ताज़ा खबर
 

वायु सेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में लापता, तीन लोग थे सवार

इससे पहले ईटानगर में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी।

सांकेतिक तस्वीर

अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर लापता हो गया। इसमें तीन लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर प्रदेश के सगली गांव के पास गायब हुआ। इससे पहले मंगलवार को ही अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। किरण रिजिजु ने भी इस पर ट्वीट करते हुए लिखा, “उत्तर-पूर्वी भारत में मौसम काफी खराब है। मैं सुरक्षित हूं लेकिन पूरा राज्य तंत्र वायु सेना के हेलीकॉप्टर की तलाश में जुटा है। ”

रिजिजू को ले जा रहे बीएसएफ के एक हेलीकॉप्टर की खराब मौसम की वजह से ईटानगर पॉलीटेक्निक के खेल मैदान में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। हेलीकॉप्टर को राजभवन के हेलीपैड पर उतरना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर को पॉलीटेक्निक के खेल के मैदान में उतरने को मजबूर होना पड़ा। एमआई-17 हेलीकॉप्टर में रिजिजू एवं सात अन्य यात्री और चालक दल के सदस्य थे।  हेलीकॉप्टर के पायलटों ने खराब मौसम में हेलीकॉप्टर को करीब 10 मिनट तक हवा में रखने के बाद आपात स्थिति में इटानगर में एक छोटे से मैदान में उतारा।

इससे पहले 23 मई को भारतीय वायु सेना का सुखोई फाइटर जेट दो क्रू मेंबर्स के साथ लापता हो गया था। तीन दिन बाद इसका मलबा बरामद हुआ था। भारतीय वायुसेना ने कहा था, “विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान सुखोई-30 के पायलटों स्क्वाड्रन लीडर डी.पंकज तथा फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस.अचुदेव को जानलेवा चोटें आईं।” विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर तथा दुर्घटनास्थल से बरामद कुछ अन्य वस्तुओं के विश्लेषण से पता चलता है कि पायलट विमान से बाहर निकल ही नहीं पाए। विमान का मलबा इलाके की सघन तलाशी के दौरान 26 मई को मिला था।

Next Stories
1 गौरक्षकों पर बरसे बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, बोले- गाय की रक्षा करना पवित्र, गौरक्षा के नाम पर जान लेना नहीं
2 तीन दिन के दौरे पर इजरायल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, इजरायली PM नेतन्याहू ने हिन्दी में कहा- दोस्त आपका स्वागत है
3 बीजेडी के बागी नेता ने पीएम मोदी की इजरायल यात्रा की तारीफ, कहा- दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम राजनैतिक कारणों से राष्ट्र हित में काम नहीं करते
ये पढ़ा क्या?
X