scorecardresearch

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी के PS बने IFS विवेक कुमार, जानिए उनके बारे में कुछ अहम बातें

विवेक कुमार पीएम मोदी के प्रमुख सचिव संजीव कुमार सिंगला की जगह लेंगे। संजीव कुमार सिंगला इजरायल में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

PM Office,PMO
विवेक कुमार पीएम मोदी के निजी सचिव संजीव कुमार सिंगला की जगह लेंगे(फोटो सोर्स:@PIB_India)।

प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात आईएफएस विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव पद पर नियुक्त किया गया है। भारत सरकार की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई है। जारी हुए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में आईएफएस विवेक कुमार को संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि विवेक कुमार 2004 बैच के भारतीय विदेश सर्विस(IFS) अधिकारी हैं। अभी वो प्रधानमंत्री कार्यालय में डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं। बता दें कि विवेक कुमार पीएम मोदी के निजी सचिव संजीव कुमार सिंगला की जगह लेंगे। वहीं संजीव कुमार सिंगला इजरायल में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

सिंगला 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और उन्हें 2014 में प्रधानमंत्री के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। तेल अवीव में भारतीय दूतावास में एक संक्षिप्त पोस्टिंग के बाद सिंगला की नियुक्ति पीएमओ में हुई थी। वह अब राजदूत के रूप में वापस जाएंगे।

वहीं विवेक कुमार की नियुक्ति को लेकर जारी हुए आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि पदभार संभालने के दिन से कुमार की नियुक्ति प्रभावी होगी और उनका कार्यकाल सह-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेशों (जो भी पहले हो) तक रहेगा।

प्रधानमंत्री सलाहकार: बता दें कि इसी साल मई की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया सलाहकार पूर्व पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर को नियुक्त किया गया था। तरुण कपूर 1987 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश सरकार में अपर मुख्य सचिव के साथ पावर, पर्यावरण और जंगल, एक्साइज और पीडब्लूडी जैसे विभागों में काम किया है।

तरुण कपूर को देश के सबसे वरिष्ठतम व अनुभवी अधिकारियों में गिना जाता है। उन्हें लगभग 33 सालों का लंबा प्रशासनिक अनुभव है। वे हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं। तरुण कपूर का कार्यकाल उनके ज्वाइन करने की तारीख से अगले दो साल तक के लिए होगा।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट