ताज़ा खबर
 

दाऊद को सौंपकर आतंक से निपटने में ईमानदारी दिखाए पाकिस्तान, भारत ने की मांग

भारत ने पाकिस्तान से कहा कि यदि पाकिस्तान आतंकवाद से निपटने के प्रति ईमानदार है तो उसे दाउद इब्राहिम, सैयद सलाउद्दीन व अन्य आतंकियों को भारत को सौंप देना चाहिए। भारत का कहना है पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद से आतंकी संगठनों को खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। पाकिस्तान की तरफ से इस बारे में जो भी कार्रवाई की बात कही जा रही है वह महज दिखावा है।

दाऊद 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों में वाटेंड है। फोटोः इंडियन एक्सप्रेस। (फाइल फोटो)

भारत का कहना है कि यदि पाकिस्तान आतंकवाद से निपटने के प्रति ईमानदार है तो उसे कम से कम दाऊद इब्राहिम, सैयद सलाउद्दीन व अन्य आतंकियों को भारत को सौंप देना चाहिए। ये आतंकी भारत के नागरिक हैं और पाकिस्तान में रह रहे हैं। शनिवार को यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने दी। उन्होंने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई करने में असफल रहा है।
सूत्रों ने बताया कि यदि पाकिस्तान वास्तव में यदि भारत की आतंकवाद को लेकर चिंताओं को दूर करने के प्रति गंभीर है तो उसे दाऊद, सलाउद्दीन और अन्य भारतीयों को सौंप देना चाहिए। पाकिस्तान की तरफ से कुछ आतंकियों को हिरासत में लिए जाने की कार्रवाई का हवाला देते हुए सूत्रों ने कहा कि भारत इसे दिखावे की कार्रवाई के तौर पर देखता है।

 

दिखावे की कार्रवाई ने नहीं पिघलेगी रिश्तों की बर्फः भारत पाकिस्तान से लगातार वांटेड चल रहे भारतीयों दाऊद इब्राहिम, सलाउद्दी और अन्य आतंकियों को सौंपने की मांग करता रहा है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान को उनके जमीन पर चल रहे आतंकी संगठनों के गठजोड़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की है। इन जानकारियों की पुष्टि कोई तीसरा देश भी कर सकता है। जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान की तरफ से महज दिखावे की कार्रवाई से दोनों देशों के बीच रिश्तों पर पड़ी बर्फ नहीं पिघलेगी।
मालूम हो कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव काफी बढ़ गया है। भारत ने इस हमले के बाद पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया। पाकिस्तान की तरफ से लगातार नियंत्रण रेखा पर अकारण गोलीबारी की जा रही है। तनाव के मद्देनजर समझौता एक्सप्रेस का संचालन भी रोक दिया गया था। इस बीच भारतीय वायुसेना ने हवाई हमला कर पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी जैश के शिविरों पर बम गिराए थे। जवाब में पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने का प्रयास किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App