scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी, जानें मौसम विभाग का अनुमान

Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 से 22 जनवरी के बीच हल्की बारिश और बर्फबारी की देखने को मिल सकती है।

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी, जानें मौसम विभाग का अनुमान
Weather Update: पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी (Source- ANI)

IMD Forecast: दिल्ली (Delhi Weather) में ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी में 23 जनवरी 2023 के बाद बारिश हो सकती है। IMD वैज्ञानिक विजय कुमार सोनी ने बताया कि 23 जनवरी के बाद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा। साथ ही आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश और तेज हवा की उम्मीद है।

Delhi Weather: 24 से 27 जनवरी के दौरान दिल्ली में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, 23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी में हल्की/मध्यम छिटपुट से छिटपुट बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं, 24 से 27 जनवरी के दौरान दिल्ली में भी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में ठंड और कोहरे के कारण IGI एयर पोर्ट पर विमानों की उड़ान में देरी हो रही है। वहीं, कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

आईएमडी के मुताबिक, तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हुई। शुक्रवार को भी इन इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 23 और 24 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि (Hailstorm) की संभावना है। 24 जनवरी 2023 को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी ओलावृष्टि हो सकती है।

IMD पूर्वानुमान के मुताबिक, एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी से 26 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 23 से 25 जनवरी 2023 के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा।

पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी (Snowfall)

उत्तराखंड में भूधंसाव की समस्या से जूझ रहे जोशीमठ सहित चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार रात से बर्फबारी हो रही है, जिससे पूरा क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, जबकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य भर में रुक-रुककर बारिश हो रही है।

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में भारी हिमपात के कारण पूरे क्षेत्र में बर्फ की मोटी परत देखने को मिली। राज्य के टिहरी गढ़वाल में स्थित धनौल्टी में बर्फबारी हुई। बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी चादर बिछ गई। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भी बर्फबारी हुई।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 20-01-2023 at 04:11:43 pm
अपडेट