ताज़ा खबर
 

वायुसेना के लापता विमान एएन32 की खोज के लिए अमेरिका से मांगी गई मदद

भारतीय वायुसेना का एएन32 विमान 22 जुलाई को ताम्बरम वायुसेना ठिकाने से पोर्ट ब्लेयर के लिए उड़ान भरने के कुछ ही घंटे बाद लापता हो गया था।
Author चेन्नई | July 29, 2016 20:35 pm
लापता विमान में एक महिला सहित वायुसेना के 11 कर्मी, थलसेना के दो, तटरक्षक बल के एक तथा नौसेना के नौ कर्मी सवार थे।(File Photo)

22 जुलाई से लापता चल रहे वायुसेना के एएन32 विमान की खोज के लिए अमेरिका की मदद मांगी गई है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार (29 जुलाई) को यह जानकारी दी है। भारतीय वायुसेना का रूस में निर्मित एएन32 विमान ताम्बरम वायुसेना ठिकाने से पोर्ट ब्लेयर के लिए उड़ान भरने के कुछ ही घंटे बाद लापता हो गया था। इसका अंतिम रेडियो सम्पर्क उड़ान भरने के 16 मिनट बाद सुबह आठ बजकर 46 मिनट पर हुआ था। वायुसेना के इस विमान में 29 लोग शामिल थे। इनमें दो पायलट सहित चालक दल के छह सदस्य शामिल थे। लापता विमान में एक महिला सहित वायुसेना के 11 कर्मी, थलसेना के दो, तटरक्षक बल के एक तथा नौसेना के नौ कर्मी सवार थे।

इससे पहले रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर शनिवार (23 जुलाई) को सुबह यहां पहुंचे थे तथा उन्होंने करीब दो घंटे तक हवाई दौरा किया। नौसेना एवं तटरक्षक बल की पनडुब्बियों सहित 18 पोत तथा आठ विमान लापता विमान को ढूंढने के लिए लगाए गए हैं। सक्रिय मॉनसून की वजह से समुद्र बहुत अशांत है तथा क्षेत्र में गहरे बादल छाए हुए हैं। जिसकी वजह से खोजी दल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पर्रिकर ने सभी कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे परिवारों से सम्पर्क बनाएं रखें और उन्हें सूचनाएं मुहैया कराएं। पर्रिकर को यहां के समीप ताम्बरम में वायुसेना एवं नौसेना ने जानकारी दी। इसके बाद वह नौसेना के अराकोणम ठिकाने से नौसेना के पी 81 विमान में सवार हुए तथा उन्होंने बंगाल की खाड़ी में तलाश एवं बचाव अभियान की समीक्षा की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.