ताज़ा खबर
 

भारत के प्रधानमंंत्री 24 घंटे होते हैं ड्यूटी पर, पीएम नरेंद्र मोदी ने अब तक नहीं ली है एक भी छुट्टी: PMO

याचिकाकर्ता ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवगौड़ा, आईके गुजराल, पीवी नरसिम्हाराव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी द्वारा ली गई छुट्टियों के बारे में भी जानकारी मांगी थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री हर समय ड्यूटी पर होते हैं। पीएमओ के अनुसार उसके पास किसी भी भूतपूर्व प्रधानमंत्री की छुट्टी से जुड़ी जानकारी नहीं है। एक याचिकाकर्ता ने आरटीआई के तहत भारत के प्रधानमंत्री की छुट्टियों से जुड़े नियम एवं प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी मांगी थी। पीएमओ ने आरटीआई के जवाब में कहा, “कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री हर समय काम पर होते हैं।” याचिकाकर्ता ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवगौड़ा, आईके गुजराल, पीवी नरसिम्हाराव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी द्वारा ली गई छुट्टियों के बारे में भी जानकारी मांगी थी।

वीडियो: वॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन हुए 74 साल के-

आरटीआई के जवाब में पीएमओ ने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टियों से जुड़ी जानकारी इस कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। हालांकि मौजूदा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कार्यभाल संभालने के बाद से अभ तक कोई छुट्टी नहीं ली है।” याचिकाकर्ता ने एक अन्य आरटीआई के तहत कैबिनेट सचिव की छुट्टियों के बारे में ऐसी ही जानकारी मांगी थी। लेकिन पीएमओ ने इस आरटीआई को जवाब के लिए गृह मंत्रालय को भेज दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (11 अक्टूबर) को लखनऊ में एक दशहरा कार्यक्रम में शामिल होंगे। 2014 में हुए लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ था। 26 मई को मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। अपने ढाई साल के कार्यकाल में वो अब तक दो दर्जन से ज्यादा देशों का दौरा कर चुके हैं।

Read Also: पाकिस्तानी अखबार का दावा- जंजुआ के डोभाल को किए फोन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने दी ‘सीना न ठोकने’ की हिदायत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App