ताज़ा खबर
 

IRCTC INDIAN RAILWAYS: लेट से सीट पर पहुंचे तो TTE दूसरे को दे सकता है आपकी सीट? जानें नियम

अगर आप टिकट खरीदने के बाद यात्रा नहीं करते हैं तो टीटीई आपकी सीट आपके स्टॉप से अगले दो स्टॉप तक किसी को भी नहीं दे सकता। साथ ही टीटीई को आपका एक घंटे तक इंतजार करना होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: December 7, 2019 6:27 PM
इस तस्वीर को प्रतीकात्मक रूप में इस्तेमाल किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

अगर आप यात्रा के लिए ज़्यादातर ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं तो जाहीर है आप को इस से जुड़े सभी नियम पता होंगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम छोटे नियमों पर ध्यान नहीं देते और बड़ी गलती कर बैठते हैं ऐसे में यात्री को बड़ा नुकसान हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि गलती से अगर आप TTE से अपनी टिकट चेक करना भूल गए या फिर आप अपनी सीट में लेट से पहुंचे तो आपकी कन्फ़र्म टिकट आप से छिन सकती है।

जी हां! रेल्वे के एक नियम के मुताबिक आप को TTE से ट्रेन का टिकट चेक कराना  जरूरी है। अगर आप किसी कारण ट्रेन नहीं पकड़ पाये या TTE जब टिकट देखने आया तो आप अपनी सीट पर मौजूद नहीं थे ऐसे में एक स्टेशन के बाद TTE आपकी टिकट किसी और दे सकता है। इसका मतलब ये है कि आप अगले स्टेशन से भी ट्रेन पकड़े सकते हैं।

यदि आप अपने निर्दिष्ट बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन को मिस करते हैं, तो टीटीई किसी अन्य को तब तक आपकी बर्थ आवंटित नहीं कर सकता है जब तक कि ट्रेन अगले दो स्टॉप पार न कर जाये। अगर स्टॉप आने में काफी वक़्त है तो TTE अगले एक घंटे के बाद किसी और तो आपकी टिकट दे सकता है।

इस प्रकार नियम आपको अगले आगामी स्टेशन से ट्रेन में चढ़ने की अनुमति देता है, यदि यह संभव है। एक बार जब ट्रेन ने आगामी स्टॉप (या टाइम लाइन) पास कर लिया, तो टीटीई आरएसी सूची में अगले व्यक्ति को सीट आवंटित करने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप की ट्रेन छूट जाती है तो आपको टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीट) फाइल करना होगा और इसे मंजूर होने पर बेस फेयर का 50 फीसदी रिफंड मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राहुल गांधी के बयान पर सुब्रमण्यम स्वामी का हमला- अगर भारत रेप कैपिटल तो 5 दिसंबर, 2006 को अमेठी क्या था?
2 DSP ने कैबिनेट मंत्री को दी गालियां! मुख्यमंत्री को लेना पड़ा यह ऐक्शन
3 VIDEO: दरभंगा रेप पर हुए सवाल तो माइक छोड़कर जाने लगे डिप्टी सीएम सुशील कुमार
ये पढ़ा क्या?
X