scorecardresearch

दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट; केरल में 50 हजार से ज्यादा मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने की आठ राज्यों के साथ मीटिंग

Corona Update: दिल्ली में कोरोना के मामलों में अब तेज गिरावट देखी जा रही है। राज्य में शुक्रवार को 4044 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

delhi corona updates
दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी (इंडियन एक्सप्रेस)

दिल्ली समेत लगभग सभी राज्यों में अब कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में चार हजार मामले सामने आए हैं। वहीं आठ हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। जबकि 25 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो गई है। हालांकि दिल्ली में कम टेस्टिंग को लेकर भी विवाद रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आठ राज्यों के साथ मीटिंग करके स्थिति की समीक्षा की है।

दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 9.5 प्रतिशत से घटकर 8.6 प्रतिशत हो गई है। महामारी की शुरुआत के बाद से दिल्ली में 17.6 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और 25,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। पिछले एक महीने से, दिल्ली में कोविड का ग्राफ काफी ऊपर जाते हुए दिख रहा था। एक समय में 28 हजार मामले रोज आ रहे थे। हालांकि पिछले कुछ दिनों से इसमें गिरावट देखी जा रही है। यही कारण है कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू अब हटा दिया गया है।

वहीं केरल में भी कोरोना केसों में कमी आई है, लेकिन शुक्रवार को भी यहां 54 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि 30 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कोरोना को लेकर कहा कि केरल में संक्रमण की दर कम हो रही है। जनवरी के चौथे हफ्ते में इसमें 71 फीसदी तक की गिरावट आई है। केरल में कुल पॉजिटिव मामलों में से केवल 3.6 प्रतिशत मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं।

दिल्ली की तरह ओडिशा में भी मामलों में कमी देखी गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ओडिशा में दैनिक मामलों में गिरावट हुई है। शुक्रवार को 5,057 मामले सामने आए हैं। जो पिछले दिन की तुलना में 844 कम है। हालांकि नए संक्रमितों में से 667 बच्चे शामिल हैं।

इसके अलावा उत्तराखंड में 2,813 नए मामले दर्ज हुए हैं। साथ ही तीन हजार लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं। हालांकि राज्य में शुक्रवार को सात लोगों की जान कोरोना के कारण हो गई है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के 24948 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 45,648 मरीज ठीक हो गए हैं और 103 मरीजों की आज मृत्यु हुई है।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दक्षिण भारत के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक करके कोरोना की स्थिति की समीक्षा की है। इसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के स्वास्थ्य मंत्री बैठक में शामिल हुए।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.