ताज़ा खबर
 

पिछले 30 सालों में 154 देशों की यात्रा कर चुके हैं गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू

हाल ही में एक आरटीआई से जानकारी सामने आई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान अब तक 37.22 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

Author नई दिल्ली | September 13, 2016 3:48 PM
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू । (File Photo- PTI)

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे अक्सर चर्चा में रहते हैं। विपक्ष भी उन पर अक्सर विदेश जाने को लेकर तंज कसता रहता है। लेकिन आप ये जानकर शायद थोड़ी हैरत हो कि पीएम मोदी की कैबिनेट में एक ऐसे भी मंत्री हैं जो उनसे भी ज्यादा विदेश दौरा कर चुके हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू एक अन्य केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को एक अनौपचारिक बातचीत में बताया कि वो 1986 से अब तक पिछले 30 सालों में 154 देशों की यात्रा कर चुके हैं। गृह राज्य मंत्री ने अपने साथी मंत्री से ये भी कहा कि ये बस वक्त की बात है जब वो दुनिया के सभी 193 देशों का दौरा कर चुके होंगे।

इसी महीने मोदी सरकार के विदेश मंत्रालय ने फैसला किया है कि वह मंत्रियों को विदेशी दौरों पर भेजेगी। इसके लिए प्लान यह है कि हर मंत्री को दो देशों के दौरे पर भेजा जाएगा। इस तरह सरकार उन 68 देशों को कवर करेगी जिसमें मौजूदा सरकार का कोई प्रतिनिधि अबतक नहीं गया है। यह काम इस साल के अंत तक पूरा करने के बारे में सोचा गया है। कौन मंत्री किस डेट को जा सकता है यानी वह कब फ्री हैं इसके बारे में भी जानकारी मांगी गई है। एक सीनियर अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सभी मंत्री यूएस, इंग्लैंड, चीन, जापान, जर्मनी जैसे देश जाते रहते हैं लेकिन पीएम चाहते हैं कि वे मंत्री दूसरे देश भी जाएं जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिश्ते मजबूत हों। वहीं पीएम मोदी 190 देशों में से 46 देश घूम चुके हैं। अब वह चाहते हैं कि उनकी सरकार के बाकी मंत्री उनका साथ दें।

हाल ही में एक आरटीआई से जानकारी सामने आई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान अब तक 37.22 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। राजग सरकार के गठन के बाद से मोदी 16 देशों के दौरे पर जा चुके हैं।आरटीआई के अनुसार सभी विदेशी दौरों में प्रधानमंत्री मोदी का ऑस्ट्रेलिया दौरा सबसे महंगा रहा। वहां किराए की कारों पर कुल 2.40 करोड़ रुपए खर्च किए गए। जबकि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास ने प्रधानमंत्री के ठहरने के लिए 5.60 करोड़ रुपए खर्च किए। ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे महंगे दौरे की श्रेणी में अमेरिका, जर्मनी, फिजी, और चीन का स्थान आता है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी का सबसे सस्ता दौरा भूटान का रहा। वहां सिर्फ 41.33 लाख रुपए खर्च हुए।

Read Also: अब अपने मंत्रियों से 68 देशों का दौरा कराएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App