ताज़ा खबर
 

भारत 2026 तक बन जाएगा 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी: रिपोर्ट

ब्रिटेन स्थित सेंटर फोर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) की रिपोर्ट ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ रिपोर्ट में यह दावा किया है।

नई दिल्ली | Updated: December 29, 2019 9:37 PM
2026 तक चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत साल 2026 में जर्मनी को पछाड़कर विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत वर्ष 2034 में जापान को भी पीछे छोड़ देगा और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत 2026 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है।

हालांकि, केन्द्र की मोदी सरकार ने देश को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया हुआ है। ब्रिटेन स्थित सेंटर फोर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) की रिपोर्ट ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ के अनुसार, “भारत 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को निर्णायक तौर पर पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया।

अब भारत के 2026 में जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथी तथा 2034 में जापान को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाने का अनुमान है।” सीईबीआर ने कहा कि जापान, जर्मनी और भारत में अगले 15 साल तक तीसरे स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के भारतीय अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के सवाल पर रिपोर्ट में कहा गया है कि “भारत पांच हजार अरब डालर की जीडीपी 2026 में हासिल कर लेगा — सरकार के तय लक्ष्य के मुकाबले दो साल बाद।”

बता दें कि साल 2017 में भारत फ्रांस को पछाड़कर आगे जीडीपी रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गया था। लेकिन वित्त वर्ष 2018 में वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के अनुसार, भारत फिर से लुढ़ककर सातवें स्थान पर आ गया था। अमेरिका दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जबकि दूसरे स्थान पर चीन का नंबर है। तीसरे पर जापान, चौथे पर जर्मनी, पांचवे पर ब्रिटेन, छठे पर फ्रांस और सातवें स्थान पर भारत का नंबर है।

Next Stories
1 CAA, NRC के विरोध में रंगोली बनाना पड़ा भारी, एक महिला को आधा दर्जन पुलिसकर्मियों ने घेरा, वायरल हो रहा वीडियो
2 झारखंड में खराब प्रदर्शन के बाद बिहार में भाजपा पर दबाव, प्रशांत किशोर बोले- बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू को मिलें 50 फीसदी से अधिक सीटें
3 प्रियंका गांधी को स्कूटी पर ले जाने वाले पार्टी कार्यकर्ता ने नहीं पहना था हेलमेट, पुलिस ने काटा 6100 रुपए का चालान
आज का राशिफल
X