ताज़ा खबर
 

राम जेठमलानी के घर पर हुआ था “सत्याग्रह”, तब जाकर एलके आडवाणी का केस लड़ने को हुए थे राजी

रजत शर्मा ने जेठमलानी से सवाल किया था कि आडवाणी ने आपको देश का कानून मंत्री बनाया लेकिन आप प्रधानमंत्री बनने में उनका विरोध कर रहे हैं।

बीजेपी नेता एलके आडवाणी और राम जेठमलानी (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

दिवंगत एडवोकेट राम जेठमलानी ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम ‘आप की अदालत’ में, एक बार कहा था कि जैन हवाला केस में पैरवी करवाने के लिए बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और अरूण जेटली उनके घर पर आकर ‘सत्याग्रह’ करने लगे थे।

रजत शर्मा ने जेठमलानी से सवाल किया था कि आडवाणी ने आपको देश का कानून मंत्री बनाया लेकिन आप प्रधानमंत्री बनने में उनका विरोध कर रहे हैं। जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहली बात उन्होंने मुझे मंत्री नहीं बनवाया वो मेरे गुण के कारण मुझे मिला। साथ ही उन्होंने कहा कि आपको पता होना चाहिए मैंने आडवाणी का केस लड़ा था। जब आडवाणी जैन-हवाला केस में फंस गए थे तो वो और आडवाणी मेरे पास आए थे और मुझसे कहा था कि मेरे केस की पैरवी कर दीजिए।

मैंने उनसे कहा था कि मुझे क्यों इस में लेकर आ रहे हो, मुझे छोड़ दो। आडवाणी ने कहा था कि अगर आप मेरे केस में मेरे लिए पैरवी नहीं करेंगे तो मैं अपील ही नहीं करूंगा। वो लोग एक तरह से सत्याग्रह करने लगे थे।

मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा वहां मैंने उन्हें बरी करवाया। आडवाणी मेरी वजह से आज संसद के सदस्य हैं। आडवाणी जो भी बने हैं जिंदगी में उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं। गुस्से में आकर जेठमलानी ने कहा कि मुझे आप उनके प्रति कृतज्ञता की बात न बताएं उन्होंने मेरे साथ गलत किया और मुझे पार्टी से निकाल दिया।

बताते चलें कि राम जेठमलानी देश के सबसे बेहतरीन वकीलों में से एक माने जाते थे। साथ दशकों के अपने अभूतपूर्व करियर में उन्होंने लोकतंत्र के जारों स्तभों में खलबली पैदा करके विलक्षण भूमिका निभाई। एक दौर में वो न्यायिक जगत में वो देश के सबसे विद्वान, सफल और महंगे वकील रहे। अटल बिहारी वायपेयी की सरकार में वो कानून मंत्री बने थे। उन्होंने कई किताबों को लिखा, विभिन्न दलों की तरफ से उन्हें कई बार राज्यसभा भी भेजा गया था।

Next Stories
1 I-PAC बिजनेस नहीं है तो क्या है? ऐंकर ने पूछा था, तो बोले थे PK- पैसे, RS सीट या पद से बहुत ऊपर की है महात्वाकांक्षा
2 देश में आज इमरजेंसी तो नहीं, पर हालात उसी तरफ जा रहे- बोले बीजेपी सांसद
3 कोरोनाः हरियाणा में 5 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें- कितनी मिलेगी छूट?
ये पढ़ा क्या?
X