scorecardresearch

Independence Day Security: लाल किले के आसपास तैनात रहेंगे 10 हजार से ज्यादा फोर्स, CCTV कैमरे से रहेगी चप्पे-चप्पे पर नजर

पुलिस ने 22 जुलाई को आदेश जारी कर स्वतंत्रता दिवस से पहले पैराग्लाइडर, हैंडग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे जैसी हवाई वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी थी। यह आदेश दिल्ली में 16 अगस्त तक लागू रहेगा।

Independence Day Security: लाल किले के आसपास तैनात रहेंगे 10 हजार से ज्यादा फोर्स, CCTV कैमरे से रहेगी चप्पे-चप्पे पर नजर
How to Watch Independence Day 2022 Live stream Online: लाल किला, नई दिल्ली(Photo Source- PTI)।

75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) कार्यक्रम के लिए इस बार पहले से भी ज्यादा कड़े सुरक्षा बंदोबस्त पुलिस द्वारा किए जा रहे हैं। लाल किले के आसपास और वहां आने-जाने के रास्तों पर दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। जमीन से लेकर आसमान तक पुलिस का पहरा रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। लाल किले में पीएम मोदी की 7 लेयर की सुरक्षा रहेगी। वहीं, 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को ऐतिहासिक लाल किले के आसपास 10,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने स्वतंत्रता दिवस के लिए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की है।

दस हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात: विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, “स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, लाल किले और आयोजन स्थल की ओर जाने वाले रास्तों पर 10,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को अलग-अलग भूमिकाओं में तैनात किया जाएगा। हमने दिन के लिए फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की है।”

लाल किले के आसपास सीसीटीवी कैमरे: इनके अलावा अनेक सुरक्षा एजेंसियां भी तैनात रहेंगी। इनके साथ तालमेल कर लाल किले का सुरक्षाचक्र बनाया जा रहा है। साथ ही 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लाल किले के आसपास लगाए गये हैं, जिनके जरिये वहां आने-जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। ये कैमरे शहर की पुलिस की उत्तर, मध्य और नई दिल्ली जिला इकाइयों की ओर से लगाए जाएंगे। ये कैमरे लाल किले तक जाने वाले वीवीआईपी मार्ग पर भी नजर रखने में मदद करेंगे।

खास तरह के अलार्म कैमरे लगाए जाएंगे: ड्रोन पर नजर रखने खास उपकरणों को लगाया गया है जिससे किसी भी संदिग्ध ड्रोन को न केवल चिन्हित कर रोका जाएगा बल्कि उसे मार भी गिराया जाएगा। खास तरह के अलार्म कैमरे लाल किले के सुरक्षा घेरे में लगाए जा रहे हैं। जो किसी भी संदिग्ध के मूवमेंट को न केवल चिन्हित करेंगे बल्कि अलार्म देकर सुरक्षा में लगी फोर्स को अलर्ट भी करेंगे।

लाल किले के आसपास नो फ्लाइंग जोन: हर साल की तरह इस बार भी कार्यक्रम के दौरान लाल किले के आसपास का क्षेत्र नो फ्लाइंग जोन रहेगा। यहां पर पतंग, गुब्बारे, ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही 400 से ज्यादा लोगों को पुलिस द्वारा तैनात किया जाएगा, जो वहां उड़ रही पतंगों को नीचे उतारने का काम करेंगे।

विशेष पुलिस आयुक्त ने बताया कि होटल, गेस्टहाउस, पार्किंग स्थल और रेस्तरां की जांच की रही है। किरायेदारों और घरेलू सहायकों के सत्यापन का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में है और आने वाली सभी सूचनाओं पर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा की हम निवास कल्याण संघों और बाजार कल्याण संघों के माध्यम से भी जागरूकता फैला रहे हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.