ताज़ा खबर
 

यूजीसी का विश्वविद्यालयों को आदेश, छात्रों को शहीदों के घर और स्मारक दिखाने ले जाओ

आयोग के अनुसार, यह वर्ष मील का पत्थर वर्ष है जब ‘‘भारत छोड़ो’’ आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ और देश की आजादी की 70वीं सालगिरह मनायी जा रही है।
Author August 8, 2017 20:54 pm
यूजीसी ने अपने पत्र में कहा है कि सभी विश्वविद्यालय 9 अगस्त को सुबह साढे़ नौ बजे संकल्प समारोह आयोजित करे। (PTI)

अगले सप्ताह आजादी के 70 साल पूरे होने की तैयारियों के बीच, सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों से कहा है कि वे इस अवसर पर अपने छात्रों को स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों तथा शहीदों के आवासों पर ले जाएं। देशभर में विभिन्न विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के छात्र कल सुबह साढे नौ बजे शिक्षकों तथा गैरशिक्षण कर्मियों के साथ देश में आतंकवाद मुक्त, जाति मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, गंदगी मुक्त और गरीबी मुक्त समाज बनाने की शपथ लेंगे।

यूजीसी सचिव जे एस संधू ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘संकाय से छात्रों को स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों तथा सेना, अर्द्धसैनिक बल और पुलिस के किसी शहीद के आवास का मार्गदर्शक दौरा आयोजित करने का अनुरोध किया जाता है ताकि छात्र स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान से अवगत हों।’’ पत्र में यह भी कहा गया कि नौ अगस्त को सुबह साढे नौ बजे संकल्प समारोह आयोजित किया जाए।

आयोग के अनुसार, यह वर्ष मील का पत्थर वर्ष है जब ‘‘भारत छोड़ो’’ आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ और देश की आजादी की 70वीं सालगिरह मनायी जा रही है। इस वर्ष के महत्व को देखते हुए और इसका उत्सव मनाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में कई की तरह की गतिविधियां आयोजित करने की बात कही है। इन गतिविधियों के माध्यम से स्वतंत्रता संघर्ष में भारत छोड़ो आंदोलन के महत्व के बारे में छात्रों में जागरूकता फैलाने पर जोर देने की बात कही गई है जिसके परिणाम स्वरूप भारत को आजादी मिली।

इसके अलावा विश्वविद्यालय के कुलपतियों को लिखे पत्र में यूजीसी ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन और आजादी की वर्षगांठ के अवसर पर उच्च शिक्षण संस्थाओं को क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करना चाहिए और इसमें अधिक से अधिक संख्या में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। इनमें स्वतंत्रता संघर्ष में भाग लेने वाले सेनानियों के जीवनवृत जैसे विषय शामिल हों।

यूजीसी सचिव जे एस संधू ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘संकाय से छात्रों को स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों तथा सेना, अर्द्धसैनिक बल और पुलिस के किसी शहीद के आवास का मार्गदर्शक दौरा आयोजित करने का अनुरोध किया जाता है ताकि छात्र स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान से अवगत हों।’’ इस पत्र में यह भी कहा गया कि नौ अगस्त को सुबह साढे़ नौ बजे संकल्प समारोह आयोजित किया जाए।

इन कार्यक्रमों के चित्र और रिपोर्ट को एमएचआरडी के सर्मिपत फेसबुक पेज पर जारी करना चाहिए। क्विज कार्यक्रम ऑनलाइन कार्यक्रम हो और यह माईगॉव वेबसाइट के जरिये आयोजित किया जाए। ऑनलाइन क्विज 9 अगस्त से 15 अगस्त 2017 के बीच उपलब्ध रहेगा। इसमें भाग लेने के लिये सभी छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता है। छात्र कैम्पस में कम्प्यूटर या नरेन्द्र मोदी ऐप के माध्यम से इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.