ताज़ा खबर
 

India China Faceoff: हिंसक झड़प में ड्रैगन को हुआ भारी नुकसान, भारतीय सैनिकों ने 30 चीनी सैनिक मार गिराए

India China Faceoff: चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में इस बात की पुष्टि की गई है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में चीन के भी 30 जवानों की जान गई है। ग्वलोबल टाइम्स ने इन 30 जवानों के नाम जारी किए हैं।

China, India, PLAसीमा पर तैनात भारतीय और चीनी सैनिक। (फाइल फोटो)

India China Faceoff: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद चीन ने माना की इस हिंसक झड़प में उनकी भी भारी नुकसान हुआ है। चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में इस बात की पुष्टि की गई है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में चीन के भी 30 जवानों की जान गई है। ग्वलोबल टाइम्स ने इन 30 जवानों के नाम जारी किए हैं।

चीना ने अंतत: इस बात की पुष्टि की कि भारत और चीनी झड़प में चीन के 30 जवानों की मौत हुई। इसमें चीन के सेना के कैप्टन, और लेफ्टिनेंट स्तर के अधिकारियों की मौत हुई है। बता दें कि  50 साल बाद एलएसी पर भारत और चीनी सैनिक के बीच हिंसक झड़प हुई है। दोनों देशों के बीच यह पिछले पांच दशकों में सबसे बड़ा सैन्य टकराव है।

वहीं, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात की और दोनों नेताओं ने तनावपूर्ण स्थिति को यथासंभव जल्द से जल्द शांत करने और दोनों देशों के बीच हुए समझौते के अनुरूप सीमावर्ती क्षेत्र में अमन-चैन बनाये रखने पर सहमति जताई। यहां एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों में 20 भारतीय जवानों के मारे जाने के बाद दोनों मंत्रियों की टेलीफोन पर बातचीत हुई है।

गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ”हिंसक टकराव” के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और समेत 20 जवानशहीद हो गए। सेना ने यह जानकारी दी। सेना ने एक बयान में कहा, ”गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया। इस दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और  19 जवान शहीद हो गए।”

गौरतलब है कि बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India China Faceoff: लद्दाख में खूनी झड़प पर ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चेताया- चुप रहना ही अच्‍छा, ट्विटर पर भारतीयों को भड़काएं नहीं
2 लद्दाख में शहादत: राजनाथ सिंंह ने ट्वीट में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने पूछा- क्‍यों कर रहे शहीदों का अपमान
3 लद्दाख में सैनिकों की शहादत बेकार नहीं जाएगी- बोले PM नरेंद्र मोदी, लोग पूछ रहे- 14 महीने बाद पुलवामा के गुनहगारों का पता लगा पाए क्या?
IPL 2020 LIVE
X