ताज़ा खबर
 

वित्त मंत्री से बोले थे नितिन गडकरी, यह RBI गवर्नर सही नहीं, तुरंत हटाएं- खुद किया खुलासा

हालांकि, गडकरी ने यह बात बताते हुए किसी का नाम नहीं लिया। न तो वित्त मंत्री का और न ही आरबीआई गवर्नर का। घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने उस दौरान केवल 'वित्त मंत्री' और 'आरबीआई गवर्नर' शब्द का इस्तेमाल किया था।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी। फोटोः एक्सप्रेस आर्काइव

केंद्रीय परविहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर को हटाने के लिए वित्त मंत्री तक से कह दिया था। रविवार (11 अगस्त, 2019) को इस बात का खुलासा खुद गडकरी ने महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों के दौरान किया। केंद्रीय मंत्री ने उस दौरान बताया कि तत्कालीन आरबीआई गवर्नर उन्हें कुछ ठीक नहीं लग रहे थे, इसलिए उन्होंने तब उसे हटाने के लिए वित्त मंत्री से गुजारिश करते हुए कहा था- यह गर्वनर सही नहीं है, लिहाजा इसे तुरंत हटाइए।

हालांकि, गडकरी ने यह बात बताते हुए किसी का नाम नहीं लिया। न तो वित्त मंत्री का और न ही आरबीआई गवर्नर का। घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने उस दौरान केवल ‘वित्त मंत्री’ और ‘आरबीआई गवर्नर’ शब्द का इस्तेमाल किया था।

बकौल गडकरी, “मैंने गवर्नर को मनाने (लचीली अप्रोच रखने को लेकर) की बहुत कोशिश की, पर वह नहीं माने। बाद में वित्त मंत्री ने मुझे बताया कि वह (आरबीआई गर्वनर) नौकरी छोड़ने की धमकी दे रहे हैं, लेकिन वैसा कर नहीं रहे हैं। यही वजह थी कि मैंने वित्त मंत्री से कहा- अगर वह इस्तीफा नहीं देता है, तब आप ही उसे बाहर का रास्ता दिखा दीजिए। वह सही आदमी नहीं है।”

पुणे में हुए एक कार्यक्रम में मंत्री बोले- मौजूदा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से इस सेक्टर को लेकर सकारात्मक (बैंकिंग क्षेत्र) अप्रोच की उम्मीद की जा सकती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पिछली एनडीए सरकार में अरुण जेटली और पीयूष गोयल वित्त मंत्री थे। वहीं, आरबीआई गवर्नर का पद पहले रघुराम राजन ने संभाला और उनके बाद इस गद्दी पर उर्जित पटेल बैठे। राजन को सेवाएं देने के लिए दूसरे कार्यकाल का मौका नहीं दिया गया, जबकि पटेल ने काम का टेन्योर पूरा होने से पहले ही इस्तीफा सौंप दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जब स्वर्ण मंदिर में रिक्शा चालक बन घुसे थे अजित डोवाल, जुटाई थी आतंकियों की खुफिया जानकारी
2 पी.चिदंबरम के विवादित बयान के बाद अब मणिशंकर अय्यर बोले- नरेंद्र मोदी ने JK को बना दिया फलीस्तीन
3 नमाज पढ़ते मुख्तार नकवी और हामिद अंसारी को ट्रोल्स ने बनाया निशाना, केंद्रीय मंत्री की तस्वीर पर लिखा- शर्म करो