ताज़ा खबर
 

सर्विस टैक्स चोरी केस में IIPM के फाउंडर डायरेक्टर अरिंदम चौधरी गिरफ्तार, UGC की शिकायत पर 2015 में भी हुई थी FIR

यह पहली बार नहीं हैं जब अरिंदम चौधरी को गिरफ्तार किया गया हो। चौधरी को इस साल मार्च में एक जाली मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

IIPM, Arindam chaudhuri arrest, CGST,दिल्ली की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। (फाइल फोटो/Arindum Cahudhuri website)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट के फाउंडर डायरेक्टर अरिंदम चौधरी को सर्विस टैक्स चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी की इस कार्रवाई को सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज डिपार्टमेंट ने अंजाम दिया।

चौधरी पर संस्थान की बैलेंसशीट में हेराफेरी करने का भी आरोप है। गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में पेश किया गया। अदालत ने ने अरिंदम चौधरी और उनके साथ एक और निदेशक को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। सूत्रों के अनुसार, सर्विस टैक्स का भुगतान करने के लिए नकदी की कमी का सामना करने के बाद संस्थान निदेशक ने लगभग 23 करोड़ रुपये के सेनवैट की क्रेडिट एंट्री की।

इसके बाद यह राशि अगले साल की बैलेंस शीट में दिखाई लेकिन यह कभी भुगतान ही नहीं किया गया। सूत्रों ने कहा कि चौधरी के पास कंपनी के करीब 90% शेयर हैं, जबकि बाकी की उनकी पत्नी के पास हैं। 2018 में, एक अप्रत्यक्ष कर ट्रिब्यूनल ने आईआईपीएम के खिलाफ सर्विस टैक्स की मांग को यह कहते हुए सही ठहराया कि संस्थान द्वारा कर की मांग के आधार पर “शैक्षणिक पाठ्यक्रमों” को बाहर करने की कोई गुंजाइश नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि जांच में कथित सर्विस टैक्स चोरी का एंगल भी शामिल होगा। यह पहली बार नहीं हैं जब अरिंदम चौधरी को गिरफ्तार किया गया हो। चौधरी को इस साल मार्च में एक जाली मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उस समय पुलिस ने उन्हें 2016 के एक मामले के संबंध में जांच में शामिल होने के लिए कहा था।

हालांकि बाद में उन्हें इस केस में जमानत दे दी गई थी। 2015 में, दिल्ली पुलिस ने यूजीसी की शिकायत पर IIPM के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। शिकायत में कहा गया था कि संस्थान छात्रों को भ्रमित, धोखा देने और मूर्ख बनाने का आरोप था क्योंकि किसी भी नियामक संस्था द्वारा इनके संस्तान को मान्यता नहीं दी गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत सरकार के नए श्रम कानून पर ILO ने उठाए सवाल, गिनाईं खामियां
2 Weather Today Highlights: राजधानी दिल्ली में छाए बादल, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल
3 सोनिया गांधी के सामने दूसरी बार पार्टी नेताओं ने खड़ा किया है अंदरूनी उठापटक का संकट, इंदिरा और राजीव भी कर चुके ऐसा सामना
ये पढ़ा क्या?
X