ताज़ा खबर
 

50 दिनों में ही चीन से आगे निकला भारत, कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 85,000, पर मौत का रेशियो है कंट्रोल!

चीन में कोरोना महामारी के दिसंबर में शुरू होने के बाद मार्च तक कुल केस 80 हजार के पार पहुंच गए थे, हालांकि पिछले दो महीने में नए केसों में काफी कमी आई है।

भारत में कोरोनावायरस का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। (फोटो- पीटीआई)

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या शनिवार तक 85 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। इसी के साथ भारत अब कोरोनावायरस पीड़ितों के मामले में चीन से आगे निकल गया है। जहां चीन में अब तक 84 हजार से कुछ ज्यादा मामले ही हैं, वहीं भारत में संक्रमितों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है। हालांकि, कोरोना से मौतों के मामले में भारत अभी चीन से पीछे है। जहां चीन में अब तक संक्रमण से 4767 मौतें हुई हैं, वहीं भारत में यह आंकड़ा 2700 से कुछ ही ज्यादा पहुंचा है।

गौरतलब है कि चीन में दिसंबर में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद 80 हजार संक्रमितों का आंकड़ा मार्च में ही पहुंच गया था। हालांकि, उसके बाद लॉकडाउन और अन्य तरीकों से चीन ने अपने केसों की संख्या को आश्चर्यजनक तौर पर कम किया है। दूसरी तरफ भारत में अब भी हर दिन करीब 4 हजार मामले सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत ने अभी कोरोना की पीक नहीं देखी है।

Coronavirus in UP LIVE Updates

भारत के एक लाख मामलों के करीब पहुंचने के साथ ही अब महज 10 देश ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस ज्यादा हैं। इनमें अमेरिका, रूस, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, इटली, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, तुर्की और ईरान शामिल हैं। अब तक दुनिया में कोरोना के 45 लाख केस दर्ज हो चुके हैं। साथ ही कुल 3 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं। सबसे ज्यादा अमेरिका में 86 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि ब्रिटेन में 34 हजार और इटली में 31 हजार से ज्यादा की जान गई है।


COVID-19 in Rajasthan LIVE Updates

भारत में कोरोनावायरस का पहला मामला 30 जनवरी को केरल में दर्ज हुआ था। इसके बाद से देश में केसों की संख्या 85 हजार के पार हुई है। बता दें कि भारत में एक्टिव केसों की संख्या अभी 52 हजार से कुछ ज्यादा है। हालांकि, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 30 हजार के पार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अजान मुस्लिमों का आंतरिक मामला, पर लाउडस्पीकर उसका हिस्सा नहीं, इस्तेमाल गलत; इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला
2 महाराष्ट्र-एमपी की सीमा पर दो दिनों से जुटे हैं पांच राज्यों के 13 हजार प्रवासी मजदूर, पुलिस से झड़प; पत्थरबाजी और रोड जाम
3 बीजेपी प्रवक्ता बोले मजदूरों के पलायन के पीछे विपक्ष की साजिश, कांग्रेसी नेता बोले- अच्छा किया पाकिस्तान का हाथ नहीं बताया