ताज़ा खबर
 

असम: तेजपुर से उड़ान भरने के बाद वायुसेना का विमान सुखाई-30 लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

विमान ने सुबह 9.30 बजे तेजपुर हवाई पट्टी से उड़ान भरी थी।

सुखोई-30 एमकेआई विमान। (FILE PHOTO)

भारतीय वायुसेना का विमान सुखोई 30 असम के तेजपुर से उड़ान भरने के बाद लापता हो गया है। इस विमान में दो पायलट सवार थे अबतक उनका कोई पता नहीं चल पाया है। विमान से आखिरी बार 11.30 बजे संपर्क हुआ था।  सुखोई 30 से तेजपुर सलोनीबारी हवाई पट्टी से आज (23 मई) को सुबह 9.30 बजे उड़ान भरी थी। खबरों के मुताबिक विमान भारत चीन सीमा के नजदीक अरुणाचल प्रदेश के डॉलसंग इलाके के पास रडार से गायब हो गया। विमान का पता चलाने के लिए रेस्क्यू टीम को रवाना कर दिया गया है।

बता दें कि ये विमान रूटीन ट्रेनिंग पर था और तेजपुर से 60 किलोमीटर दूर उत्तर दिशा में विमान का रडार से संपर्क खत्म हो गया। भारतीय वायुसेना में लगभग 240 सुखोई विमान हैं। इनमें से कई विमान हादसे के शिकार हो चुके हैं।बता दें कि सुखोई- 30 एयरक्राफ्ट वर्तमान में दुनिया के बहतरीन लड़ाकू विमानों में शामिल है। इस विमा की लागत लगभग 350 करोड़ रुपये हैं। इस विमान में दो इंजन होते हैं और इसका निर्माण रूस की कंपनी सुखोई एविएशन ने किया है। भारत के सामरिक महत्व के लिए ये विमान बेहद महत्वपूर्ण है और दुश्मन के खिलाफ भारत को एक मजबूत रक्षा कवच प्रदान करता है। लेकिन दुख की बात ये है कि पिछले 7 साल में 8 सुखाई विमान भारत में दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं। हालांकि ये विमान सभी मौसमों में उड़ान भर सकता है और हवा से हवा में, हवा से सतह पर मार करने में सक्षम है।

वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने अकेली भरी मिग-21 की उड़ान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App