ताज़ा खबर
 

‘तालिबानी न्याय की संविधान में जगह नहीं’, HYDERABAD ENCOUNTER के खिलाफ रिटायर्ड जजों ने यूं उठाई आवाज

उन्होंने पुलिस के बयान पर भी शक जाहिर किया है जिसमें कहा गया कि आरोपियों ने पुलिस पर पत्थर और डंडे से हमला किया और आत्मरक्षा की कार्रवाई में पुलिस को गोली चलानी पड़ी।

Hyderabad Rape Case, Police Encounterहैदराबाद रेप -मर्डर केस के आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को मुठभेड़ में मार गिराया।

हैदराबाद रेप और हत्या मामले के चारों आरोपियों को शुक्रवार (6 दिसंबर) को मुठभेड़ में तेलंगाना पुलिस ने मार गिराया। इस घटना की निंदा करते हुए रिटायर्ड जजों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। जजों का कहना है कि तालिबानी न्याय की संविधान में कोई जगह नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज पीबी सांवत ने कहा कि सबकुछ नियम कायदे के तहत होना चाहिए, तालिबानी न्याय की जरूरत नहीं है। एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस जो कह रही है उसे मानना आसान नहीं है। एनकाउंटर की जांच होनी चाहिए और पता लगना चाहिए कि यह एनकाउंटर सही था या फर्जी।

उन्होंने पुलिस के बयान पर भी शक जाहिर किया है जिसमें कहा गया कि आरोपियों ने  पुलिस पर पत्थर और डंडे से हमला किया और आत्मरक्षा की कार्रवाई में पुलिस को गोली चलानी पड़ी। सांवत ने सवाल उठाते हुए पूछा कि आरोपियों के हाथ में हथकड़ी क्यों नहीं लगाई गई थी? पुलिस ने गोली चलाई तो कमर से नीचे गोली क्यों नहीं मारी?

उन्होंने कहा कि रेप और हत्या की घटनाओं के मामलों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और अदालत में इन्हें अन्य मामलों से अलग रखना चाहिए। तीन महीने की डेडलाइन के साथ ऐसे मामलों की सुनवाई के साथ फैसला सुनाया जाना चाहिए।

बाम्बे हाईकोर्ट के रिटार्यड जज बीजी कोलसे-पाटिल ने कहा कि कुछ भी हो पुलिस को फैसला नहीं करना चाहिए। फैसले के लिए अदालत है और अदालत ही फैसला करती है। संविधान में विधायिका, न्यायपालिका, कार्यपालिका का इसलिए जिक्र किया गया है। यह तीनों एक दूसरे पर अंतर निर्भर हैं।

कोर्ट को मजबूत बनाने की जगह कोर्ट को मजबूर बनाया जा रहा है। जिसके चलते न्याय चाहने वाले लोग भी परेशान हैं और यही कारण है कि लोग कोर्ट के बाहर के न्याय पर भी जश्न मना रहे हैं। उन्होंने  उदाहरण देते हुए कहा कि अगर जज की आंखों के सामने आपराध  होता है तो भी जज तुरंत फैसला नहीं सुना देगा। जज को फिर भी न्याय प्रक्रिया से गुजरना होगा। बता दें कि हैदराबाद रेप और मर्डर के चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HYDERABAD ENCOUNTER: आरोपी की गर्भवती पत्नी बोली- मुझे भी वहीं ले जाकर गोली से उड़ा दो; मां का दर्द- उन्हें कुत्तों का खाना खिलाते, मारा क्यों?
2 मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार PM मोदी से मिले उद्धव ठाकरे, गृहमंत्री अमित शाह व पूर्व CM फडणवीस भी रहे मौजूद
3 उन्नाव रेप पीड़िता ने तोड़ा दम, FIR से खुलासा- बंधक बनाकर रखा गया, घर से बाहर झांकने तक पर किया जाता था बलात्कार
यह पढ़ा क्या?
X