जब ऐंकर ने रामदेव से पूछा, खुद प्रचार करके मॉडल का भी पैसा बचा लिया? योगगुरु ने बताया खर्च

बाबा रामदेव ने कहा था कि स्वामी रामदेव के पास पतंजलि का एक पैसा भी नहीं आता है। उन्होंने कहा था कि बालकृष्ण जी भी सिर्फ चौकीदार हैं, वो भी कंपनी से लाभ नहीं कमाते हैं।

ramdev, black moneyयोग गुरू बाबा रामदेव। (Indian Express)।

बाबा रामदेव एक योगगुरु के साथ-साथ एक अच्छे वक्ता और बेबाकी के लिए भी जाने जाते हैं। वो खुलकर अपनी बातों को रखते हैं। एक बार आजतक के एक शो में ऐंकर ने उनसे पूछा कि आपने तो खुद प्रचार करके मॉडल का भी पैसा बचा लिया? जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मैं अनपेड ब्रांड एंबेसडर हूं।

बाबा रामदेव ने कहा कि मैंने पैसा बचाया लेकिन किसके लिए बचाया? सेवा के लिए बचाया। हमने लगभग 150 करोड़ रुपये का रिसर्च इंस्टीट्यूट बनाया। लगभग 500 करोड़ रुपया गोसेवा पर खर्च कर रहे हैं। लोग दान देते हैं वो थोड़ा-थोड़ा देते हैं, उससे इतने बड़े-बड़े काम नहीं हो सकते हैं। हम लोगों से लेते हैं और वापस उन्हें ही दे देते हैं। विदेशी कंपनियों पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि ये पैसे लेकर बाहर चले जाते हैं पतंजलि का पैसा देश में ही रहेगा।

बाबा रामदेव ने उस कार्यक्रम में कहा था कि स्वामी रामदेव के पास पतंजलि का एक पैसा भी नहीं आता है। उन्होंने कहा था कि बालकृष्ण जी भी सिर्फ चौकीदार हैं, वो भी कंपनी से लाभ नहीं कमाते हैं। हमने लोन लेकर पतंजलि की शुरुआत की थी। 500 करोड़ रुपये हमने बैंक से लोन लिया था।

साथ ही उन्होंने कहा कि हमने कह दिया है कि इससे जो भी लाभ होगा वो शिक्षा, अनाथ, गाय और गरीबों के लिए खर्च होंगे। ये विदेशी कंपनी तो 10 प्रतिशत भी खर्च नहीं करती है। सीएसआर के नाम पर 1-2 प्रतिशत खर्च करती है।

ऐंकर ने जब बाबा रामदेव से पूछा कि उद्योगपति और बाबा रामदेव में क्या फर्क रहा? बाबा रामदेव ने कहा कि दो फर्क है। पहला फर्क है हमारा लाभ किसी व्यक्ति के लिए नहीं है, यह देश के लिए है। दूसरी बात आप किसी भी कंपनी का समान ले लो हमसे 25-50 प्रतिशत और दवाई लोगे तो 400-500 प्रतिशत तक अधिक पैसे देने होंगे। लेकिन हम कम दरों पर लोगों को समान उपलब्ध करवाते हैं।

Next Stories
1 अर्नब से बोले प्रशांत किशोर, बंगाल में भाजपा बनी बड़ी ताकत, जीत-हार पर भी बोले
2 कोरोना से बचाने को MP की मंत्री ने कराई पूजा, बोलीं- गाय के गोबर से हवन करने से हो जाता है सैनिटाइजेशन
3 त्रिपुरा से भाजपा के लिए बुरी खबर, जिला परिषद के चुनाव में नई पार्टी ने किया कमाल
यह पढ़ा क्या?
X