ताज़ा खबर
 

2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश-मोदी का भविष्य तय करेंगे ये 25 करोड़ युवा

2019 के चुनाव में नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के भविष्य का फैसला ये 25 करोड़ युवा ही करेंगे। सभी पार्टियां इन्हें ध्यान में रखकर ही चुनाव लड़ेंगी, क्योंकि राजनीति की दिशा तय करने में ये अहम भूमिका निभाएंगे।

Author नई दिल्ली | April 24, 2016 4:30 PM
एक चुनाव सभा में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार सीएम नीतीश कुमार (File Photo)

साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में करीब 25 करोड़ युवा ऐसे होंगे जो पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। साल 2011 की जनगणना के आधार पर अलग-अलग उम्र के लोगों की जनसंख्या की आंकड़े जारी किए गए हैं। इन आंकड़ों से सामने आया है कि 2019 तक 25 करोड़ लोग ऐसे होंगे जो पहली बार अपने वोट देंगे। इसके साथ ही बताया गया है कि 40 फीसद से अधिक आबादी 19 साल तक की है। ऐसे में भारतीय राजनीति में भी ये आंकड़ें अहम भूमिका रखते हैं। पार्टियों को अब वोटर्स की उम्र देखकर ही अपनी रणनीतियां बनानी होंगी। 2019 के चुनाव में नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के भविष्य का फैसला ये 25 करोड़ युवा ही करेंगे। सभी पार्टियां इन्हें ध्यान में रखकर ही चुनाव लड़ेंगी, क्योंकि राजनीति की दिशा तय करने में ये अहम भूमिका निभाएंगे।

Read Also: युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए सोशल साइट्स का सहारा लेगी सपा

चुनाव विश्लेषक भी इस बात से सहमत हैं कि युवा वोटर्स ही देश की राजनीति की दिशा तय करते हैं। ये वो वोटर्स हैं जो ज्यादा फोकस होकर वोट डालते हैं। युवा को ध्यान में रखते हुए पार्टियों को अपनी रणनीतियों को भी बदलना होगा। उन्हं चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना होगा। इसके साथ ही पार्टियों को युवाओँ को ध्यान में रखते हुए एजेंडे बनाने होंगे।

Read Also: मोदी सरकार दलित विरोधी है, युवाओं की आवाज को दबा रही है: कांग्रेस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App