scorecardresearch

India Corona Update: देश में एक दिन में आए ढाई लाख से अधिक कोरोना के मामले, दिल्ली-मुंबई में देखी गई गिरावट

मुबंई में बीएमसी का कहना है, विवाह पंजीकरण सेवा अस्थायी रूप से रोक दी गई है। नियुक्ति, तिथि और समय की सुविधा के साथ जल्द ही सेवा फिर से शुरू की जाएगी।

Corona, Corona update, vaccination
मुंबई में रविवार को कोरोना के 7 हजार 895 नए मामले सामने आए थे(फोटो सोर्स: PTI)।

देशभर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2 लाख 58 हजार 089 नए मामले सामने आये। इस दौरान 1,51,740 मरीजों की रिकवरी हुई। वहीं इस महामारी से पिछले 24 घंटों में 385 लोगों की जान गई है। बता दें कि कोरोना के नये वेरिएंटर ओमिक्रोन के मामले अब देशभर में 8,209 हो चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले दिन की तुलना में 6.02% अधिक है।

158 करोड़ से अधिक वैक्सीन: बता दें कि कोरोना की पॉजिटिविटी रेट अब 19.65% है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देशभर में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 158.12 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 13.79 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं।

बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 13,13,444 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 70,37,62,282 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

दिल्ली-मुंबई में घट रहे कोरोना के मामले: गौरतलब है कि दिल्ली और मुंबई में कोरोना के मामले अधिक देखे जा रहे हैं। हालांकि पिछले दिनों मामलों में कमी देखी गई है। जहां दिल्ली में रविवार को 18,286 मामले पाये गये थे। तो वहीं शनिवार को यहां 20 हजार 718 नए मामले मिले थे। ऐसे में पता चलता है कि मामलों में गिरावट देखी जा रही है। बता दें कि दिल्ली में रविवार को पॉजिटिविटी रेट 27.87% थी।

वहीं मुंबई की बात करें तो बीते रविवार को कोरोना 7 हजार 895 नए मामले सामने आए थे। जिसमें 11 मरीजों की मौत हुई। इससे पहले शनिवार को यहां 10 हजार 661 नए मामले मिले थे।

बता दें कि मुबंई में बीएमसी का कहना है, “विवाह पंजीकरण सेवा अस्थायी रूप से रोक दी गई है। नियुक्ति, तिथि और समय की सुविधा के साथ जल्द ही सेवा फिर से शुरू की जाएगी। बृहन्मुंबई नगर निगम भी एक वीडियो केवाईसी विकल्प के प्रावधान की खोज कर रहा है।”

वहीं दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित किया जा चुका है। बता दें कि ताजा स्थिति को देखते हुए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी, गैर सरकार, एमसीडी और दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 15 जनवरी तक के लिए स्कूलों को सर्दियों की छुट्टी देते हुए बंद रखा गया था।

जेल में फूटा कोरोना बम: बता दें कि दिल्ली की जेलों में 90 से अधिक कैदियों और 80 जेल अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। दिल्ली कारागार विभाग ने मामलों में वृद्धि के बीच कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए जेलों के अंदर 50-100 बेड के चिकित्सा केंद्र स्थापित किए हैं। ज्यादातर मरीजों का इलाज जेल के डॉक्टर कर रहे हैं।

सामने आए डेटा से पता चला है कि दिसंबर और 15 जनवरी के बीच कैदियों में 99 कोविड -19 मामले और कर्मचारियों के 88 मामले दर्ज किए गए थे। ये सभी मामले तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेलों में मिले हैं।

महानिदेशक (दिल्ली जेल) संदीप गोयल ने कहा, “हम मामलों की निगरानी कर रहे हैं और अब तक कोई गंभीर कोविड मामले नहीं हैं। जेलों में तैनात डॉक्टर संक्रमितों की देखभाल कर रहे हैं।’

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “कल दिल्ली में कोरोना के 18,286 मामले आए थे और पॉजिटिविटी दर 27.8% थी। दिल्ली में लगातार 4 दिनों से कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। दिल्ली में अब तक कुल 2,85,00,000 डोज दी जा चुकी है। 100% योग्य आबादी के लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है, 80% लोगों को दूसरी डोज दी गई।”

हरियाणा में दिल्ली का प्रभाव: अंबाला में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में रोज़ाना कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा लगभग 9,000 हज़ार है, इनमें से आधे से ज़्यादा मामले गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत के हैं। दिल्ली के संक्रमित मामलों का हरियाणा पर बहुत प्रभाव पड़ता है और पड़ रहा है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट