राजस्थान में परीक्षा केंद्र के बाहर पुरुष गार्ड ने काटी महिला की आस्तीन, महिला आयोग ने राज्य सरकार से की कार्रवाई की मांग

राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में कड़ा ऐतराज जताया है। आयोग ने सरकार से मांग की है कि वह महिलाओं को इस उत्पीड़न से बचाने के लिए कार्रवाई करे।

Rekha Sharma
राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने इस मामले में नोटिस भी जारी किया है। (रेखा शर्मा/Express photo by Jaipal Singh)

राजस्थान के बीकानेर में राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के दौरान एक एग्जाम सेंटर के बाहर कुछ ऐसा हुआ कि अब महिला आयोग को इसमें बीच में आना पड़ा है। दरअसल यहां परीक्षा केंद्र के बाहर एक महिला कैंडिडेट के टॉप की आस्तीन काटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में कड़ा ऐतराज जताया है। आयोग ने सरकार से मांग की है कि वह महिलाओं को इस उत्पीड़न से बचाने के लिए कार्रवाई करे।

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने इस मामले में नोटिस भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए केंद्र में महिला उम्मीदवारों की तलाशी लेने के लिए किसी महिला गार्ड की नियुक्ति क्यों नहीं हुई।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा कि इस घटना से हम स्तब्ध हैं। महिलाओं के लिए इस तरह का व्यवहार बेहद अपमानजनक है। हम इस शर्मनाक घटना की कड़ी निंदा करते हैं। आयोग ने मामले में स्वत: संज्ञान लिया है। महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

बता दें कि इससे पहले राजस्‍थान में हुई पटवारी भर्ती परीक्षा में अजब-गजब नजारा देखने को मिला था। यहां कोई अभ्यर्थी पेड़ पर मास्क टांग रहा था और कोई बनियान पहनकर ही परीक्षा देने के लिए आ गया था। महिलाएं भी परीक्षा केंद्र के बाहर अपने गहने उतारती दिखीं थीं। भीलवाड़ा शहर के 35 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने आये 11 हजार से अधिक अभ्‍यर्थियों के प्रवेश के समय कई तरह की समस्याएं आईं थीं।

सभी अभ्यर्थियों के पुराने मास्क कूड़ेदान में डलवा दिए गए थे और उन्हें नए मास्क दिए गए थे। फिर भी अभ्यर्थी अपने पुराने मास्क पेड़ पर टांगते दिखाई दिए थे।

पुलिस ने पटवारी परीक्षा में नकल को लेकर 2 लोगों को शनिवार को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक शख्स अपने किसी रिश्तेदार के लिए नकल सामग्री प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था।

हालांकि पुलिस ने जिस संदेह में छापा मारा था, उससे संबंधित शख्स फरार हो गया। इस दौरान पुलिस ने 5 मोबाइल, नकल डिवाइस और अन्य उपकरण बरामद किए। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पश्चिम बंगाल में सियासी बदलाव के संकेतRajasthan BJP Government
अपडेट