ताज़ा खबर
 

COVID-19 पर और बिगड़े हालात! अब स्पेन से ज्यादा भारत में संक्रमण, बना सर्वाधिक प्रभावित 5वां देश

हैरत की बात है कि भारत में कोरोना पर स्थिति तेजी से बिगड़ रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि शुक्रवार रात भारत इटली को इस मामले में पीछे छोड़ते हुए कोरोना सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में छठे स्थान पर आ पहुंचा था।

Coronavirus, COVID-19, India, Spain, Italy, Covidtracker, WHO Coronavirus Tracker, Coronavirus Worst Hit Nation, Worst Hit Nation List, India News, International News, National Newsपंजाब के पटियाला में नगर निगम अफसर का कोरोना सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मचारी। (फोटोः पीटीआई)

भारत शनिवार को स्पेन को पछाड़कर कोरोना सर्वाधिक देशों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर आ गया। John Hopkins University के डेटा के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 243,733 हो गए हैं, जबकि स्पेन में इस संक्रामक बीमारी के कुल केस 240,978 ही हैं।

हैरत की बात है कि भारत में कोरोना पर स्थिति तेजी से बिगड़ रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि शुक्रवार रात भारत इटली को इस मामले में पीछे छोड़ते हुए कोरोना सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में छठे स्थान पर आ पहुंचा था।

शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर भारत में कोरोना के कुल 9,887 ताजा मामले सामने आए थे, जिसके बाद कुल संक्रमण के मामले बढ़कर 2,36,657 हो गए थे। देश में पिछले तीन से लगातार कोरोना के ताजा केस नौ हजार के आसपास आ रहे हैं।

Coronavirus in India LIVE Updates in Hindi

वैसे, देश में रोजाना एक लाख से अधिक कोरोना टेस्ट भी हो रहे हैं। ऐसे में अधिक संख्या में केस आना भी स्वाभाविक है। पर भारत में 70 से 80 फीसदी मामले बगैर लक्षण या फिर हल्के-फुल्के लक्षण वाले आ रहे हैं, जो कि देश के लिए बड़ी चिंता का विषय है।

आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर से दुनिया भर के देशों और क्षेत्रों में फैले नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 69 लाख 13 हजार 363 केस आ चुके हैं, जबकि तीन लाख 99 हजार 897 लोगों की यह महामारी जान ले चुकी है।

हालांकि, इससे अब तक 30 लाख 84 हजार 269 लोग सही भी हो चुके हैं। मौजूदा समय में कोरोना के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं, जिसके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ब्राजील है और तीसरा सर्वाधिक प्रभावित देश रूस है।

भारत ने शुक्रवार को सर्वाधिक प्रभावित देशों की लिस्ट में इटली को पछाड़ा था। (डेटा/फोटोः coronatracker.com)

कुछ अस्पताल कर रहे ‘बेड की कालाबाजारी’: दिल्ली सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 मरीजों को भर्ती करने से इन्कार करने और ‘‘बेड की कालाबाजारी’’ करने वाले अस्पतालों के खिलाफ कड़े ऐक्शन की चेतावनी दी है। उन्होंने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार एक आदेश जारी करने वाली है कि अस्पताल ऐसे मरीजों का उपचार करने से इन्कार नहीं कर सकते।

सीएम ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- दिल्ली सरकार सभी अस्पतालों में एक चिकित्सा पेशेवर को तैनात करेगी, जो आधिकारिक ऐप पर कोरोना वायरस मरीजों के लिए उपलब्ध बेड की सूचना देंगे और ऐसे मरीजों की भर्ती सुनिश्चित कराने का काम करेंगे।

‘मध्य सितंबर के आसपास भारत में महामारी खत्म हो जाएगी’: कोविड-19 महामारी मध्य सितंबर के आसपास भारत में खत्म हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के दो जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह दावा किया है, जिन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये गणितीय प्रारूप पर आधारित विश्लेषण का सहारा लिया। विश्लेषण से यह प्रदर्शित होता है कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा तो यह महामारी खत्म हो जाएगी।

यह विश्लेषण ऑनलाइन जर्नल एपीडेमीयोलॉजी इंटरनेशनल में प्रकाशित हुआ है। यह अध्ययन स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय (डीजएसएच) में उप निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और डीजीएचएस में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ रोग) रूपाली रॉय ने किया है।

‘भारत में फट सकता है कोरोना बम!’: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक प्रमुख विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति अभी ‘विस्फोटक’ नहीं है, लेकिन देश में मार्च में लागू लॉकडाउन हटाने की तरफ बढ़ने के साथ इस तरह का जोखिम बना हुआ है।

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिशेल रियान ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुने होने का समय इस स्तर पर करीब तीन सप्ताह है। उन्होंने जिनेवा में कहा, ‘‘इसलिए महामारी की दिशा कई गुना बढ़ने वाली नहीं है लेकिन यह अब भी बढ़ रही है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली: ‘5 घंटे से फोन करके थक गया हूं, कोई नहीं आया’, कोरोना संदिग्ध बुजुर्ग पिता की लाश के साथ वीडियो के जरिए युवक ने बयां किया दर्द
2 MP: कांग्रेस MLA जीतू पटवारी के भतीजे ने टोल नाके पर काटा बवाल! अफसरों को डंडों से पीटा, शिकायत पर केस
3 ‘ड्रैगन’ पर बनाया विज्ञापन तो Amul बना निशाना, Twitter पर अकाउंट ब्लॉक! जानें, क्या है पूरा मामला