ताज़ा खबर
 

Quint के संस्थापक राघव बहल के दफ्तर और घर पहुंचे इनकम टैक्स के अधिकारी, मीडिया कारोबारी बोले- बड़ी चिंता की बात

क्विंट के संस्थापक राघव बहल के घर और दफ्तर पर इनकम टैक्स के अधिकारी पहुंचे। इनकम टैक्स अधिकारियों के पहुंचने के बाद मीडिया कारोबारी ने इस पर चिंता जताई है।

राघव बहल के घर पहुंचे आयकर अधिकारी (Express Photo by Neeraj Priyadarshi)

द क्विंट के संस्थापक राघव बहल के घर और दफ्तर पर गुरुवार (11 अक्टूबर) को आयकर अधिकारी पहुंचे और जांच की। यह जांच कर चोरी के मामले से संबंधित है। एक वरिष्ठ ऑफिसर ने कहा कि दो साल पहले एक फाइनेंस कंपनी से जुड़े कथित फ्रॉड के मामले में जांच की जा रही है। वे यहां ‘लंबी अवधि के फर्जी पूंजीगत लाभ’ के मामले से जुड़े दस्तावेज और अन्य सबूत तलाशने आए हैं। एक अन्य इनकम टैक्स अधिकारी ने बताया कि यह जांच कानपुर के डॉयरेक्टर जनरल ऑफ इनकम टैक्स (सीबीडीटी) के द्वारा की जा रही है, क्योंकि नोएडा डिविजन इसी के तहत आता है। वहीं, दूसरी ओर इनकम टैक्स कारोबारी ने इसपर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह बड़ी चिंता की बात है। इस मामले में सीबीडीटी के प्रवक्ता से पूछे जाने पर उन्होंने किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी। बता दें कि बहल द क्विंट न्यूज पोर्टल और न्यूज 18 समूह के संस्थापक हैं।

इनकम टैक्स विभाग द्वारा जांच को लेकर राघव बहल ने एडिटर्स गिल्ड को एक मैसेज भेज कहा कि वह आज सुबह मुंबई में थे, जब इनकम टैक्स के अधिकारी उनके आवास और दफ्तर की जांच करने पहुंचे। बहल ने गिल्ड को दिए अपने मैसेज में लिखा, “मेरे पास एक बड़ी ही चिंता का विषय है, जिसे मैं एडिटर्स गिल्ड के साथ साझा करना चाहता हूं। जब मैं सुबह मुंबई में था, दर्जनों इनकम टैक्स अधिकारी मेरे घर और क्विंट के ऑफिस में जांच करने पहुंचे। मैंने जांच करने घर पहुंचे एक अधिकारी मि. यादव से बात कर कहा कि हम टैक्स से जुड़े सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। हम सभी जरूरी दस्तावेज उन्हें उपलब्ध करवा देंगे।”

राघव बहल ने अपने मैसेज में आगे लिखा, “मैंने इनकम टैक्स अधिकारियों से आग्रह किया कि कृप्या उन डॉक्यूमेंट और मेल को नहीं देखें, जिसमें पत्रकारिता से संबंधित महत्वपूर्ण और सनसनीखेज बातें हैं। यदि वे ऐसा करते हैं तो हमें काफी मजबूत कदम उठाना होगा। मुझे उम्मीद है कि एडिटर्स गिल्ड इस मामले पर हमारे साथ रहेगा और ऐसा उदाहरण पेश करेगा जिससे आगे कभी पत्रकारिता जगत में या किसी पत्रकार के साथ ऐसा न हो। कोई अधिकारी अपने स्मार्टफोन का दुरूपयोग इस तरह के किसी डॉक्यूमेंट की तस्वीर लेने के लिए न करें। मैं अभी दिल्ली वापस लौटने के रास्ते में हूं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App