ताज़ा खबर
 

रूस के साथ मिल कर अपग्रेडेड ब्रह्मोस बनाएगा भारत, जद में होगा पूरा पाकिस्तान

भारत की आक्रामक क्षमता खासकर पाकिस्तान के खिलाफ जल्द ही नई ऊंचाईयों को छूने वाली है। नई दिल्ली और मॉस्को जल्द ही नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने में जुट जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन। (फाइल फोटो)

भारत की आक्रामक क्षमता खासकर पाकिस्तान के खिलाफ जल्द ही नई ऊंचाईयों को छूने वाली है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, नई दिल्ली और मॉस्को जल्द ही नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने में जुट जाएंगे। उसकी रेंज 600 किलोमीटर की बताई जा रही है। साथ ही यह काफी सटीक निशाने लगाने में भी सक्षम होगी। इतनी रेंज होने की वजह से इसे पाकिस्तान के किसी भी कोने तक पहुंचाया जा सकता है। रूस, भारत के साथ मिलकर यह काम करने के लिए इसलिए राजी हुआ है क्योंकि अब भारत मिसाइल कंट्रोल रिजिम (MTCR) में शामिल हो गया है। MTCR के रूल के मुताबिक, इसमें शामिल देश किसी ऐसे देश के साथ मिलकर 300 किलोमीटर की रेंज से ऊपर की मिसाइल नहीं बना सकते जो MTCR में शामिल ना हों। ब्रह्मोस की मौजूदा रेंज 300 किलोमीटर की है। इससे पाकिस्तान के अंदर ज्यादा दूर तक टारगेट को हिट करना मुश्किल साबित होता। हालांकि, भारत के पास इससे ज्यादा रेंज की दूसरी मिसाइल भी हैं। लेकिन ब्रम्होस में एक स्पेशल टारगेट को हिट करने की जो खूबी है वह सबसे अलग है।

वीडियो: Speed News

खबर के मुताबिक, गोवा में हुए ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान ही इस डील पर साइन हुए हैं। इसके अलावा कुछ कम रेंज की मिसाइल पर भी बात की गई है। वे मिसाइल सबमरीन और स्पेसक्राफ्ट से छोड़ी जाने वाली हैं। हालांकि, इस डील के बारे में सम्मेलन के दौरान सबको नहीं बताया गया था। ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भारत और रूस के बीच कुल 16 समझौते होने की बात सामने आई थी। उन समझौते की कीमत पांच अरब डॉलर से अधिक बताई गई थी। भारत रूस से एस 400 ट्रिफ वायु रक्षा प्रणाली भी खरीदेगा। इसके अलावा कामोव हेलीकॉप्टर बनाने का संयुक्त उत्पादन प्रतिष्ठान भी स्थापित होगा।

Read Also: भारत के खौफ से बौखलाया पाकिस्तान- पाक आर्मी ने दी ‘माकूल जवाब’ देने की धमकी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.