ताज़ा खबर
 

Independence Day 2018 Songs: इन गानों को सुन सेलिब्रेट करें स्वतंत्रता दिवस

India Independence Day 2018 Song, Hindi Patriotic Songs, Bhojpuri Song Gana, Geet Video, भारत का स्वतंत्रता दिवस: ऐ मेरे वतन के लोगों - इस गीत को 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों को याद किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।

India Independence Day 2018 Song, Hindi Patriotic Songs, Bhojpuri Song Gana, Geet Video, भारत का स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त, 1947 का दिन भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन था। इस दिन 1947 को भारत ने ब्रिटिश राज्य से आजादी हासिल हुई थी। इस साल 15 अगस्त, 2018 (बुधवार) को भारत में 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन देश का हर व्यक्ति देशभक्ति की भावना में सराबोर रहता है। यह भावना भरने और जगाने में बॉलीवुड ने भी बड़ी भूमिका अदा की है। शुरू से अब तक बॉलीवुड में देशभक्ति की भावना पर आधारित फ‍िल्‍में बनती रहीं हैं और गाने ल‍िखे जा रहे हैं। इनमें कुछ गाने नए हैं तो कुछ गाने ऐसे हैं जो लंबे समय से लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं। देशभक्ति पर आधारित कुछ गाने इस प्रकार हैं-

ए वतन आबाद रहे तू: यह गाना बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट स्टारर फिल्म राजी का है। इस गाने के बोल गुलजार साहब ने लिखे हैं। अरिजीत सिंह ने इसे शिद्दत से गाया है। बैकग्राउंड में शंकर महादेवन की आवाज का भी इस्तेमाल है। बीच-बीच में आलिया की आवाज़ में संवाद भी सुनाई पड़ता है। म्यूजिक शंकर एहसान लॉय का है।

जागा हिंदुस्तान: यह गाना बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार स्टारर फिल्म गोल्ड का है। इस गाने का म्यूजिक सचिन और जिगर ने दिया है। दिव्या कुमार, सचिन और जिगर ने इस गाने को गाया है। लिरिक्स जावेद अख्तर ने लिखे हैं।

ऐसा देश है मेरा– यह गाना फिल्म वीर जारा का है, इसमें शाहरुख खान और प्रीति जिंटा हैं। कितना सोणा देश हैं मेरा। गाने को पंजाब में फिल्माया गया है।

रंग दे बसंती- रंग दे बसंती फिल्म के इस गाने में आमिर खान ने अलग अंदाज में देशभक्ति की भावना पर्दे पर प्रदर्शित की है। इस फ‍िल्‍म में भी उन्‍होंने बॉलीवुड में देशभक्ति द‍िखाने की स्‍थापित परंपरा से अलग हट कर काम किया।

Happy Independence Day 2018 Images, Quotes, Messages: खास अंदाज में देनी है आजादी दिवस की बधाई तो इस्तेमाल करें ये  मैसेजेज, SMS और स्टेटस

ये देश है वीर जवानों का- ये देश है वीर जवानों का, इस देश का यारों क्या कहना। यहां चौड़ी छाती वीरों की। यह गाना साल 1957 में गाया गया था।

ऐ मेरे वतन के लोगों: यह मशहूर देशभक्ति गीत कवि प्रदीप ने लिखा था। इस गीत का संगीत सी.रामचंद्रा ने सजाया और लता मंगेशकर ने अपनी दिलकश आवाज से इस गीत अमर बना दिया। इस गीत को लता मंगेशकर ने पहली बार 27 जनवरी 1963 को उस दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मौजूदगी में गाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Independence Day 2018: भारतीय जंगी बेड़े को डुबोने आया था पाकिस्तानी PNS गाजी, बन गई थी जलसमाधि
2 आशुतोष ने आम आदमी पार्टी को कहा अलविदा, फिर पत्रकारिता में लौट सकते हैं
3 India Independence Day 2018: भारत का 72वें स्‍वतंत्रता दिवस, पढ़ें पीएम मोदी का पूरा संबोधन
ये पढ़ा क्या?
X