ताज़ा खबर
 

India China Faceoff: एलएसी की चीन की परिभाषा को भारत ने किया खारिज, तनाव और बढ़ने का खतरा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि साल 2003 तक दोनों देशों की तरफ से एलएसी के निर्धारण को लेकर कोशिश होती रही है लेकिन इसके बाद चीन की तरफ से इस संबंध में रुचि नहीं दिखाई गई जिसके बाद से यह प्रक्रिया रुक गई। ऐसे में चीन का यह कहना कि केवल एक ही एलएसी है यह वादे का उल्लंघन है।

India China, India China faceoffविदेश मंत्रालय ने कहा किभारत ने कभी भी 1959 में एकतरफा रूप से परिभाषित की गई तथाकथित वास्तविक नियंत्रण रेखा को स्वीकार नहीं किया, यह रुख लगातार बरकरार रहा है।

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद की तकरार और बढ़ सकती है। मंगलवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत ने कभी भी 1959 में एकतरफा रूप से परिभाषित की गई तथाकथित वास्तविक नियंत्रण रेखा को स्वीकार नहीं किया, यह रुख लगातार बरकरार रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह चीन को भी पता है।

भारत ने साथ ही कहा कि पड़ोसी देश तथाकथित सीमा की ‘‘अपुष्ट एकतरफा’’ व्याख्या करने से बचे। पूर्वी लद्दाख में लगभग पांच महीने से चले आ रहे गतिरोध के बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग एलएसी की अवधारणा के बारे में 1959 के अपने रुख को मानता है। चीन के बयान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मुद्दे पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भारत ने कभी भी 1959 में एकतरफा रूप से परिभाषित तथाकथित वास्तविक नियंत्रण रेखा को स्वीकार नहीं किया है। यह स्थिति बरकरार रही है और चीनी पक्ष सहित सभी इस बारे में जानते हैं।’’

इससे पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर लंबे समय से चल रहे गतिरोध के संदर्भ में कहा कि हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है जहां “न युद्ध न शांति” की स्थिति है। भदौरिया ने कहा कि वायुसेना ने स्थिति पर तेजी के साथ प्रतिक्रिया दी है और वह क्षेत्र में किसी भी “दुस्साहस” का जवाब देने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

उन्होंने आगे कहा कि, “हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज, न युद्ध न शांति की स्थिति है। जैसा कि आप जानते हैं हमारे सुरक्षा बल किसी भी चुनौती से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्लीः हैं COVID-19 वॉरियर, पर 3 माह से बगैर सैलरी काम को मजबूर! यूं कर रहे प्रदर्शन, फोटो वायरल
2 एंकर ने पूछा- किसानों की ‘पहचान’ कैसे फूंक सकते हैं? यूथ कांग्रेस प्रवक्ता का जवाब- PM मोदी ने कृषि क्षेत्र को लगा दी है आग
3 दिल्ली में इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर जलाने के मामले में पंजाब यूथ कांग्रेस अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किल, पुलिस ने हिरासत में लिया
यह पढ़ा क्या?
X