ताज़ा खबर
 

‘चाय की रेसिपी लेते आना’, पाकिस्‍तान की कैद में विंग कमांडर अभिनंदन ने पत्‍नी तन्‍वी से की थी बात

विंग कमांडर अभिनंदन और उनकी पत्नी ने ऐसे विकट हालात में भी खुद को कमजोर नहीं होने दिया। बता दें कि तन्वी मारवाह खुद भारतीय वायुसेना में हेलीकॉप्टर पायलट रह चुकी हैं।

Author Updated: April 3, 2019 7:49 AM
विंग कमांडर अभिनंदन के भारत लौटने के बाद रक्षा मंत्री ने उनसे मुलाकात की थी। (image source-ministry of defence)

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन जब पाकिस्तान की कैद में थे, तब पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी ISI द्वारा टेलीफोन पर विंग कमांडर अभिनंदन की बात उनकी पत्नी के साथ करायी गई थी। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ऐसे मुश्किल वक्त में भी अभिनंदन और उनकी पत्नी तन्वी मारवाह ने धैर्य नहीं खोया और मजाक करते हुए कहा था कि ‘चाय की रेसिपी लेते आना।’ बता दें कि अभिनंदन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हुआ था, जिसमें अभिनंदन पाकिस्तान की कैद में थे और वहां का एक अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहा था। उस वीडियो में विंग कमांडर चाय की चुस्की लेते नजर आ रहे थे और पाकिस्तानी अधिकारी द्वारा पूछे जाने पर विंग कमांडर अभिनंदन ने इस चाय की तारीफ भी की थी।

ये हुई थी बातचीत: रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ बातचीत के आधार पर द प्रिंट ने इस बात की जानकारी दी है। रक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने अभिनंदन की बात उनकी पत्नी के साथ कराकर उनका विश्वास जीतने की चाल चली थी। हालांकि विंग कमांडर अभिनंदन और उनकी पत्नी ने ऐसे विकट हालात में भी खुद को कमजोर नहीं होने दिया। बता दें कि तन्वी मारवाह खुद भारतीय वायुसेना में हेलीकॉप्टर पायलट रह चुकी हैं। पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी द्वारा सऊदी अरब के रूट से तन्वी मारवाह को फोन किया गया। जब तन्वी ने फोन पर अभिनंदन की आवाज सुनी तो वह समझ गईं कि यह ISI की चाल हो सकती है, इसलिए उन्होंने इस कॉल को रिकॉर्ड कर लिया। बातचीत के दौरान तन्वी ने मजाक में पूछा कि “चाय कैसी थी?” इस पर विंग कमांडर अभिनंदन ने जवाब देते हुए कहा कि “अच्छी थी।” तन्वी ने फिर पूछा कि “मुझसे भी अच्छी बनायी थी?” इस पर अभिनंदन ने हंसते हुए कहा कि “हां, यह बहुत अच्छी थी।” इसके बाद तन्वी ने कहा कि “फिर रेसिपी लेते हुए आना।”

शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ा था: बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। जिसके जवाब में पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की। लेकिन भारतीय वायुसेना ने उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन द्वारा उड़ाए जा रहे मिग-21 फाइटर जेट और पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 के बीच डॉग फाइट हुई। इस भिड़ंत में विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के फाइटर जेट को तबाह कर दिया, लेकिन इसमें अभिनंदन का फाइटर जेट भी क्रैश हो गया और अभिनंदन पैराशूट से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में उतरे। जहां से उन्हें पाकिस्तान की सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि पाकिस्तान की सेना ने 60 घंटे विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में रखने के बाद वापस भारत को सौंप दिया था। द प्रिंट की खबर के अनुसार, भारत लौटने के बाद अभिनंदन ने भारतीय जांच अधिकारियों को बताया कि उन्हें 24 घंटे तक तेज संगीत और तेज लाइटों के बीच रखा गया, ताकि वह सो ना सकें। पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने विंग कमांडर अभिनंदन की पसलियों पर घूंसा मारा और फिर थप्पड़ भी मारा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 HAL ने रिकॉर्ड टर्नओवर से सबको किया हैरान, एअरफोर्स पर अभी भी 20 हजार करोड़ बकाया
2 Indian Railways: इस महीने की 15 तारीख तक रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
3 सुप्रीम कोर्ट ने कंपनियों को दी राहत, असंवैधानिक बताते हुए पलटा रिजर्व बैंक का फैसला
ये पढ़ा क्‍या!
X