ताज़ा खबर
 

Chinese Apps Banned in India: चीन पर एक और प्रहार! केंद्र सरकार ने Ban किए PUBG समेत 118 चीनी ऐप

PUBG, 118 other Chinese Apps Ban in India: केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने PUBG मोबाइल गेम समेत कुछ 118 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

PUBG, India, China,केंद्र सरकार ने PUBG समेत 118 चीनी एप्स पर बैन लगा दिया है। (फोटो-Social Media)

PUBG Ban: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने ड्रैगन को एक और झटका दिया है। केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने PUBG मोबाइल गेम समेत कुछ 118 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इससे पहले 15 जून को गलवान घाटी में हुई भारत और चीनी सैनिकों की झड़प के बाद सरकार ने 59  चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था।  प्रतिबंध की बात करें तो भारत सरकार सीमा विवाद के बीच अबतक कुल 224 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। PUBG के अलावा Baidu,APUS लॉन्चर प्रो जैसे ऐप पर भी सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

कहा गया है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हैं। बैन किए गए एप्स में APUS Launcher Pro- Theme, Live Wallpapers, Smart, APUS Launcher -Theme, Call Show, Wallpaper, HideApps, APUS Security -Antivirus, Phone security, Cleaner,  APUS Turbo Cleaner 2020- Junk Cleaner, Anti-Virus, APUS Flashlight-Free & Bright, Cut Cut – Cut Out & Photo Background Editor, Baidu जैसे ऐप्स शामिल हैं।

देखें पूरी लिस्ट:

सरकार ने इससे पहले टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत चीन के कई अन्य ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। बयान में कहा गया, ‘‘सरकार ने 118 ऐसे ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरा हैं।’’ इसमें कहा गया कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं।

इन शिकायतों में एंड्रॉयड व आईओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप के उपयोक्ताओं (यूजरों) का डेटा चुराकर देश से बाहर के सर्वरों पर भंडारित किये जाने की रिपार्ट भी शामिल हैं। बयान में कहा गया, ‘‘इन सूचनाओं का संकलन, इनका विश्लेषण आदि ऐसे तत्व कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की रक्षा के लिये खतरा हैं। यह अंतत: भारत की संप्रभुता और अखंडता पर जोखिम उत्पन्न करते हैं। यह बेहद गंभीर मसला है, जिसके लिये त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी।

Next Stories
1 केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की चिट्ठी के अगले ही दिन फेसबुक ने सस्पेंड किए 453 अकाउंट्स, भारत विरोधी प्रोपगेंडा चलाने के थे आरोप
2 अब जस्टिस अरुण मिश्रा के विदाई समारोह पर विवाद, SCBA अध्यक्ष दुष्यंत दवे को बोलने से रोकने के आरोप, प्रशांत भूषण का लड़ा था केस
3 पहली बार शनिवार और रविवार को भी चलेगी संसद, मानसून सत्र में सांसदों को कोई छुट्टी नहीं, जानें- और क्या बदलाव हो रहे पहली बार?
CSK vs DC Live
X