लाइट के पहले रवाना होने से पहले किसी भी यात्री की फ्लाइट नहीं छूटी, सभी अपने गंतव्‍य के लिए रवाना हो गए।

    13:59 (IST)25 May 2020
    समय से पहले उड़ान भर गईं ये दो फ्लाइट

    बीते करीब साढ़े आठ घंटों के दौरान एयरपोर्ट पर मुसाफिरों को बेदह खट्टे और मीठे अनुभवों का दोचार होना पड़ा। कई फ्लाइट आखिरी मिनट पर रद्द कर दी गईं तो वहीं कुछ फ्लाइट समय से पहले उड़ान भर गईं। दिल्‍ली से जम्‍मू को रवाना होने वाली एयर इंडिया की एआई-821 और स्‍पाइस जेट की दिल्‍ली से श्रीनगर रवाना होने वाली एसजी-130 यात्रियों की उम्‍मीद के विपरीत अपने समय से पहले ही अपने गंतव्‍य के लिए रवाना हो गईं।

    13:20 (IST)25 May 2020
    10 दिनों के लिए मध्य सीटों की बुकिंग के साथ एयर इंडिया को गैर-अनुसूचित विदेशी उड़ानों को संचालित करने की अनुमति

    सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अगले 10 दिनों के लिए मध्य सीटों की बुकिंग के साथ एयर इंडिया को गैर-अनुसूचित विदेशी उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जाती है। लेकिन इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश का पालन करना होगा, जिसमें कहा गया है कि यात्रा के दौरान बीच की एक सीट खाली छोड़नी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र द्वारा बॉम्बे हाईकोर्ट के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही।

    12:48 (IST)25 May 2020
    सुप्रीम कोर्ट ने फ्लाइट में बीच की एक सीट खाली छोड़ने के लिए कहा

    विमान के बीच सीट पर यात्रियों को बैठाने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इसपर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फ्लाइट में बीच की एक सीट खाली छोड़ने के लिए कहा है। दरअसल यह याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ लगाई गई थी जिसमें कोराना वायरस के कारण विमान में बीच की सीट रखने की बात कही गई थी।

    12:31 (IST)25 May 2020
    पटना एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान शुरू

    पटना एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान शुरू हो गई है। यहां से 17 फ्लाइट का शेड्यूल जारी किया गया है। यह 30 जून तक प्रभावी रहेगा। सोमवार को पहले दिन 17 की बजाय 11 विमान ही दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अमृतसर के लिए ऑपरेट करेंगे। 

    11:53 (IST)25 May 2020
    फ्लाइट कैंसिल आखिरी मिनट पर मिली

    बेंगलुरु-हैदराबाद जाने वाली एयर इंडिया फ्लाइट को भी बिना किसी नोटिस के ही कैंसिल कर दिया गया है। एक यात्री ने बताया कि फ्लाइट कैंसिल होने की जानकारी बोर्डिंग पास स्कैन करवाने के दौरान मिली है। समझ नहीं आ रहा अब क्या करूं। जाहिर है दो महीने के बाद विमान सेवा शुरू की गई है। वहीं कई राज्यों ने आखिरी समय में इसे शुरू करने की सहमति दी है। ऐसे में यात्रियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

    11:08 (IST)25 May 2020
    कोलकाता के लिए 28 मई फ्लाइट चलनी शुरू होगी

    दिल्ली, बैंगलुरू, मुंबई और अमृतसर के लिए विमान सेवा फिलहाल शुरू कर दी गई है वहीं, कोलकाता के लिए 28 मई फ्लाइट चलनी शुरू होगी। फिलहाल 13 घंटे एयरपोर्ट ऑपरेशनल रहेगा और शाम 7 बजे अंतिम फ्लाइट उड़ान भरेगी।

    10:48 (IST)25 May 2020
    एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है

    अरसे बाद आज पटना एयरपोर्ट गुलजार दिखा। सुबह से यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। लोगों की दो बार थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। एयरपोर्ट परिसर, स्टैंड, एयरपोर्ट लाउंज, चेक इन एरिया, काउंटर आदि सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित किया गया है।

    10:32 (IST)25 May 2020
    उड़ान संचालन फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

    आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में घरेलू उड़ान संचालन फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार टिकट खरीदने से पहले घरेलू यात्रियों को 'स्पंदन' वेबसाइट पर पंजीकरण कराकर टिकट खरीदने के लिए जरूरी मंजूरी लेगी होगी।

    Next Stories
    1 MP में पोस्टर जंग! पूर्व CM के बाद अब लगे BJP के ज्योरिदित्य सिंधिया के गुमशुदगी वाले पोस्टर; आरोपी अरेस्ट
    2 अहमदाबाद का सिविल अस्पताल अव्यवस्था का शिकार! आरोप- न PPE किट, मास्क…पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में
    3 हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया, राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले 200 के पार