ताज़ा खबर
 

योग से नहीं चलता बिजनेस, ऐंकर ने पूछा सवाल तो रामदेव बोले थे- एंटरटेनमेंट चैनल भी चला सकता हूं

बाबा रामदेव ने कहा था कि मैं एक योगी हूं अच्छे कार्यों का सहयोगी हूं। मैं इस देश के लिए उपयोगी हूं और एक कर्मयोगी हूं।

योग गुरु बाबा रामदेव (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

योगगुरु बाबा रामदेव अपने योग के साथ-साथ कारोबार के लिए भी जाने जाते हैं। पिछले एक दशक में रामदेव एक सफल कारोबारी के रूप में भी सामने आए हैं। एक बार आजतक के शो में ऐंकर ने उनसे सवाल कर दिया कि बिजनेस तो योग से नहीं चलता है, आप बिजनेस में कैसे इतने सफल हो गये?

अंजना ओम कश्यप के सवाल का जवाब देते हुए रामदेव ने कहा कि हमें बिजनेस में सफल होने के लिए दो काम करने चाहिए पहला जो सोच लिया उससे पीछे नहीं हटना है। दूसरी बात आपको हर तरफ से प्रयास करने पड़ते हैं किसी एक तरफ से प्रयास करने से भी आप सफल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि जब में चला था तब मुझे मीडिया के बारे में कुछ भी पता नहीं था। अभी हमलोग मीडिया के एक नहीं चार-चार चैनल चलाते हैं। उन्होंने कहा कि आज मैं अखबार चला सकता हूं, न्यूज चैनल चला सकता हूं। मैं एंटरटेनमेंट चैनल भी चला सकता हूं।

बाबा रामदेव ने कहा कि जब मैं कपिल शर्मा के शो में गया तो उस दिन तो शो बाबा रामदेव का ही था। उन्होंने कहा कि मैं एक योगी हूं अच्छे कार्यों का सहयोगी हूं। मैं इस देश के लिए उपयोगी हूं और एक कर्मयोगी हूं।

बाबा रामदेव से एक दर्शक ने पूछा कि आज से आपको योगगुरु कहा जाए या व्यापारी कहा जाए? बाबा रामदेव ने कहा कि व्यापार में और उपकार में अंतर है। पतंजलि में जो भी हम कर रहे हैं एक रुपये का भी फायदा मैं नहीं लेता हूं। हमने जो भी किया है 100 प्रतिशत देश के लिए किया है। इसलिए व्यापार नहीं ये देश के उपकार का कार्य है। ये देश के परमार्थ का कार्य है और ऐसा कार्य हर किसी को करना चाहिए।

बाबा रामदेव ने कहा कि उनके द्वारा और पतंजलि के द्वारा जो भी कार्य किए जा रहे हैं वो देश में बेहतर रिसर्च, बेहतर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हो रहे हैं। सभी कार्य परमार्थ के लिए हो रहे हैं।

Next Stories
1 तुम डॉक्टर हो या मैं…बुजुर्ग से बोला- कोरोना वैक्सीन की जगह लगा दिया कुत्ते का टीका
2 जब लालू यादव पर भड़क गए थे मुलायम सिंह यादव, कहा था- कांग्रेस के तलवे चाट रहे हो, प्रधानमंत्री नहीं बनने दूंगा
3 उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर: CM योगी आदित्यनाथ भी संक्रमित
ये  पढ़ा क्या?
X