scorecardresearch

Independence Day 2022: पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर इन बच्‍चों से मिलने पहुंचे, जानें क्‍या हुई बात

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अगले 25 साल का खाका रखते हुए पांच प्रण लिए। पीएम ने कहा कि 2047 में जब आज़ादी के 100 साल होंगे, तो आज़ादी के दीवानों के सारे सपने पूरे करने का जिम्मा उठाकर चलना होगा।

Independence Day 2022: पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर इन बच्‍चों से मिलने पहुंचे, जानें क्‍या हुई बात
पीएम मोदी (फोटो सोर्स: @NarendraModi)

Independence Day 2022: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (15 अगस्त 2022) को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व के हर कोने में यह तिरंगा आन, बान और शान के साथ लहरा रहा है। जिसके बाद प्रधानमंत्री वहां अलग-अलग राज्यों से आए बच्चों और बाल कलाकारों से मिले और उनका अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला परिसर में बच्चों से भी मुखातिब हुए। राष्ट्र के नाम अपने भाषण के तुरंत बाद प्रोटोकॉल तोड़कर वह सीधे विभिन्न सूबों से आए बाल कलाकारों के बीच पहुंच गए। प्रधानमंत्री नॉर्थ ईस्ट होते हुए मध्य प्रदेश के रास्ते गुजरात, गोवा और तमिल नाडु वाले सेक्शन में दाखिल हुए और बच्चों से मिले।

पीएम मोदी को देख उत्साहित हुए बच्चे: उन्होंने पंजाब वाले सेक्शन में बच्चों से आग्रह किया कि वह उन्हें कुछ सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर दिखाएं। अचानक अपने बीच पीएम मोदी को देखकर बच्चे उत्साहित हो गए। बच्चों के बीच पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों से हाथ मिलाया और उनका अभिवादन स्वीकार किया। पीएम की इस अपील पर बच्चे तुरंत सामने आकर डांस करने लगे। प्रधानमंत्री भी उनके डांस का आनंद लेते हुए तालियां बजाने लगे।

भारत के नक्शे की आकृति में बैठे थे बच्चे: दरअसल कार्यक्रम स्थल पर बच्चों के एक समूह को भारत के नक्शे की आकृति में बिठाया गया था। खास बात ये थी कि भारत के इस नक्शे में जिस जगह जो सूबा था। उसी जगह पर उस राज्य के बच्चों को वहां के सांस्कृतिक परिधान में बैठाया गया था। इस नक्शे के जरिए अनेकता में एकता का संदेश देने की कोशिश की गई है।

पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं। नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के नागरिक महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर और वीर सावरकर के आभारी हैं, जिन्होंने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट