ताज़ा खबर
 

India China Faceoff: सेना ने जारी की लद्दाख में शहीद 20 जवानों की सूची, जानें- जाबांजों के नाम

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक टकराव'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी समेत कुल 20 जवान शहीद हो गए। इस दौरान सेना की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि भारत और चीन की सेना के वरिष्ठ अधिकारी लद्दाख में तनाव कम करने के लिये बैठक कर रहे हैं।

India, China, India China Faceoffलद्दाख में तैनात भारतीय जवान। (फाइल फोटो-PTI)

भारत और चीनी सेना के बीच सीमा पर सोमवार को हुए हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों के नामों की सूची सेना ने जारी कर दी है। मंगलवार को शुरुआत में सेना ने कहा था कि इस हिंसक झड़प में तीन जवानों की जान गई है लेकिन देर शाम सेना ने दोबारा बयान जारी कर बताया कि सेना के 20 जवान इस हिंसक झड़प में शहीद हो गए।

शहीद जवानों में कर्नल बी संतोष बाबू, नायब सूबेदार नादूराम सोरेन, एसबी सब मंदीप सिंगज, एनडी सूबेदार सतनाम सिंह, हवलदार के पलानी, हवलदार सुनील कुमार, हवलदार बिपुल रॉय, एनके दीपक कुमार, सिपाही राजेश ओरंग, सिपाही कुंदन कुमार ओझा, सिपाही गणेश राम, सिपाही चंद्रकांता प्रधान, सिपाही अंकुश, सिपाही गुरबिंदर, सिपाही गुरतेज सिंह, सिपाही चंदन कुमार, सिपाही कुंदन कुमार, सिपाही अमन कुमार, सिपाही जय किशोर सिंह, सिपाही गणेश हांसदा का नाम शामिल है।

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ”हिंसक टकराव” के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी समेत कुल 20 जवान शहीद हो गए। इस दौरान सेना की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था  कि भारत और चीन की सेना के वरिष्ठ अधिकारी लद्दाख में तनाव कम करने के लिये बैठक कर रहे हैं।

सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ”गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया।गौरतलब है कि बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 20 जवानों की शहादत के 36 घंटे बाद बोली सरकार- गलवान में सैनिक गंवाना बहुत परेशान करने वाला और दु:खद
2 तीन घंटे चली थी चीनी सैनिकों से हिंसक झड़प, नदी से निकाली गई थी लाश, जानें- क्या हुआ था गलवान घाटी में 15 जून की आधी रात?
3 Corona Virus: दिल्ली के इन इलाकों में लगा पूर्ण लॉकडाउन, पुलिस कमिश्नर का आदेश- सील करें मोहल्ला, ड्रोन से हो निगरानी
ये पढ़ा क्या?
X