ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में प्रवासी मजदूर के बच्चे से पत्रकार ने पूछा कोरोना का मतलब, जवाब आया- मुझे खाना नहीं मिल रहा…

यही सवाल जब एक पत्रकार ने महानगर से पलायन कर रहे श्रमिक के बच्चे से पूछा तो उसका जवाब आया- मुझे ठीक से खाना नहीं मिल रहा है।

Coronavirus, COVID-19, Lockdown, Migrants, Labours, Food, Bhiwandi, Haryana, State News, National Newsबच्चे से कोरोना के बारे में बात करते हुए पत्रकार। (फोटोः ट्विटर स्क्रीनग्रैब/ @BDUTT)

कोरोना वायरस दुनिया के लिए महामारी है। लोगों के लिए संक्रामक बीमारी है, पर प्रवासी मजदूरों के मासूम बच्चों के लिए क्या है, वे इसे कैसे देखते हैं? यही सवाल जब एक पत्रकार ने महानगर से पलायन कर रहे श्रमिक के बच्चे से पूछा तो उसका जवाब आया- मुझे ठीक से खाना नहीं मिल रहा है।

यह मामला भिवंडी (महाराष्ट्र में) बायपास का है। वहां कुछ प्रवासी मजदूर सपरिवार गृह राज्य यूपी लौटने के लिए बस का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच, टीवी पत्रकार बरखा दत्त ने उन्हीं मजदूरों के बच्चों से बात की और समझा कि आखिर वे कोरोना के बारे में क्या जानते हैं और उनके लिए इसके मायने क्या हैं?

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates

पत्रकार ने नौ साल के नितिन से पूछा था, “क्या आपने कोरोना के बारे में सुना है?” बच्चे ने जवाब दिया- हां, इसका मतलब है खाना नहीं मिलता है। मतलब मुझे ठीक से खाना नहीं मिल रहा है। खाना कम मिल रहा था। खाना खाने में मुश्किल हो रहा है। आजकल मैं खिचड़ी खाता हूं, पर पहले मैं चिकन खाता था। हम लोग बस से घर जा रहे हैं। वह यहां से दूर है।

नितिन के अलावा पत्रकार ने एक और बच्चे से बात की। पूछा कि उसका घर कहां है? मासूम ने जवाब दिया- आजमगढ़ (यूपी)। ढंग से यहां खाना नहीं खा पा रहे हैं।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

बरखा ने आगे बच्चों के पिता से बात की, जो फर्नीचर का काम करते हैं। उन्होंने बताया, “बीमारी पूरी मुंबई में फैल गई है। काम धंधे सब बंद हैं। खाना कहां से मिलेगा, पैसे नहीं आदमी के पास। बच्चे को जो समझ आया, वो वह बता रहा है।” यह पूछे जाने पर कि गांव लौटने पर क्या करेंगे? पीड़ित मजदूर ने बताया- बीमारी ही तो है, वहां क्या करें…फिलहाल खाली बैठेंगे। अभी वापस नहीं आएंगे।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19 मरीजों के लिए मोबाइल ‘बैन’ पर योगी सरकार की किरकिरी, आदेश रद्द
2 विदेश से भारत आने वालों के लिए बदले नियम, अब खुद के खर्च पर 14 दिन रहना होगा क्वारंटीन; जानें पूरी गाइडलाइन्स
3 ‘अचानक से Lockdown लगाना था गलत’ बोले CM उद्धव ठाकरे- हवाई सेवा शुरू करने को चाहिए और वक्त